Home Remedies for Acidity

Home Remedies for Acidity: ख़ूब मसालेदार और तला हुआ या बाहर खाना का खाने के बाद एसिडिटी की दिक्कत होना आम बात हैं. ऐसे में एंटी-एसिडिटी की टैबलेट्स (Anti-Acidity Tablets) खाना आसान तो लगता है, लेकिन, इसके साइड इफ़ेक्ट्स भी कई सारे होते हैं. इसीलिए बेहतर है, कि एसिडिटी होने पर घरेलू नुस्खे ही अपनाएं.

Acidity
Source: thehygieneindia

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एसिडिटी भगाने के 10 घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Acidity) बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपकी एसिडिटी कोसों दूर भाग जाएगी - 

ये भी पढ़ें:-  एसिडिटी क्यों होती है और क्या है इसका इलाज, हर सवाल का जवाब है यहां

एसिडिटी से निज़ात पाने के 10 घरेलु नुस्खे (Home Remedies for Acidity)

Home Remedies for Acidity

1. तुलसी (Basil) 

Basil
Source: dw

हमेशा खाना खाने के बाद चार-पांच तुलसी (Basil) के पत्ते चबाएं. इससे आपका हाज़मा भी अच्छा रहेगा और एसिडिटी (Best Home Remedies for Acidity) की समस्या भी नहीं होगी. तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में डाल कर, उसे ग्रीन टी के तौर पर भी आप पी सकते हैं. 

2. दूध (Milk) 

Milk
Source: dw

आधे गिलास ठंडे दूध (Milk) में आधा गिलास पानी मिला लें. इससे भी एसिडिटी में (Home Remedies for Acidity) फ़ायदा मिलता है. दूध पसंद नहीं है तो, आइसक्रीम भी खा सकते हैं, लेकिन चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी फ़्लेवर वाली नहीं, सिर्फ़ दूध वाली सफ़ेद आइसक्रीम और ध्यान दें कि, ज़्यादा ना खाएं. 

3. सौंफ़ (Fennel) 

Fennel
Source: dw

खाना खाने के बाद सौंफ़ (Fennel) चबाने से पेट में एसिड नहीं बनता. एसिडिटी के कारण से सीने में जो जलन महसूस होती है, उससे छुटकारा पाने में भी सौंफ़ काफ़ी मदद (Fennel Home Remedies for Acidity) करती है. 

4. जीरा (Cumin) 

Cumin
Source: dw

खाने में प्याज़ या लहसुन की जगह जीरे (Cumin) का तड़का लगाना लाभकारी (Home Remedies for Acidity) होता है. एसिडिटी होने पर जीरे के कुछ दाने चबाएं या फिर एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में उबाल लें और पानी को ठंडा कर के पिएं. 

5. इलायची (Cardamom) 

Cardamom
Source: dw

खाने की ख़ुशबू बढ़ाने वाली इलायची (Cardamom) भी एसिडिटी भगाने के लिए मददगार (Home Remedies for Acidity) होती हैं. गोली लेने की जगह, दो इलायचियां मुंह में रख लें और टॉफ़ी की तरह इसे चूसते रहें. 

6. लौंग (Clove) 

Clove
Source: dw

इलायची (Clove) के साथ लौंग भी मिला दें तो और भी अच्छा. खाना खाने के बाद एक लौंग और एक इलायची मुंह में रखना अच्छी आदत है. अगर चाय से किसी को एसिडिटी होती (Acidity Tips in Hindi) है, तो चाय में भी एक लौंग और एक इलायची मिला सकते हैं. 

7. अदरक (Ginger) 

Ginger
Source: dw

सर्दी, ज़ुक़ाम और खांसी में मदद करने वाली अदरक (Ginger) एसिडिटी भगाने में भी काफ़ी फ़ायदेमंद होती है. गर्म पानी में अदरक काट कर डालें और ठंडा होने पर इसे धीरे-धीरे पिएं. इसमें थोड़ी सी चीनी और बर्फ़ डाल कर आइस-टी भी बना सकते हैं. 

8. पुदीना (Mint) 

Mint
Source: dw

अदरक वाले ही पानी में पुदीना (Mint) भी मिला सकते हैं. पुदीने से ठंडक का एहसास होता है और एसिडिटी (Acidity treatment at Home) के कारण, सीने में होने वाली जलन से फ़ौरन राहत मिलती है. 

9. आंवला (Gooseberry) 

Gooseberry
Source: dw

आंवले में भारी मात्रा में विटामिन C मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत फ़ायदेमंद होते हैं और पेट की अंदरूनी लाइनिंग को एसिड होने से बचाते हैं. रोज़ सुबह आंवले (Gooseberry) का चूरन या मुरब्बा खाना काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. 

10. केला (Banana) 

Banana to Cure Acidity at Home
Source: dw

केले (Banana) में ढेर सारा फ़ाइबर होता है और भारी मात्रा में पोटैशियम भी मौजूद होता है. एंटी-एसिडिटी की गोलियों में भी अधिकतर कैल्शियम और पोटैशियम ही होते हैं, जो एसिड पर वार करते हैं, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा मात्रा में इन्हें लेने से ये, कैल्शियम शरीर में ही जमा होने लगता है और जो भविष्य में किडनी स्टोन का रूप भी ले सकता है.

आप ऊपर बताए इन एसिडिटी से निज़ात पाने के घरेलू तरीक़े (TOP 10 Home Remedies for Acidity in Hindi) को अपना के देखिए. आपको कभी भी एसिडिटी हो तो एंटी-एसिडिटी की गोलियों खाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें:-  चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए घर में तैयार करें, ये 10 समर कूल ड्रिंक्स