(Film Don Interesting Story)- कुछ फ़िल्में यादगार होती हैं. जिनका ज़िक्र हर दशक में किया जाता है. जिनमें से एक है 1978 में रिलीज़ हुई फ़िल्म "डॉन". ये फ़िल्म उस दशक की सुपरहिट फ़िल्म थी. क्राइम एक्शन थ्रिलर से परिपूर्ण फ़िल्म "डॉन" के निर्देशक का नाम चंद्र बरोट है. जिन्होंने डॉन के अलावा "प्यार भरा दिल", "आश्रिता" जैसी कई फ़िल्मों का निर्देशन किया है. ये जानना काफ़ी दिलचस्प होगा की अमिताभ बच्चन मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे. बल्कि कोई और था. चलिए इस राज़ पर से पर्दा उठाते हैं और इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको फ़िल्म "डॉन" का किरदार अमिताभ से पहले कौन निभाने वाला था. उसके बारे में बताते हैं. 

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की डबल रोल वाली वो 14 फ़िल्में जिनमें उन्होंने निभाये थे डॉन, चोर, सिपाही के किरदार

आइये पढ़ते हैं वो दिलचस्प क़िस्सा (Film Don Interesting Story)-

donfilm
Source: cinestaan

फ़िल्म डॉन 1978 की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म में से एक थी. जिसमें अमिताभ बच्चन, ज़ीनत अमान, प्राण, इफ़्तिख़ार, हेलन समेत कई किरदारों ने अहम रोल निभाया था. कुछ सालों बाद इस फ़िल्म की रीमेक में बॉलीवुड के किंग खान उर्फ़ शाहरुख़ खान ने ख़लनायक की भूमिका निभाई थी. 1978 में फ़िल्म "डॉन" बॉलीवुड की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन चुकी थी.  (Film Don Interesting Story)

अमिताभ बच्चन मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे  

donfilm
Source: rediff

बॉलीवुड में अमिताभ को सदी के महानायक के नाम से जाना जाता है. उनकी आवाज़, एक्टिंग और स्टाइल कमाल की हैं. लेकिन ये बात भी सच है की फ़िल्म डॉन के लिए अमिताभ को नहीं चुना गया था. एक पुराने इंटरव्यू के दौरान फ़िल्म ने बताया था कि, " दरअसल, सबसे पहले ये फ़िल्म देव आनन्द, जीतेंद्र और यहां तक की धर्मेंद्र को भी ऑफर किया गया था. लेकिन उन तीनों ने ये फ़िल्म करने से इनकार कर दिया था". (Film Don Interesting Story)

बिना टाइटल की फ़िल्म थी  

donfilm
Source: rediff

इस ब्लॉकबस्टर फ़िल्म की शूटिंग के दौरान कोई नाम तय नहीं किया गया था. सब इस फ़िल्म को "डॉन वाली स्क्रिप्ट" के नाम से जानते थे. इतनी मशक्क़त के बाद ये फ़िल्म अमिताभ बच्चन को ऑफर की गई. हैरानी की बात ये है कि, इस फ़िल्म की सरहाना आज तक हो रही है.  (Film Don Interesting Story)