Netflix की वेब सीरीज़ कोटा फ़ैक्ट्री (Kota Factory) के दोनों पार्ट तो देख लिए ही होंगे. इसमें आपने देखा था कैसे IIT-JEE छात्रों को कोचिंग और घर वालों की तरफ़ से मुश्किलों से गुज़रना पड़ता है. कोचिंग में होने वाली धांधली और छात्रों के संघर्ष की कहानी 'कोटा फ़ैक्ट्री' कमाल की सीरीज़ है. इस वेब सीरीज़ ने जीतू भइया जैसे टीचर्स की मांग बढ़ा दी. हर स्टूडेंट जीतू भइया जैसा ही टीचर चाहता है. 

the real age of kota factory actors
Source: ytimg

Kota Factory के हर किरदार को भली-भांति जानते होंगे, लेकिन आज इन किरदारों को जीने वाले कलाकारों की असली उम्र भी जान लो:

ये भी पढ़ें: उम्र केवल एक नंबर है, अपनी Fitness से इस बात को साबित कर रहे हैं बॉलीवुड के ये 13 एक्टर्स

Kota Factory is an Indian Hindi-language web series
Source: otakukart

1. जितेंद्र कुमार, 31 साल

डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे लोकप्रिय कैरेक्टर में से एक हैं जितेंद्र कुमार. इन्होंने 'शुभ मंगल ज़्यादा सावधान' में अमन त्रिपाठी, 'पंचायत' में अभिषेक त्रिपाठी का किरदार कमाल का निभाया है. अब TVF की कोटा फ़ैक्ट्री सीज़न 1 और 2 में जीतू भैया के रूप में सबका दिल जीत लिया. जितेंद्र जब IIT खड़गपुर में पढ़ रहे थे, तब उन्हें TVF के एक राइटर ने देखा था और जब उन्होंने अपना एक्टिंग करियर शुरू किया तो उन्हें कोटा फ़ैक्ट्री ऑफ़र की.

He is one of the most popular characters on digital platforms
Source: businessworld

2. रंजन राज, 27 साल

रंजन राज ने कोटा फ़ैक्ट्री में बालमुकुंद मीणा का किरदार निभाया है, जो सबको ख़ूब पसंद आया. रियल लाइफ़ में भी रंजन राज IIT प्रवेश परीक्षा दे चुके हैं.

Ranjan Raj has won the hearts of the audience
Source: vanitystardom

3. मयूर मोरे, 26 साल

शो में वैभव पांडे का किरदार निभाने वाले मयूर मोरे ने अभिनय की शुरुआत 2014 की फ़िल्म फटाक से की. साथ ही मयूर फ़िल्म 'उमरिका', अंडर माय बुर्क़ा', 'सचिन: ए बिलियन ड्रीम', 'टिकली' और 'लक्ष्मी बॉम्ब' में भी नज़र आ चुके हैं. फ़िल्मों के अलावा इन्होंने टीवी शो क्राइम पेट्रोल में भी काम किया है.


He is best recognised for his portrayal as Vaibhav Pandey
Source: failurebeforesuccess

4. आलम ख़ान, 22 साल

आलम ख़ान ने शो में उदय गुप्ता की भूमिका निभाई है. आलम ने अपने करियर की शुरुआत 2010 में डांसिंग रियलिटी शो चक धूम धूम से की थी. इसके अलावा 2012 में शो 'छोटे मियां' में दूसरे स्ठान पर रहे थे. इसके अलावा आलम ने 'चमन बहार' और 'लाखों में एक' में भी काम किया है. 

He gained popularity as a privileged brat in this show
Source: blogspot

5. एहसास चन्ना, 22 साल

कोटा फ़ैक्ट्री में शिवांगी राणावत का किरदार निभाने वाली एहसास चन्ना एक जाना माना नाम है. इन्होंने अभिनय करियर की शुरुआत बहुत छोटी सी उम्र से की थी. एहसास ने 'वास्तु शास्त्र', 'कभी अलविदा ना कहना' और 'फूंक' जैसी फ़िल्मों में काम किया है. इसके अलावा 'ग़ुमराह: एंड ऑ़फ इनोसेंस', 'सावधान इंडिया', 'देवों के देव…महादेव', 'एमटीवी बिग एफ़', 'सीआईडी' और 'गर्ल्स हॉस्टल' जैसे सीरियल्स और वेब सीरीज़ में भी काम किया है.

She starred as Shivangi Ranawat in Kota Factory
Source: assettype

6. उर्वी सिंह, 19 साल

उर्वी सिंह ने TVF की कोटा फ़ैक्ट्री के सीज़न 1 और 2 में मीनल पारेख का किरदार निभाया. उर्वी शो 'बटरफ़्लाइज़' और 'हमारी बहू सिल्क' के साथ-साथ कई विज्ञापनों में भी नज़र आ चुकी हैं.

her role as Meenal Parekh in TVF’s Kota Factory
Source: media-amazon

7. रेवती पिल्लई, 19 साल

रेवती पिल्लई कभी भी अभिनय की दुनिया में नहीं उतरना चाहती थीं. इसके बावजूद इन्होंने वर्तिका रतावल की भूमिका में शानदार काम किया. रेवती, 'ये मेरी फ़ैमिली' में भी नज़र आ चुकी है.

she played Vartika Ratawal in the show
Source: wp

कोटा फ़ैक्ट्री के डायरेक्टर राघव सुब्बू ने बताया, कोटा की लाइफ़ काफ़ी स्लो है वहां बच्चे हमेशा पढ़ते ही रहते हैं. इसीलिए हमने शो की स्टोरी को स्लो रखा है ताकि कोटा की झलक इस शो में दिखे.