Happy Birthday Suriya: सूर्या तमिल फ़िल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं. सबसे अधिक फीस लेने वाले एक्टर्स में शामिल हैं. धीरे-धीरे, उनका काम और नाम बॉलीवुड से लेकर इंटरनेशनल फ़िल्म कम्युनिटी तक पहुंच रहा है. वजह है उनकी शानदार एक्टिंग और फ़ैन्स का ज़बरदस्त प्यार यही वजह है कि उन्हें सोराराई पोट्टरू (Soorarai Pottru) के लिए बेस्ट एक्टर के नेशनल फिल्म अवॉर्ड (National Film Award) से भी नवाज़ा गया.

 Suriya
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: वो 7 साउथ स्टार्स जिनका बॉलीवुड डेब्यू था धमाकेदार, फ़िल्म फ़्लॉप होते ही करियर हुआ समाप्त

मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि सूर्या को ये स्टारडम विरासत में नहीं मिली है. बल्कि, इसके लिए उन्होंने अर्श से फ़र्श तक का सफ़र कड़ी मेहनत के दम पर तय किया है. आज यानि 23 जुलाई को सूर्या अपना 47वां बर्थडे सेलिब्रेट (Happy Birthday Suriya) कर रहे हैं. ऐसे में हम आज आपको साउथ सुपस्टार सूर्या के संघर्ष से रू-ब-रू करवाएंगे.

अपने दम पर बनाई साउथ इंडस्ट्री में जगह

सूर्या को भले ही आज सोराराई पोट्टरू के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला हो, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उन्हें फिल्म उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती थी. दरअसल, सूर्या का असली नाम सरवनन शिवकुमार है और वो दिग्गज अभिनेता शिवकुमार के बेटे हैं. हालांकि, उन्होंने कभी अपने  पिता के नाम का सहारा नहीं लिया. उन्होंने कड़ी मेहनत की और अपने दम पर साल 1997 में फिल्म नेररुक्कू नेर से डेब्यू किया था.

Nerrukku Ner
Source: indiatvnews

कपड़ा फ़ैक्ट्री में करते थे काम

सूर्या आज भले ही सुपरस्टार हों, मगर पहले वो गारमेंट फ़ैक्ट्री में काम करते थे. दरअसल, पहले उन्हें फ़िल्मों में काम करने का मन नहीं था. उन्हें 20 साल की उम्र में फिल्मों में काम करने का ऑफ़र मिला था. 1995 में उन्हें फिल्म Aasai में लीड रोल मिल रहा था, मगर उन्होंने ठुकरा दिया. फ़िल्मी दुनिया में कोई खास दिलचस्पी न रखते हुए उन्होंने एक कपड़े की फैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिया.

Happy Birthday Suriya
Source: indianexpress

उन दिनों सूर्या ने अपनी पहचान लोगों से छिपा कर रखी थी. गारमेंट फैक्ट्री में काम करने के दौरान उन्होंने किसी को भी नहीं बताया था कि वो दिग्गज अभिनेता शिवकुमार के बेटे हैं. करीब 8 महीने तक उन्होंने एक कपड़ा फैक्ट्री में काम किया और इस फैक्ट्री में काम के एवज में उन्हें हर महीने एक हज़ार रुपये मिलते थे. हालांकि जब सच्चाई सामने आई तो उन्होंने खुद ही नौकरी छोड़ दी. (Happy Birthday Suriya)

मणिरत्नम के प्रोडक्शन के साथ फिल्म डेब्यू 

साल 1997 में निर्देशक वसंत ने सूर्या को फिल्म नेररुक्कू नेर ऑफ़र की. फ़िल्म मणिरत्नम प्रोड्यूस कर रहे थे, ऐसे में सूर्या इस ऑफ़र को ठुकरा नहीं पाए. अपने फ़िल्मी डेब्यू के बाद सूर्या की दिलचस्पी एक्टिंग को लेकर बढ़ी. उन्होंने एक लंबे वक़्त तक इंडस्ट्री में ख़ुद की जगह बनाने के लिए दिन-रात काम किया.  

Happy Birthday Suriya

एक इंटरव्यू में सूर्या ने कहा, 'शुरुआती दिनों में मुझे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. आत्मविश्वास की कमी, लड़ाई और डांस के कारण मुझे फिल्मों में सीन के दौरान काफी परेशानी होती थी. उस दौरान मेरे मेंटर रघुवरन ने मदद की और समझाया कि मुझे अपने पिता की परछाई से बाहर निकलना पड़ेगा.'

बता दें, करीब 50 फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता सूर्या के खाते में कई हिट फिल्में शुमार हैं, लेकिन उनकी कुछ फिल्में ऐसी हैं, जिन्हें बतौर सिनेमा लवर आपको जरूर देखना चाहिए. इनमें जय भीम, सोराराई पोट्टरू, नंदा, गजनी और सिंघम जैसे फ़िल्में शामिल हैं.