Happy Birthday Shahrukh Khan: बॉलीवुड बदशाह शाहरुख़ ख़ान (Shah Rukh Khan) उन चंद स्टार्स में हैं जिन्हें फ़ैंस ने हमेशा सिर आंखों पर बैठा कर रखा है. इसका अंदाज़ा आये दिन 'मन्नत' के बाहर लगने वाली भीड़ से लगा सकते हैं. किंग ख़ान की झलक पाने के लिये लोग आये दिन 'मन्नत' के चक्कर काटते रहते हैं. शाहरुख़ के प्रति लोगों की ये दीवानगी देख पता चलता है कि उन्होंने करियर में पैसा नहीं, बल्कि प्यार और सम्मान भी कमाया है.  

Happy Birthday Shahrukh Khan
Source: lapaas

शायद यही वजह है कि अगर आप हिंदुस्तान भ्रमण पर निकलें, तो आपको सिर्फ़ किंग ख़ान के पोस्टर ही नहीं, बल्कि उनके नाम बिकती हुई चीज़ें भी दिख जायेंगी.  

ये भी पढ़ें: ज़िंदगी को किस नज़र से देखते हैं SRK, उनके ये 12 कोट्स पढ़ आप समझ जाएंगे 

1. 'पान बनारसवाला' 

रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख़ ख़ान अपनी फ़िल्म 'जब हैरी मेट सेजल' के प्रमोशन के लिये बनारस गये हुए थे. इस दौरान उन्होंने एक दुकान से 'बनारसी पान' भी टेस्ट किया. फिर क्या था! वो शॉप वाले भईया शाहरुख़ ख़ान के नाम से 'बनारसी मीठा पान' बेचने लगे.  

पान बनारसवाला
Source: assettype

2. 'चंद्रमा' पर किंग ख़ान 

2009 में किंग खान के 44वें बर्थडे पर न्यूयॉर्क स्थित संगठन ‘The International Lunar Geographic Society’ ने शाहरुख़ को एक ख़ास तोहफ़ा दिया था. संगठन ने ‘Sea of Tranquility’ में एक चंद्र क्रेटर का नाम शाहरुख़ के नाम पर रख दिया था.

किंग ख़ान
Source: tribune

3. 'शाहरुख़ नान' 

अगर आप किंग ख़ान के फैन हैं, तो आपको एक बार मुंबई स्थित रेस्टोरेंट 'हिचकी' ज़रूर जाना चाहिये. यहां बॉलीवुड स्टार्स के नाम पर आपको कई डिशेस मिलेंगी. इन्हीं में से एक शाहरुख़ नान (Shahrukh Naan) भी है, जिसे एक बार टेस्ट करना बनता है.  

शाहरुख़ नान
Source: simplyrecipes

4. ऑर्किड (Orchids)

बॉलीवुड बादशाह के फ़ैंस को जानकर ख़ुशी होगी कि सिंगापुर में ऑर्किड (Orchids) की एक दुर्लभ प्रजाति Ascocenda का नाम भी शाहरुख़ के नाम पर रखा गया है.  

ऑर्किड
Source: wikimedia

ये भी पढ़ें: इन 12 सवालों के जवाब बतायेंगे कि आप शाहरुख़ ख़ान के सबसे बड़े फ़ैन हैं या नहीं 

शाहरुख़ ख़ान ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविज़न सीरियल 'फ़ौजी' से की थी. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्मों में क़दम रखा और आज वो दुनियाभर के लोगों के दिलों पर राज करते हैं. वो लंबे समय से बड़े पर्दे पर नज़र नहीं आये, लेकिन फिर भी फ़ैंस के लिये उनका प्यार कम नहीं हुआ है. हर पल लोग बस उनके दमदार कमबैक का इंतज़ार कर रहे हैं.

Happy Birthday King Khan!