Simi Garewal Famous Characters: सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) ये नाम सुनते ही 60 और 70 के दशक की एक ऐसी अदाकारा की तस्वीर ज़ेहन में उभरती है, जिसने उस दौर में अपनी लाज़वाब एक्टिंग और बोल्ड सीन्स से सनसनी मचा दी थी. बेहद कम उम्र में बॉलीवुड में क़दम रखने वाली सिमी के माता-पिता नहीं चाहते थे कि वो फ़िल्मों में अपना करियर बनाएं. लेकिन बचपन से ही अपनी शर्तों पर ज़िंदगी जीने वाली सिमी ने किसी की ना सुनकर बस अपने दिल की हां सुनी और कई फ़िल्मों में यादगार रोल्स करके दर्शकों के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाब रहीं. 

आइए आज हम आपको सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) के कुछ यादगार रोल्स के बारे में बता देते हैं. 

1. मेरा नाम जोकर 

राज कपूर और सिमी ग्रेवाल स्टारर फ़िल्म ‘मेरा नाम जोकर’ उस दौर की आइकॉनिक मूवीज़ में से एक थी. इसमें ऋषि कपूर ने एक स्टूडेंट ‘राजू’ का कैरेक्टर निभाया था, जिसे अपनी टीचर मैरी (सिमी ग्रेवाल) से प्यार हो जाता है. मैरी, राजू को ख़ूबसूरत तरीक़े से ज़िंदगी जीने में मदद करती हैं. वो सीन कोई नहीं भूल सकता, जब स्कूल के लड़कों को पूल से बाहर आने के लिए कहती मैरी ख़ुद पूल में गिर जाती हैं. 

cinephilesfiles

ये भी पढ़ें: फ़्लैशबैक: 70-80 के दशक की एक्ट्रेस बिंदु, जिसे गालियां अवॉर्ड लगती थीं

2. सिद्धार्थ 

ये फ़िल्म 1972 में रिलीज़ हुई थी. ये इसी नाम की नॉवेल पर आधारित थी, जिसे हरमन हेस ने लिखा था. फ़िल्म की कहानी एक यंग इंडियन के बारे में है, जो अपने वजूद का अर्थ खोजने के लिए एक यात्रा पर निकलता है. इसमें सिमी ने कमला नाम की वेश्या की भूमिका निभाई है, जिन्होंने शशि कपूर के साथ मूवी में कई इंटीमेट सीन शूट किए हैं. ये फ़िल्म उस दौर में बनी थी, जब भारत में ऑन-स्क्रीन किस करना भी एक टैबू माना जाता था. 

bangaloremirror

3. टार्जन गोज़ टू इंडिया 

ये फ़िल्म सिमी ग्रेवाल ने तब की थी, जब वो मात्र 15 साल की थीं. इसमें उन्होंने राजकुमारी कामरा का रोल निभाया था. इस कैरेक्टर से भी उन्हें काफ़ी प्रसिद्धि मिली थी. 

4. अरण्येर दिन रात्रि

इस कल्ट बंगाली क्लासिक फ़िल्म को ऑस्कर विजेता फ़िल्ममेकर सत्यजीत रे ने डायरेक्ट किया था. इसमें सिमी ग्रेवाल ने एक ट्राइबल ब्लैक संथल लड़की दुली का क़िरदार निभाया था. ऐसा पहली बार था, जब फ़िल्म में एक अविवाहित कपल ने भारतीय स्क्रीन पर सेक्स किया था. 

outlookindia

5. दो बदन

1966 में आई फ़िल्म ‘दो बदन‘ में सिमी ग्रेवाल ने डॉक्टर अंजलि का किरदार निभाया था. फ़िल्म एक ट्रैजिक लव स्टोरी थी, जिसमें सिमी के अलावा आशा पारेख और मनोज कुमार भी लीड रोल्स में थे. मूवी में सिमी का स्क्रीन टाइम भले ही बेहद कम था, लेकिन उनके कैरेक्टर को ख़ूब पसंद किया गया था. 

amazon

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार के एक मज़ाक ने बदल दी थी इस एक्ट्रेस की ज़िंदगी, फ़िल्मों को भी कह दिया था अलविदा

6. साथी 

ये साल 1961 की एक तमिल फ़िल्म की रीमेक थी. इस फ़िल्म में सिमी ग्रेवाल ने राजेंद्र कुमार का लव इन्ट्रेस्ट रजनी का रोल प्ले किया था. इस फ़िल्म में कई ‘Twist and Turn’ थे. सिमी की फ़िल्म में लाजवाब एक्टिंग से उन्हें काफ़ी फ़ेम मिला था.

7. तीन देवियां 

सिमी ग्रेवाल के लिए साल 1965 काफ़ी लकी रहा था. इस साल उनकी फ़िल्म ‘तीन देवियां’ रिलीज़ हुई, जिसमें उन्हें देव आनंद के साथ काम करने का मौका मिला. फ़िल्म में देव आनंद एक कवि की भूमिका में थे, जिसमें वो तीन लड़कियों कल्पना, नंदा और सिमी ग्रेवाल के क़िरदार को आकर्षित करते हैं. इसमें सिमी ने राधा रानी नाम का क़िरदार निभाया था, जिसके ज़रिए उन्हें फ़िल्मों में असल पहचान मिली.

bookmyshow

8. क़र्ज़

सिमी ग्रेवाल नेइस फ़िल्म में कामिनी वर्मा नामक निगेटिव रोल निभाया था.  इसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था. ये फ़िल्म एक बदले की कहानी है, जिसमें पुनर्जन्म भी दिखाया गया है.

indianexpress

सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) के ये रोल्स दर्शकों के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़ चुके हैं.