Web Series On Novels : OTT की बदौलत आज ऑडियंस को काफ़ी गुड कंटेंट का एक्सेज़ है. समय के साथ काफ़ी प्रोग्रेसिव मूवीज़ और वेब सीरीज़ बनने लगी हैं, जिनको ऑडियंस का ख़ूब प्यार मिलता है. इन शोज़ के बीच ऐसी कई वेब सीरीज़ हैं, जो पॉपुलर नॉवेल्स से इंस्पायर्ड हैं.  

आइए आपको कुछ ऐसी ही वेब सीरीज़ के बारे में बताते हैं, जिन्हें नॉवेल्स से इंस्पिरेशन मिली है.

Web Series On Novels

1. लैला 

ये रोंगटे खड़े कर देने वाली वेब सीरीज़ प्रयाग अकबर की क़िताब ‘लैला‘ से प्रेरित है. ये शो एक शालिनी नाम की महिला के इर्द-गिर्द घूमता है, जो अपनी खोई हुई बेटी को ढूंढने निकली है. 6 एपिसोड के साथ, ये शो आपको इसे पूरा एक बार में ही ख़त्म करने पर मजबूर कर देगा. 

indiatoday

ये भी पढ़ें: वेब सीरीज़ और शॉर्ट फ़िल्म्स की दुनिया के वो 8 चेहरे, जिन्होंने कम समय में काम से सबका दिल जीत लिया

2. सेक्रेड गेम्स 

सेक्रेड गेम्स पॉपुलर भारतीय वेब सीरीज़ में से एक है. ये इसी नाम की विक्रम चंद्र द्वारा लिखी गई नॉवेल से प्रेरित है. इस सीरीज़ को अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया है. इसकी कहानी इंस्पेक्टर सरताज सिंह और क्राइम की दुनिया के सरताज गणेश गायतोंडे की बातचीत के इर्द-गिर्द घूमती है. गणेश मुंबई शहर को बर्बाद करना चाहता है. इस सीरीज़ में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, सैफ़ अली खान, कल्कि कोचलिन, राधिका आप्टे और पंकज त्रिपाठी जैसे टैलेंटेड एक्टर्स ने काम किया है. 

india

3. स्टेट ऑफ़ सीज: 26/11

संदीप उन्निथन की बुक ‘ब्लैक टोरनाडो‘ पर आधारित वेब सीरीज़ ‘स्टेट ऑफ़ सीज: 26/11‘ आपको मुंबई में 26/11 के दिन हुई घटनाएं याद दिलाएगी. ये वेब सीरीज़ साल 2008 में हुए आतंकी हमले पर आधारित है. 8 एपिसोड की इस वेब सीरीज़ को आपको ज़रूर देखना चाहिए. 

4. बार्ड ऑफ़ ब्लड

बार्ड ऑफ़ ब्लड एक और वेब सीरीज़ है, जोकि 2015 में बिलाल सिद्दीकी की इसी नाम की जासूसी नॉवेल पर आधारित है. ये पूर्व RAW एजेंट की कहानी को दर्शाता है.   

scroll

5. द फ़ाइनल कॉल

प्रिया कुमार की 2015 में आई नॉवेल ‘आई विल गो विद यू: द फ़ाइट ऑफ़ ए लाइफ़टाइम‘ पर ‘द फ़ाइनल कॉल‘ शो आधारित है. ये शो उन पैसेंजर्स पर आधारित है, जिन्होंने मुंबई से सिडनी के लिए फ़्लाइट ली थी. ये बताती है कि कैसे लोगों की ज़िंदगी ख़तरे में पड़ जाती है, जब बोर्ड का कप्तान सुसाइड कर लेता है.   

imdb

ये भी पढ़ें: वो 9 वेब सीरीज़ जिन्हें सपोर्टिंग कैरेक्टर्स ने अपनी अव्वल दर्जे की एक्टिंग से बनाया बेहद ख़ास

6. सेलेक्शन डे

मैन बुकर प्राइज़ विनर अरविंद अडिगा की नॉवेल ‘सेलेक्शन डे’ पर आधारित इस सीरीज़ को ऑडियंस से ख़ूब प्यार मिला था. अनिल कपूर द्वारा प्रोड्यूस की गई ये सीरीज़ दो भाइयों राधा और मजनू पर आधारित है. उनकी परवरिश एक क्रिकेट के प्रति जुनूनी पिता द्वारा की गई है, जो अपने बेटों को क्रिकेट की फ़ील्ड में आगे बढ़ाना चाहता है.   

7. द मैरिड वुमन 

ये सीरीज़ मंजू कपूर की नॉवेल ‘ए मैरिड वुमन’ पर आधारित है. ये सीरीज़ जेंडर से परे प्यार की थीम को एक्सप्लोर करती है. इसमें ‘आस्था‘ और ‘पीपलिका‘ की कहानी को दिखाया गया है. आस्था पूरी ज़िंदगी भर एक आदर्श महिला रही है, लेकिन वो कभी ख़ुद से सच्ची नहीं रह पाई है. उसकी ज़िंदगी तब अप्रत्याशित मोड़ लेती है, जब पीपलिका उसकी ज़िंदगी में दस्तक देती है. 1992 में हुए बाबरी मस्ज़िद विध्वंस के बैकग्राउंड को ध्यान में रखा गया ये शो मानवीय रिश्तों की बारीकियों को पता लगाने का एक साहसी प्रयास करता है.  

mid-day

8. समांतर

ये शो इसी नाम की सुहास शिरवालकर की नॉवेल पर आधारित है. ये शो कुमार महाजन की अपरंपरागत कहानी के बारे में है. अपनी वाइफ़ से निराश कुमार महाजन को एक ज्योतिषी मिलते हैं, जो उन्हें बताते हैं कि उन्होंने कुछ साल पहले महाजन के जैसा ही हाथ पढ़ा था. जब कुमार अपने जैसी हथेली वाली व्यक्ति की तलाश में निकलता है. तो उसे सुदर्शन चक्रपानी मिलते हैं, जिनकी ज़िंदगी शुरुआत से बिल्कुल उनके जैसी ही होती है. सुदर्शन उन्हें एक डायरी एक शर्त पर देता है कि वो अपन भविष्य जानने के लिए उसमें से हर दिन सिर्फ़ एक पन्ना पढ़ेंगे. आगे जो होता है, वही शो को देखने के लिए दिलचस्प बनाता है. 

Web Series On Novels
imdb

इनमें से कितने शोज़ आपने देख लिए हैं?