26/11 Mumbai Attack: 26 नवंबर, 2008! भारतीय इतिहास का वो काला दिन है जिसे शायद ही कोई याद करना चाहेगा. याद किया जायेगा तो सिर्फ़ उन शहीदों के लिए जिन्होंने मुंबई में हुए इस आतंकी हमले में लोगों की जान बचाने के लिए अपनी जान क़ुर्बान कर दी थी. इस दौरान Lashkar-e-Taiba के 10 आतंकवादियों ने मुंबई के 'सीएसटी स्टेशन', 'ताज होटल', 'ओबेरॉय होटल', 'लियोपोल्ड कैफ़े', 'कामा अस्पताल' और 'नारीमैन हॉउस' में ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर 166 लोगों की जान ले ली थी. इस दौरान 300 से अधिक लोग घायल हुये थे. इसके जवाब में सुरक्षा बालों ने 9 आतंकियों को मार गिराया था, जबकि 10वें आतंकी अजमल कसाब को पकड़ लिया था.

ये भी पढ़ें- 26/11 हमला: मुंबई हमले का एक चेहरा आतंक था, तो दूसरा चेहरा इंसानियत के रूप में इन 8 शूरवीरों का था

26/11 Mumbai Attack
Source: dnaindia

मुंबई 26/11 हमले पर अब तक कई बॉलीवुड फ़िल्में बन चुकी हैं. इसीलिए आज हम आपको इस हमले की बरसी के मौके पर बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 'मुंबई हमले' के दर्द को बड़े परदे पर बख़ूबी से पेश किया था.

Film And Web Series Based on 26/11
Source: gqindia

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन कौन सी फ़िल्में और वेब सीरीज़ शामिल हैं-

1- द अटैक्स ऑफ़ 26/11 (2013) 

मुंबई हमले पर बनी The Attacks of 26/11 फ़िल्म में नाना पाटेकर ने मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर की भूमिका निभाई थी. फ़िल्म में मुंबई हमले के आरोपी अजमल कसाब समेत सभी 10 आतंकियों की कहानी बड़ी गहराई के साथ दिखाई गई थी. इस दौरान फ़िल्म में कसाब से पूछताछ और हमले की पूरी कहानी को शानदार तरीके से पर्दे पर पेश किया गया था.  

The Attacks of 26/11 Film
Source: mirchiplay

2- होटल मुंबई (2018) 

26 नवंबर, 2008 को हुए इस हमले में आतंकवादियों ने 'ताज होटल' का मुख्य निशाना था. हॉलीवुड फ़िल्म होटल मुंबई (Hotel Mumbai) इसी अटैक पर आधारित है. इस फ़िल्म में एक होटल स्टाफ़ किस तरह से अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाता है वही दिखाया गया है. इसके अलावा हमले के दौरान होटल में क्या-क्या वो सब आप फ़िल्म में देख सकते हैं. इस फ़िल्म में हॉलीवुड एक्टर देव पटेल मुख्य भूमिका में नज़र आये थे.  

Source: zee5

3- ताज महल (2015)  

मुंबई हमले पर बनी आधिकतर फ़िल्में पुलिस, सुरक्षा बल या होटल कर्मचारी पर आधारित है. लेकिन फ़्रेंच फ़िल्म 'ताज महल (Taj Mahal) में 18 साल की एक फ्रांसीसी लड़की की कहानी दिखाई गई है, जो हमले के दौरान होटल के कमरे में क़ैद हो जाती है. जब Louise के माता-पिता डिनर के लिए बाहर जाते हैं तो वो कमरे में अकेले रह जाती है तभी आतंकी हमला हो जाता है.  

Taj Mahal Film
Source: flixwatch

4- वन लेस गॉड (2017) 

26/11 मुंबई हमले की घटना पर बनी अधिकतर फ़िल्मों में पुलिस और स्थानीय लोगों की कहानी दिखाई गई है, लेकिन वन लेस गॉड (One Less God) की कहानी थोड़ी अलग है. इस फ़िल्म की कहानी उन विदेशी पर्यटकों पर आधारित है, जो आतंकियों का निशाना बने थे. इसमें पर्यटकों को बचाने की कहानी दिखाई गई है. इस फ़िल्म में सुखराज दीपक, जोसेफ़ माल्हर, मिहिका राव और कबीर सिंह मुख्य भूमिका में थे.  

One Less God  Film
Source: economictimes

5- फैंटम (2015)  

बॉलीवुड स्टार सैफ़ अली ख़ान और कैटरीना कैफ़ स्टारर फैंटम (Phantom) मुंबई में हुये आतंकी हमले की जबावी कार्रवाई पर आधारित थी. कबीर ख़ान द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफ़िज सईद की कहानी दिखाई गई है, राजपुताना राइफ़ल का कैप्टन दानियाल ख़ान (सैफ़ अली ख़ान) हाफ़िज सईद को मारने पाकिस्तान पहुंच जाता है. ये फ़िल्म मुंबई हमले पर लिखी किताब 'मुंबई एवेंजर्स' पर आधारित है. 

Phantom Film
Source: instube

6- मुंबई डायरीज़ 26/11

बॉलीवुड एक्टर मोहित रैना और कोंकणा सेन शर्मा स्टारर अमेज़न प्राइम वीडियोज़ की वेब सीरीज़ 'Mumbai Diaries 26/11' भी मुंबई हमले की घटना पर ही आधारित है. इस वेब सीरीज़ में हमले के बाद मुंबई में डॉक्टर्स का क्या हाल वही दिखाया गया है. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में घायल लोगों की जान बचाने में जुटे डॉक्टरों की कहानी बख़ूबी से दिखाई गई है.  

Mumbai Diaries 26/11 Web Series
Source: amazon

7- स्टेज ऑफ़ सीज़: 26/11 

अर्जुन बिजलानी, अर्जन बाजवा, विवेक दहिया और मुकुल देव स्टारर Zee 5 की वेब सीरीज़ 'State of Siege: 26/11' भी मुंबई हमले पर आधारित है. इस वेब सीरीज़ में आतंकियों से जवाबी करवाई में कई पुलिसकर्मियों के शहीद हो जाने के बाद NSG ने किस तरह से मोर्चा संभाला था और आतंकियों को मार गिराया गया था वही सब दिखाया गया है.  

State of Siege: 26/11
Source: imdb

इसके अलावा भी मुंबई हमले की घटना पर 'Embrace', 'Mumbai Massacre', 'Surviving Mumbai: The Attack', 'Behind the Scenes of 'Hotel Mumbai', 'Hotel Mumbai: Press Conference' और 'Ajmal Kasab's Confession' जैसी तमाम शॉर्ट फ़िल्म और डॉक्युमेंट्रीज़ बन चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- 26/11 मुंबई आतंकी हमले में इस चाय वाले ने बचाई थी लोगों की जान, आज बिहार लौटने पर हुआ मजबूर