Web Series Shooting Location : आज का ज़माना डिजिटल कंटेंट का है. लोगों का रुख अब वेब सीरीज़ (Web Series) की ओर ज्यादा बढ़ने लगा है. इसकी वजह है बेहतरीन कंटेंट और सिनेमाटोग्राफ़ी, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर आजकल लोगों को देखने को मिल रही है. इसके साथ ही आपको इसमें ख़ूबसूरत लोकेशंस भी देखने को मिलती हैं, जहां पर वेब सीरीज़ फ़िल्माई जाती हैं. इन जगहों को देखकर हमें भी वहां घूम कर आने का मन करने लगता है. 

अगर आपको कुछ फ़ेमस वेब सीरीज़ की शूटिंग लोकेशंस जाननी है, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. 

1. आरण्यक

रवीना टंडन की ब्लॉकबस्टर वेब सीरीज़ ‘आरण्यक’ हिमाचल प्रदेश के सिरोनाह में शूट हुई थी. ये हिमाचल प्रदेश के छोटा क़स्बा है, जहां का तापमान शून्य से भी कम था, जब आरण्यक की शूटिंग हुई थी. उस तापमान में शूटिंग करते टाइम एक्ट्रेस की हालत ख़राब हो गयी थी. हालात यहां तक हो चुके थे कि उन्हें एक ही गाने को शूट करने के लिए तीन बार कपड़े बदलने पड़े थे. 

variety

ये भी पढ़ें: वो 9 वेब सीरीज़ जिन्हें सपोर्टिंग कैरेक्टर्स ने अपनी अव्वल दर्जे की एक्टिंग से बनाया बेहद ख़ास

2. आर्या

वेब सीरीज़ ‘आर्या’ ऑडियंस के लिए बेहद स्पेशल है, क्योंकि सुष्मिता सेन उस सीरीज़ में काफ़ी लंबे टाइम से दिखाई दे रही हैं. ये पूरी सीरीज़ राजस्थान में शूट हुई थी. इसका शुरूआती हिस्सा जयपुर में शूट हुआ था. आपको इस सीरीज़ में यहां के ख़ूबसूरत किले और लोकल सेटअप्स भी दिखाई देंगे. 

prokerala

3. द साइलेंट सी 

ये एक रहस्यमयी एडवेंचर सीरीज़ है, जिसकी शूटिंग सियोल में हुई थी. ये हैन नदी के पास स्थित है, जहां पर इस सीरीज़ के कई शॉट्स लिए गए हैं. सियोल एशिया का सबसे बिज़ी प्रोडक्शन हब है, जहां सबसे ज़्यादा साउथ कोरियाई सीरीज़ बनती हैं. ये जगह दुनिया के कई फ़िल्मी क्रू को आकर्षित करती है. 

readersfusion

4. मनी हाइस्ट

मनी हाइस्ट कुछ लुटेरों की कहानी है, जो अपनी ज़िन्दगी बदलने के लिए स्पेन के रॉयल मिंट में डकैती करने का फ़ैसला करते हैं. इसकी शूटिंग स्पेन में हुई थी. इसके कुछ सीन पनामा, थायलैंड और इटली में भी शूट हुए थे. तोर्रेजों डी आर्दोज़ (Torrejon de Ardoz) में स्थित एबीसी प्रिंटिंग साइट भी कुछ सीन में यूज़ हुई थी, जहां भारी ड्यूटी मशीन रखी गयी थीं. 

akshartours

5. स्ट्रेंजर थिंग्स

सुपरनैचुरल और Sci-Fi थीम पर आधारित वेब सीरीज़ स्ट्रेंजर थिंग्स यूएस के अटलांटा और जॉर्जिया में शूट हुई थी. इस सीरीज़ के कई इंटीरियर सेट्स अटलांटा में EUE स्क्रीन जेम्स स्टूडियोज़ के साउंड स्टेज पर फ़िल्माए गए थे. इसके अलावा कुछ सीन जैकोन में भी शूट हुए थे, जो अटलांटा से एक घंटे की दूरी पर स्थित हैं. 

ये भी पढ़ें: टीवी और वेब सीरीज़ की इन 13 मांओं ने मां की एक अलग ही परिभाषा गढ़ी और लोगों के दिलों में बस गईं

6. एमिली इन पेरिस 

जैसा कि नाम से ज़ाहिर है कि फ़ेमस वेब सीरीज़ एमिली इन पेरिस की शूटिंग पेरिस में हुई थी. वाइलफ्रेंचे सौर फ़्रांस के सबसे ख़ूबसूरत क़स्बे में से एक है, जिसे सीरीज़ में सेंट ट्रोपेज़ के नाम से दिखाया गया है. सीरीज़ में पेरिस ऑफ़ वर्सेलिस एक और लोकेशन है जिसे सीरीज़ में दिखाया गया है. यहां शो में ग्रेगरी डुप्री ने हॉल ऑफ़ मिरर्स में अपना रनवे शो होस्ट किया था. इसमें कैफ़े सेनक्वेर भी कैप्चर किया है, जो पेरिस में 1930s से है. 

mylifesamovie

7. ब्रेकिंग बैड

फ़ेमस वेब सीरीज़ ‘ब्रेकिंग बैड‘ को 16 एमी अवार्ड्स मिल चुके हैं. इसकी शूटिंग न्यू मेक्सिको के अल्बकरीक में हुई थी. इस सीरीज़ में अल्बकरीक के सीन इस तरह से शूट हुए हैं कि आपको देखते ही इस जगह से प्यार हो जाएगा. अल्बकरीक में जहां इस वेब सीरीज़ की शूटिंग हुई थी, अब वो इस शहर का आइकॉनिक हिस्सा बन गया है.   

Web Series Shooting Location
businessinsider

इन सीरीज़ में दिखाई गई लोकेशन से तो प्यार हो गया यार.