Famous Directors of OTT Platforms- बीते कुछ सालों में OTT प्लेटफ़ॉर्म पर वेब सीरीज़ और फ़िल्मों ने धमाल मचा रखा है. साथ ही भारत में मध्यम-वर्गीय परिवारों की संख्या अधिक है. जिसका ख़ास ख़्याल रखते हुए फ़िल्ममेकर्स और निर्देशकों ने मध्यम वर्गीय घरों की नोक-झोंक, पैसों की तंगी, छोटे-छोटे पलों की खुशियों और रोज़मर्रा की समस्याओं पर वेब सीरीज़ और फ़िल्में बनानी शुरू कर दी हैं, जैसे पंचायत (Amazon Prime Video), गुल्लक ( Sony LIV), 'ये मेरी फ़ैमिली' जैसी कई सुपरहिट सीरीज़ का नाम है. लेकिन हर एक सफ़ल फ़िल्म या वेब सीरीज़ को पर्दे पर दिखाने के पीछे डायरेक्टर और क्रिएटर्स का बहुत बड़ा हाथ होता है. उनकी सोच और और क्रिएटिविटी के कारण ही दर्शक कहानी से जुड़ा हुआ महसूस कर पाते हैं.


तो चलिए आज हम OTT प्लेटफ़ॉर्म की कुछ फ़ेमस सीरीज़ के क्रिएटर्स और डायरेक्टर्स से आपको मिलवा देते हैं: 

ये भी पढ़ें: भैया 'Panchayat 3' हो चुकी है एकदम कंफ़र्म, जान लीजिए इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें

1- श्रेयांश पांडे-क्रिएटर (Gullak) 

पलाश वासवानी- डायरेक्टर (Gullak) 

gullakcreator
Source: instagram

हाल ही में सबसे अधिक पसंद की गई सीरीज़ 'गुल्लक' को श्रेयांश पांडे ने 'द वायरल फीवर' के बैनर तले तैयार किया. फेमस निर्देशक पलाश वासवानी द्वारा निर्देशित, जिन्हें गुल्लक के सीज़न 1 के चीज़केक (Cheesecake) और सीज़न 2 के लिए भी क्रेडिट दिया जाता है. यह शो उत्तर भारत के एक छोटे शहर के एक मिडिल क्लास मिश्रा परिवार की कहानी को बयां करता है. गुल्लक के नए सीज़न 3 के बारे में निर्माता श्रेयांश पांडे ने TOI को बताया था, "सीज़न 3 में, हमने तीसरे एपिसोड के साथ एक एक्सपेरिमेंट किया है. ये एक ऐसी कहानी है जो मेरे बहुत करीब है और कुछ ऐसा है जिसे मैंने व्यक्तिगत रूप से देखा है। इस प्रकरण को 'अगुआ' (Agua) कहा जाता है..." बता दें, सिर्फ़ 'गुल्लक' ही नहीं, बल्कि 'TVF Aspirants' के क्रिएटर भी श्रेयांश ही हैं.

2- दीपक कुमार मिश्रा (Panchayat+Gullak) 

panchayatdirector
Source: instagram

कुछ वेब सीरीज़ काफ़ी ट्रेंड होती हैं. जिनमे से एक नाम "पंचायत" का भी है. ये सीरीज़ पहली बार अमेज़न प्राइम वीडियो पर 2020 में रिलीज़ हुई थी. जिसका हाल ही में सीज़न 2 भी रिलीज़ हुआ है. जिसके कैरेक्टर, गाने और एक्टिंग की काफ़ी सरहाना की जा रही है.


बता दें कि, इस सीरीज़ के डायरेक्टर दीपक कुमार मिश्रा हैं. जो सिर्फ़ अच्छे निर्देशक ही नहीं बल्कि अच्छे एक्टर भी हैं. उन्होंने "कोटा फैक्ट्री 1", "पंचायत 1" और "गुल्लक सीज़न 2" में एक्टिंग की है. साथ ही वो TVF (The Viral Fever) के क्रिएटिव डायरेक्टर भी हैं. वेब सीरीज़ "पंचायत" की कहानी की बात करें, तो ये सीरीज़ गांव में पोस्टेड इंजीनियरिंग ग्रेजुएट लड़के और गांव की समस्यों पर आधारित है. इस शो के सारे एपिसोड्स आपको Amazon Prime Video पर मिल जायेंगे. (Famous Directors of OTT Platforms)

3- समीर सक्सेना (Yeh Meri Family) 

नेटफ़्लिक्स पर रिलीज़ हुई सीरीज़ "ये मेरी फ़ैमिली" के निर्देशक समीर सक्सेना हैं. जो केवल अच्छे डारेक्टर ही नहीं बल्कि अच्छे एक्टर, निर्माता और लेख़क भी हैं. उन्होंने वेब "कोटा फैक्ट्री", "हॉस्टल डेज़" और "TVF पिचर्स" में भी काम किया है. दरअसल, उनकी बनाई सीरीज़ "ये मेरी फ़ैमिली" आपको 90s के दिनों में ले जाएगी. इस शो के सारे एपिसोड्स आपको Netflix पर मिल जायेंगे.

4- रुचिर अरुण (What the Folks)

यूट्यूब पर रिलीज़ हुई सीरीज़ "What the Folks" के निर्देशक रुचिर अरुण हैं. बता दें, रुचिर दो बार नेशनल अवॉर्ड विनर भी रह चुके हैं. साथ ही ये एक मॉडर्न कपल की कहानी है. जिनके परिवार पीढ़ी के अंतर और बहुत सी चीज़ों को समझने की कोशिश करते हैं. जिसे इस सीरीज़ में काफ़ी बेहतरीन तरीक़े से दर्शाया गया है. इस सीरीज़ के सारे एपिसोड आपको Youtube पर देखने को मिल जायेंगे.(Famous Directors of OTT Platforms) 

5- आकांक्षा दुआ (Home Shanti)

ये सीरीज़ एक मध्यम वर्गीय कपल पर आधारित है. जो अपने लंबे समय से चल रहे घर खरीदने के सपने को पूरा करने में लगे हुए हैं. इस फ़न सीरीज़ की डायरेक्टर का नाम आकांक्षा दुआ हैं. जिन्हें इस सीरीज़ के बाद काफ़ी सरहाना मिली थी. 

6- एकता कपूर (Home)

ektakapoor
Source: koimoi

एकता टीवी जगत की बहुत ही फ़ेमस निर्माता हैं. जिन्होंने कई बेहतरीन सीरियल और वेब सीरीज़ बनाई हैं. जिसमें से एक नाम "होम" का भी शामिल है. इस सीरीज़ की निर्माता भी एकता कपूर है. ये वेब सीरीज़ मिडिल क्लास फ़ैमिली पर आधारित है. इस सीरीज़ के सारे एपिसोड AltBalaji पर देखने को मिल जायेंगे.(Famous Directors of OTT Platforms) 

7- राजश्री ओझा (पॉटलक)

rajshreeojha
Source: indianexpress

इस कॉमेडी/ड्रामा सीरीज़ की डायरेक्टर राजश्री ओझा हैं. जो फ़िल्म "आयशा" की भी डायरेक्टर रह चुकी हैं. सीरीज़ "पॉटलक" सीज़न 1 को दर्शकों ने ख़ूब सराहा था. जिसके बाद मेकर्स सीज़न 2 की तैयारी में जुट चुके हैं. इस सीरीज़ के सारे एपिसोड आप Sony LIV पर देख सकते हैं.