(Mithun Chakraborty Untold Story)- 'डिस्को डांसर' यानी मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं. मिथुन को हिंदी सिनेमा में काम करते-करते आज कई साल हो चुके हैं. जो हाल ही में फ़िल्म "द कश्मीर फ़ाइल्स" में दिखाई दिए थे. उन्होंने बतौर एक्टर अपनी ज़िन्दगी में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. वो कहते हैं ना कि, "जब तक परिश्रम का कड़वा फ़ल न चखो तब तक सफ़लता का मीठा फ़ल नहीं मिलता" ऐसा ही कुछ मिथुन के साथ भी हुआ था. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से उनके जन्मदिन पर एक ख़ास क़िस्सा बताते हैं.

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब नाम बदलकर कैबरे डांसर हेलेन के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती

चलिए पढ़ते हैं इस दिलचस्प क़िस्से को (Mithun Chakraborty Untold Story)-

1976 में हुई थी उनकी पहली फ़िल्म रिलीज़

mithun
Source: twitter

उन्होंने हिंदी सिनेमा में डेब्यू फ़िल्म "मृगया" से किया था. उन्हें इस फ़िल्म के लिए काफ़ी सराहा गया था. इस फ़िल्म को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, शेखर चटर्जी समेत कई कलाकरों ने अहम भूमिका निभाई थी. 

mithun
Source: whatsappimages

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे एक्टर्स हैं, जिन्होंने आगे बढ़ने के लिए जी तोड़ मेहनत की है. उनमें से एक नाम मिथुन चक्रवर्ती का भी शामिल है. जब मिथुन मुंबई आये थे. तब उनके पास ख़र्चे चलाने के लिए बहुत कम पैसे थे. उनके पास चैन से सोने तक का समय नहीं हुआ करता था. उन्होंने अपनी कई रातें बेंच और गार्डन में सो कर गुज़ारी है. (Mithun Chakraborty Untold Story)

जिम में रह कर गुज़ारे कई दिन

mithun
Source: indiatvnews

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि, "मेरी ज़िन्दगी काफ़ी परिश्रम भरी रही है. मैंने शुरुआती दिनों में स्ट्रीट के खाने से ही काम चलाया था. मैंने माटुंगा जिम की मेंबरशिप भी सिर्फ़ इसीलिए ली थी, ताकि वहां बाथरूम का इस्तेमाल कर सकूं". दर-दर भटकने के बाद बाद उन्हें फ़िल्म "सुरक्षा" से बहुत स्टारडम मिली थी. इस फ़िल्म में मिथुन चक्रवर्ती के साथ रंजीता कौर, जगदीप, जीवन जैसे उन दिनों के कई बड़े कलाकरों ने अहम भूमिका निभाई थी. 

कई बड़ी पार्टियों में किया था डांस!

mithun
Source: cinestaan

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, मिथुन ने बताया कि, "मुझे लगा की मुझे हीरो का रोल नहीं मिलेगा. तो मैंने तय किया कि मैं विलेन बनूंगा. वो भी "डांसिंग विलेन". मैं काम के लिए पैदल चलता था, ताकि कुछ पैसे बचा लूं. मैंने कई बड़ी पार्टियों में डांस भी किया है. ताकि मुझे वहां कुछ खाने को मिल जाये."


सिर्फ़ इतना ही नहीं, इतना परिश्रम करने के बाद, उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई. साथ ही कई अवॉर्ड्स भी जीते. (Mithun Chakraborty Untold Story)