Most Expensive Indian Web Series: इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री अपने अपनी फ़िल्मों के हाई-फ़ाई बजट के लिए जानी जाती है. ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) और वेब सीरीज़ (Web Series) के उदय के साथ ही ऑनलाइन मनोरंजन प्लेटफार्मों के लिए भी बड़े बजट के शो बनाना स्वाभाविक था. पिछले कुछ सालों में हमने भारत की कुछ बेहतरीन वेब सीरीज़ की रिलीज़ देखी है. इसीलिए आज हम आपको उन वेब सीरीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका बजट काफ़ी हाई था.

तो चलिए बिना देर करते हुए सबसे महंगे भारतीय वेब सीरीज़ (Most Expensive Indian Web Series) के बारे में आपको बता देते हैं.

1. मेड इन हेवेन 

‘मेड इन हेवेन’ उन वेब सीरीज़ में शुमार है, जो 100 करोड़ रुपये के बड़े बजट पर बनाई गई थी. ये रोमांटिक ड्रामा वेब सीरीज़ अमेज़न प्राइम वीडियो पर अवेलेबल है. इस सीरीज़ में अर्जुन माथुर, जिम सरभ, कल्कि केकलां अहम भूमिका में हैं. इस वेब सीरीज़ ऑडियंस का दिल जीतने में कामयाब रही थी. इस सीरीज़ की कहानी दिल्ली में रहने वाले वेडिंग प्लानर तारा और करण के इर्द-गिर्द घूमती है, जो जानते हैं कि भारत एक परिवर्तनशील समाज है, जिसकी परंपरा आधुनिक व्यक्तिगत आकांक्षाओं से टकरा रही है. 

lifestyleasia

2. सेक्रेड गेम्स

‘सेक्रेड गेम्स‘ को अब तक की सबसे पॉपुलर भारतीय वेब सीरीज़ कहा जाए, तो ग़लत नहीं होगा. इस सीरीज़ के दोनों सीज़न ने एक्टिंग, स्टोरीलाइन से लेकर सिनेमाटोग्राफ़ी तक सभी पहलुओं पर तारीफ़ें बटोरी थी. इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया था, जिसे इंटरनेशनल लेवल पर भी सराहा गया था. ‘फैंटम‘ प्रोडक्शन में बनी इस सीरीज़ के पहले सीज़न का बजट 25-40 करोड़ रुपये था, जबकि दूसरे सीज़न का बजट 100 करोड़ रुपये के क़रीब था. इस सीरीज़ में सैफ़ अली ख़ान और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अहम भूमिका निभाई थी. 

india

Most Expensive Indian Web Series

3. मिर्ज़ापुर

अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई इस वेब सीरीज़ में पंकज त्रिपाठी, अली फ़ज़ल, विक्रांत मेसी समेत कई स्टार्स ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से तहलका मचा दिया था. इस क्राइम-ड्रामा सीरीज़ के पहले सीज़न के लिए 12 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए थे. वहीं, इसके दूसरे सीज़न के लिए 60 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए. इसकी अपील और आसमान छूती पॉपुलैरिटी ने, इस सीरीज़ ने कम्पटीशन चार्ट को अब काफ़ी हाई कर दिया है. 

imdb

ये भी पढ़ें: अच्छे कंटेंट वाली ये 10 वेब सीरीज़ शायद आपने अभी तक न देखी हों, इस वीकेंड इन्हें देख डालो

4. द एंड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अक्षय कुमार भी बाकी एक्टर्स की तरह अपना डिजिटल डेब्यू अपकमिंग वेब सीरीज़ ‘द एंड‘ के ज़रिए करने वाले हैं. ख़बरे है कि ये अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी. ये भी बताया जा रहा है कि अक्षय कुमार को इसके लिए 90 करोड़ रुपये फ़ीस के तौर पर मिल रही है. इस न्यूज़ के साथ ये उम्मीद करना जायज़ है कि इस का बजट भी बेहद हाई होने वाला है. (Indian Expensive Web Series)

economictimes

5. बार्ड ऑफ़ ब्लड

शाहरुख़ खान के रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की वेब सीरीज़ ‘बार्ड ऑफ़ ब्लड‘ को 50 करोड़ रुपये के बजट में नेटफ्लिक्स ने लॉन्च किया था. इस सीरीज़ ने अपना इंटरनेशनल प्रोडक्शन भी शोकेस किया था, जिसमें अलग-अलग देश में की गई शूटिंग को भी दिखाया गया था. ये एक इंडियन जासूस की स्टोरी थी, जो एक रेस्क्यू मिशन पर है. इसमें इमरान हाशमी और सोभिता धुलिपला ने दमदार एक्टिंग की थी. 

koimoi

Most Expensive Indian Web Series

6. ब्रीथ: इंटू द शैडोज़ 

ये भारतीय क्राइम ड्रामा थ्रिलर सीरीज़ थी, जिसे मयंक शर्मा ने डायरेक्ट किया था. इसके पहले सीज़न में आर. माधवन, जबकि दूसरे सीज़न में अभिषेक बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इसके अब तक दो सीज़न आ चुके हैं. ख़बरे हैं कि इसका तीसरा सीज़न भी आएगा. हर सीज़न में इस सीरीज़ को 20 करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था. 

indianexpress

7. द एंपायर

इस सीरीज़ को निखिल आडवाणी ने बनाया था. इसे बनाने में 40-45 करोड़ रुपये ख़र्च हुए थे. डीनो मोरिया, कुणाल कपूर, शबाना आज़मी और आदित्य सील इस सीरीज़ के मेन कास्ट थे. इस सीरीज़ में एक यंग राजकुमार को अपने पिता की मृत्यु के बाद राजा बना दिया जाता है. ये सीरीज़ बाबर से औरंगजेब तक की पीढ़ियों के माध्यम से मुगल साम्राज्य के उत्थान और पतन पर केंद्रित है.

gadgets360

8. इनसाइड एज़ 

साल 2017 में रिलीज़ हुई ये वेब सीरीज़ ‘जेंटलमैन के गेम‘ कहे जाने वाले क्रिकेट पर आधारित थी. ये अमेज़न प्राइम वीडियो की सबसे पहली ओरिजिनल वेब सीरीज़ थी. लगभग 2 करोड़ रुपये प्रति एपिसोड के स्थिर बजट के साथ इसके दोनों सीज़न का कुल बजट 45 करोड़ रुपये था. इसकी मार्केटिंग पर अतिरिक्त 5 करोड़ रुपये का ख़र्चा किया था.  

amazon

Most Expensive Indian Web Series

9. पाताल लोक

‘पाताल लोक‘ को अपनी बेहतरीन स्टोरीलाइन के चलते ऑडियंस और क्रिटिक्स से काफ़ी तारीफ़ें मिली थी. इसमें जयदीप अहलावत लीड रोल में थे. ये वेब सीरीज़ 20 करोड़ रुपये के बिग बजट पर प्रोड्यूस की गई थी. इसके अलावा मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए अतिरिक्त 3 करोड़ रुपये का ख़र्चा किया गया था. इसे मई 2020 को रिलीज़ किया गया था.

amazon

10. द फ़ैमिली मैन

मनोज बाजपेयी स्टारर ‘द फ़ैमिली मैन‘ का दूसरा सीज़न 20-25 करोड़ रुपये के बजट में बना. इस सीरीज़ की कहानी एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति श्रीकांत तिवारी पर आधारित है, जो विश्व स्तरीय जासूस के रूप में भी काम करते हैं. वो अपनी पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को राष्ट्रीय खूफ़िया एजेंसी के अत्यधिक गुप्त विशेष सेल में उन लोगों के साथ संतुलित करने की कोशिश करता है. इस सीरीज़ ने ख़ूब तारीफ़ें बटोरी थीं.

indiatvnews

ये सीरीज़ काफ़ी हाई-फ़ाई बजट वाली थीं.