Jamia Millia Islamia: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी भले ही स्टूडेंट के लड़ाई-झगड़ों को लेकर चर्चा में बनी रहती है, लेकिन यहां की पढ़ाई भी काफ़ी अच्छी है. इसलिए यहां से कई जानी-मानी शख्सियतों ने डिग्री हासिल की है. किसी ने LLB तो किसी ने Mass Communication का कोर्स पूरा किया है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि किंग ख़ान भी जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) से पढ़े हैं. इन्होंने यहां से Mass Communication का कोर्स किया है. इनके अलावा भी कई ऐसे जाने-माने लोग हैं, जो इस यूनिवर्सिटी से पासआउट हैं.

Jamia Millia Islamia
Source: abplive

इस लिस्ट में जिन लोगों के नाम शामिल हैं वो नाम सुनकर आप हैरान रह जाएंगे कि इन लोगों ने जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) से पढ़ाई की है.

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब फ़ौजी सीरियल के डायरेक्टर शाहरुख़ ख़ान के पीछे पत्थर लेकर दौड़ पड़े थे

Jamia Millia Islamia

1. शाहरुख़ ख़ान (Shah Rukh Khan)

दिल्ली के हंसराज कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद शाहरुख़ ख़ान ने जामिया मिलिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशंस (Mass Communication) में मास्टर की डिग्री ली. हालांकि, एक्टिंग में आगे बढ़ने के चलते शाहरुख़ ने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी. फिर उन्होंने कुछ साल के बाद अपनी डिग्री हासिल की.

Shah Rukh Khan
Source: variety

2. कबीर ख़ान (Kabir Khan)

'एक था टाइगर' और 'बजरंगी भाईजान' के डायरेक्टर कबीर ख़ान ने भी जामिया मिलिया इस्लामिया से पढ़ाई की है. 

Kabir Khan
Source: indianexpress

3. मौनी रॉय (Mouni Roy)

मौनी रॉय ने जामिया में मास कम्युनिकेशन में एडमिशन लिया था, लेकिन एक्टिंग में करियर बनाने के लिए बीच में ही छोड़ दिया. 
ये भी पढ़ें: इन 20 फ़ोटोज़ में देखिये टीवी से बॉलीवुड तक पहुंचने वाली मौनी रॉय कितना बदल गई हैं

Mouni Roy
Source: koimoi

4. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag)

क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने 1997 में कॉलेज जॉइन किया और 2001 में इन्होंने बीए किया था. सहवाग ने एक बार इंटरव्यू के दौरान बताया था, कि 12वीं में मेरी इंग्लिश में कंपार्टमेंट आई थी, जिसके चलते मुझे दिल्ली का कोई कॉलेज एडमिशन नहीं दे रहा था, तब जामिया ने मुझे एडमिशन दिया था.

Virender Sehwag
Source: tosshub

5. किरन रॉव (Kiran Rao)

निर्माता, निर्देशक और आमिर ख़ान की पत्नी किरण राव ने जामिया मिलिया इस्लामिया के एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से मास्टर्स किया है. किरन राव ने 2016 में एक गैर सरकारी संगठन, Paani Foundation की सह-स्थापना की, जिसका लक्ष्य महाराष्ट्र में सूखे से लड़ना है. 

Kiran Rao
Source: bollywoodbiography

6. निधि बिष्ट (Nidhi Bisht)

एक्ट्रेस और फ़िल्म प्रोड्यूसर निधि बिष्ट ने जामिया मिलिया इस्लामिया से LLB की डिग्री ली है. 

Nidhi Bisht
Source: news18

7. कुंवर दानिश अली (Kunwar Danish Ali)

भारतीय राजनेता और 2019 से अमरोहा के लिए लोकसभा सदस्य, कुंवर दानिश अली ने जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है.

Kunwar Danish Ali
Source: exactdn

8. नजमा हेपतुल्ला (Najma Heptulla)

6 बार राज्यसभा की सदस्य रह चुकीं नजमा अक़बर अली हेपतुल्ला, जामिया मिलिया इस्लामिया की चांसलर हैं. इन्होंने 2016 से 2021 तक मणिपुर की 16वें राज्यपाल के तौर पर भी कार्यभार संभाला है और भारतीय जनता पार्टी की उपाध्यक्ष भी रही हैं. 

Najma Heptulla
Source: siasat

9. अमानतुल्लाह ख़ान (Amanatullah Khan)

आम आदमी पार्टी (AAP) नेता अमानतुल्लाह ख़ान, दिल्ली के विधायक हैं. इन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में एडमिशन लिया, लेकिन डिग्री पूरी नहीं की.

Amanatullah Khan
Source: kreately

10. शाज़िया इल्मी (Shazia Ilmi)

भारतीय राजनीतिज्ञ शाज़िया इल्मी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पत्रकारिता और प्रसारण (Journalism And Broadcasting) में डिग्री कोर्स किया है. शाज़िया पहले स्टार न्यूज़ से जुड़ी थीं. 

Shazia Ilmi
Source: wikimylinks

11. बरखा दत्त (Barkha Dutt)

जर्नलिस्ट बरखा दत्त ने जामिया मिलिया इस्लामिया के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर (Mass Communication Research Center) से Mass Communication में मास्टर डिग्री ली है.

Barkha Dutt
Source: ytimg

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia (JMI), University) से कई दिग्गज लोग पढ़े हैं, लेकिन ये यूनिवर्सिटी पढ़ाई से ज़्यादा लड़ाई-झगड़ों को लेकर चर्चा में रहती है.