एक दौर था जब सिर्फ़ बड़े पर्दे का शोर था. ऐसे में कोई भी निर्माता-निर्देशक टीवी के लिये शो नहीं बनाना चाहता था. उस दौर में रामानंद सागर ने रामायण बना कर टेलीविज़न की दुनिया ही बदल दी. विक्रम बेताल के बाद रामायण टीवी का सबसे प्रतिष्ठ शो बन गया था. गली-महोल्ले में हर कोई रामायण देखने के लिये बेताब रहता था. उस वक़्त हर घर से बस एक ही आवाज़ आती थी. रामायण… रामायण…! ये शो लोगों में इतना लोकप्रिय हुआ था कि जब रामायण का प्रसारण शुरू होता था तब सड़कों पर सन्नाटा हो जाता था. 

आज एक बार फिर से हर घर में 32 साल पहले जैसा माहौल है, पर क्या आप रामायण से जुड़ी ये बाते जानते हैं? 

1. रिपोर्ट के मुताबिक, जब दूरदर्शन पर पहली दफ़ा रामायण का प्रसारण किया गया था, तब दूरदर्शन की प्रति एपिसोड इनकम 40 लाख रुपये थी. 

2. रामायण में कौशल्या और दशरथ का किरदार निभाने वाले जयश्री गडकर और बाल धुरी ने असल ज़िंदगी में भी शादी कर ली थी. 

3. रामायण को 55 अलग-अलग देशों में टेलीकास्ट किया गया, जिसकी Viewership लगभग 650 मिलियन थी. 

4. रामायण का समापन राम के राज्याभिषेक के साथ हुआ था. पर चेन्नई के एक शख़्स के लिये लव-कुश का विशेष एपिसोड शूट किया गया था, क्योंकि उस शख़्स ने वो एपिसोड मिस कर दिया था. इस कारण वो शख़्स Hospitalized तक हो गया था. 

5. दुनिया की सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली पौराणिक श्रृंखला के लिये शो का नाम Limca Book of Records में भी दर्ज हो चुका है. 

6. जब रामायण का प्रसारण दोबारा टीवी पर शुरू हुआ, तो इसने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये. ‘रामायण’ 2015 से अब तक का सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला शो बन गया. 

7. रामायण की शूटिंग 550 दिनों तक चली थी. 

8. संजय जोग को पहले लक्ष्मण के रोल के लिये चुना था, लेकिन ज़्यादा दिनों की शूटिंग के लिये वो कमिटमेंट न दे सके. इसलिये उन्हें भरत का रोल ऑफ़र कर दिया गया. 

9. अरुण गोविल ने V. Madhusudhan Rao के लव कुश में लक्ष्मण का रोल अदा किया था. 

10. रामायण के एक एपिसोड का बजट 9 लाख रुपये था. 

11. शो की लोकप्रियता को देखते हुए इसके एपिसोड्स तीन बार बढ़ाए गए. पहले इसके 52 एपिसोड थे और बाद में इसे बढ़ा कर 78 किया गया. 

12. राम के रूप में दर्शकों का बेइंतिहा प्यार मिलने के बाद अरुण गोविल को पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग करना छोड़ पड़ा था. 

रामायण से जुड़े ये फ़ैक्ट्स जानकर आपको कैसा लगा, कमेंट में बताइयेगा. 

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.