Oppenheimer Movie And Bhagavad Gita Connection In Hindi: पॉपुलर हॉलीवुड फ़िल्म ‘ओपनहाइमर‘ 21 जुलाई 2023 को रिलीज़ होने वाली है. क्रिस्टोफ़र नोलन (Christopher Nolan) द्वारा बनाई गई, इस फ़िल्म में पॉपुलर आइरिश एक्टर किलियन मर्फ़ी लीड रोल में दिखाई देंगे. इन दिनों ये फ़िल्म काफ़ी चर्चा में चल रही है.

फ़िल्म की कहानी अमेरिकन थियोरिटिकल वैज्ञानिक जे. रोबर्ट ओपनहाइमर (J. Robert Oppenheimer) पर आधारित है. रोबर्ट ओपनहाइमर ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में भगवद गीता की कुछ पंक्तियों का उदहारण दिया था. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको दिखाते हैं वायरल हो रहा वीडियो और गीता और फ़िल्म का कनेक्शन.

ये भी पढ़ें: Oppenheimer: आख़िर 2700 रुपये में क्यों मिल रही हैं इस हॉलीवुड फ़िल्म की टिकटें, क्या है इसकी कहानी?

आइए बताते हैं आपको ओपनहाइमर और भगवद् गीता का क्या कनेक्शन है (Connection Of Bhagvad Gita And Oppenheimer In Hindi)-

ब्रिटिश-अमेरिकन फ़िल्ममेकर क्रिस्टोफ़र नोलन द्वारा बनाई गई इस फ़िल्म का पूरी दुनिया में बज़ चल रहा है. विदेश ही नहीं भारत में भी इस फ़िल्म के टिकट आसमान छू रहे हैं. इस फ़िल्म की 4 लाख से ज़्यादा टिकट एडवांस में बिक चुकी हैं. चारों तरफ़ लोग इस फ़िल्म के लिए उत्सुक नज़र आ रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये फ़िल्म एक अमेरिकन वैज्ञानिक पर आधारित है?

Story Behind Film ‘Oppenheimer’

Oppenheimer Story In Hindi: ओपनहाइमर का किरदार निभाने वाले किलियन मर्फ़ी एक ऐसे शख़्स का किरदार निभा रहे हैं, जिन्होंने दुनिया को सबसे पहला परमाणु हथियार दिया था. उन्होंने इस हथियार को Manhattan Project के लिए बनाया था. उन्हें ‘Father Of Atomic Bomb’ भी कहा जाता है. साथ ही उनके इस तरह के हथियार ने परमाणु युग की शुरुआत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस वायरल हो रहे वीडियो में ओपनहाइमर ने भगवद् गीता की कुछ पंक्तियां कही थीं.

ये भी पढ़ें: Bhagavad Gita: गीता पढ़कर दुनिया के इन 8 महान लोगों की अर्जुन की तरह बदल गई थी ज़िंदगी

Oppenheimer And Bhagavad Gita Connection

“विष्णु अर्जुन को समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें अपना कर्तव्य निभाना चाहिए, और उन्हें प्रभावित करने के लिए, विष्णु ने अपना बहु-सशस्त्र रूप धारण किया और कहा, ‘अब मैं मृत्यु बन गया हूं, दुनिया का विनाशक.’

इस वीडियो में ओपनहाइमर अपनी मानसिक व्यथा के बारे में बता रहे हैं कि उनके इस बनाए गए परमाणु हथियार से करोड़ों लोगों की जान जा सकती है.

Oppenheimer Release Date

ये फ़िल्म 21 July 2023 को रिलीज़ होने रही है. जिसमें हॉलीवुड एक्टर किलियन मर्फ़ी लीड रोल निभाएंगे. इंटरव्यू में पूछे जाने पर किलियन मर्फ़ी ने कहा था कि उन्होंने भी गीता पढ़ी थी. ताकि वो किरदार को अच्छे से समझ पाएं और उन्हें गीता बहुत ही अच्छी भी लगी.

सोशल मीडिया पर भी लोग इस बात की तारीफ़ कर रहे हैं.

क्या आप ‘ओपनहाइमर’ फ़िल्म देखने जाएंगे?