Panchayat Series Village: अमेज़न प्राइम पर हाल ही में रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ ‘पंचायत’ (Panchayat) अपनी सादगी से लोगों का दिल जीत रही है. इसका पहला सीज़न लोगों ने ख़ूब पसंद किया था, अब इसके दूसरे सीज़न की भी तारीफों का शोर हर तरफ़ सुनाई दे रहा है. ये सीरीज़ एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट की कहानी है, जो पूर्वी यूपी के फुलेरा गांव में पंचायत सचिव बनता है. भारत की आत्मा गांवों में बसती है और ये सीरीज़ उन्हीं गांवों की ख़ुशबू लिए अपने मज़ेदार कंटेंट से आपको उसकी सैर करवाती है. इस सीरीज़ में नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार, रघुवीर यादव समेत सभी एक्टर्स ने अपने कैरेक्टर के साथ न्याय किया है. 

इस वेब सीरीज़ में उत्तर प्रदेश के बलिया के फकौली तहसील के फुलेरा गांव और वहां की पंचायत को दिखाया गया है. दर्शकों द्वारा इस शो को पसंद किए जाने के बाद अब ये गांव चर्चा का केंद्र बन गया है. लोग इस गांव के बारे में A टू Z जानकारी जुटाने के लिए पूरा गूगल खंगाले डाल रहे हैं.

indiatimes

तो आइए आपको बता देते हैं इस गांव के बारे (Panchayat Series Village) में और असल में ये कहां पर स्थित है. 

मध्य प्रदेश में स्थित है ये गांव

इस कॉमेडी ड्रामा सीरीज़ पंचायत 2 की शूटिंग मध्य प्रदेश के सिहोर ज़िले के महोदिया गांव में हुई थी. यानी इसके दोनों सीज़न में जो फुलैरा गांव दिखाया गया है, वो यूपी नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश का गांव महोदिया है. ये सिहोर से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 2009 के आंकड़ों के अनुसार ये गांव एक ग्राम पंचायत भी है. मौजूदा समय में इसका टेम्परेचर 31 डिग्री सेल्सियस है. 

amazon

ये भी पढ़ें: जानिए कौन है भूषण उर्फ़ ‘बनराकस’ का किरदार निभाने वाला एक्टर, क्या होता है ‘बनराकस’ का मतलब?

लोगों ने गूगल मैप पर ख़ोज निकाला

इस सीरीज़ में महोदिया के गांव वालों को भी कास्ट किया गया है. उन्हें सीरीज़ में छोटे-मोटे रोल मिले हैं. इस सीरीज़ का लोगों में इस कदर क्रेज़ हो चुका है कि लोग इस गांव को ही ‘फुलेरा’ के नाम से बुलाने लगे हैं. इतना ही नहीं लोगों ने तो इस गांव को गूगल मैप पर भी ख़ोज निकाला है. उन्होंने इस गांव का मैप ट्विटर पर वायरल कर दिया है. इस मैप में सीरीज़ की पंचायत की टंकी और मंदिर साफ़ नज़र आ रहे हैं. साथ ही पंचायत ऑफ़िस भी बिल्कुल वैसा ही दिख रहा है.

Panchayat Series Village

सिहोर ज़िले में होती हैं गांव की कमर्शियल एक्टिविटी

इस गांव की सारी कमर्शियल एक्टिविटीज़ सिहोर में संचालित की जाती हैं. जिले की ऐतिहासिक विरासत, प्राकृतिक और धार्मिक संपत्तियों और इसके आसपास के ज़िलों को ध्यान में रखते हुए जिले के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सिहोर पर्यटन परिषद का गठन पंजीकृत किया गया है 

इस गांव के बारे में बात करते हुए शो के लीड जितेन्द्र कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, पंचायत 2 की क्रू के पास उस एरिया में रहने के लिए जगह नहीं हुआ करती थी. इसलिए वो क़रीबी क़स्बे से रोज़ सुबह यहां का रास्ता तय करते थे, अंधेरा होने तक शूट करते थे और फिर वापस कस्बे की ओर लौट जाते थे.

indianexpress

असल में कहां है ये फुलेरा गांव?

पंचायत वेब सीरीज़ में उत्तर प्रदेश के ‘फुलेरा गांव‘ की कहानी दिखाई गई है. इसमें ‘फुलेरा गांव’ को यूपी के बलिया ज़िले के विकासखंड फकौली का एक गांव बताया गया है. लेकिन ये गांव असल में यूपी के बागपत ज़िले की खेकड़ा तहसील में स्थित है. जो उप-ज़िला मुख्यालय खेकरा से 13 किमी दूर है. जबकि इसकी शूटिंग मध्य प्रदेश के एक रियल ग्राम पंचायत ऑफ़िस में की गई है, जो वेब सीरीज़ में दिखाई भी देता है.

twitter

अब ये गांव घर-घर में फ़ेमस हो चुका है.