Home Remedies Of Period Cramps: पीरियड्स को हमेशा से ही लोग मुद्दा बनाते आए हैं, लेकिन एक लड़की से पूछो. पीरियड होने और न होने का दर्द, जिसे वो हर महीने सहती है. इस दर्द के साथ-साथ एक समस्या होती है अनियमित पीरियड्स की, जिसके चलते भी लड़कियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. साथ ही लोग तरह-तरह की बातें बनाते हैं, वो अलग. एक बात तो है, इतना दर्द ये पीरियड नहीं देते, जितना लोगों की बातें देती हैं. ख़ैर ये न कभी बदला है और न ही कभी बदलेगा. मगर एक चीज़ है जो हम बदल सकते हैं, वो इस दर्द के पलों को राहत के पलों में, वो भी सिर्फ़ घरेलू नुस्खों की मदद से क्योंकि किसी ने सही कहा है, 'जिसपर बीतती है वही जानता है'. इसलिए अब कहने का वक़्त गया अब इस दर्द को भगाने का वक़्त आ गया है.

 Home Remedies Of Period Cramps
Source: northshore

पीरियड्स में दर्द क्यों होता है?

पीरियड्स के दौरान पेट, जांघों, पैरों और किसी-किसी को सिर में दर्द होने की वजह से चक्कर भी आने लगते हैं. ये सब शरीर पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितना स्वस्थ है. इसके अलावा, महिलाओं के शरीर में बनने वाला प्रोस्टाग्लैंडीन रसायन भी पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द का एक कारण है. ये रसायन गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन पैदा करता है, जिससे दर्द होता है और जिसमें जितना ज़्यादा प्रोस्टाग्लैंडीन रसयान बनता है उन महिलाओं को उतना ही ज़्यादा दर्द होता है. इसलिए इस दर्द को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ घरेलू-नुस्खों (Home Remedies Of Period Cramps) से कम ज़रूर किया जा सकता है, वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट्स के.
ये भी पढ़ें: अगर किसी लड़की को पीरियड में ब्लोटिंग की समस्या हो, तो इन 12 तरीकों से उसकी हेल्प करें

Home Remedies Of Period Cramps
Source: hindustantimes

Home Remedies Of Period Cramps

इसलिए दवाइयों की जगह इन घरेलू-नुस्खों का इस्तेमाल करें और पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या को कम करें. ये रहे वो घरेलू-नुस्खे (Home Remedies Of Period Cramps).

1. गर्म पानी से सिकाई करें

पीरियड के दर्द में गर्म पानी की सिकाई करने से राहत मिलती है. इसलिए किसी बोतल में या हीटिंग पैड की मदद से पेट के निचले हिस्से में सिकाई करें. 2018 के की एक स्टडी के अनुसार, दवाइयां नहीं, बल्कि हीट थेरेपी पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने का बेहद ही प्रभावी तरीक़ा है.

heating pad
Source: nykaa

2. एक्सरसाइज़ करें

पीरियड्स का दर्द असहनीय है तो तोड़ी सी हिम्मत करके कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ या योगा करने से दर्द में आराम मिलता है.

Exercise
Source: jakpost

3. हर्बल टी पियें

अगर पीरियड के दौरान दर्द होता है, तो चाय का सेवन बिल्कुल न करें, बल्कि चाय की जगह हर्बल टी ले सकती हैं. इसलिए सौंफ़ और अदरक की चाय बनाएं क्योंकि सौंफ़ और अदरक में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण और एंटीस्पास्मोडिक यौगिक होते हैं, जो दर्द को कम कर राहत देते हैं.
ये भी पढ़ें: ये 8 एक्सरसाइज़ करके आप पीरियड के दिनों में होने वाले क्रैम्प को आसानी से बाय-बाय कर सकती हैं

herbal Tea
Source: herzindagi

4. नारियल के तेल से मसाज करें

नारियल का तेल बहुत ही उपयोगी होता है और आयुर्वेद के अनुसार भी नारियल तेल को शारीरिक समस्याओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण निवारक माना गया है. इसलिए दर्द के समय नारियल तेल हल्की-हल्की मसाज करें, इससे मांसपेशियों की ऐंठन दूर होगी और दर्द में आराम मिलेगा क्योंकि नारियल तेल में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ़्लेमेटरी गुण और लिनोलिक एसिड होता है.

coconut oil massage
Source: india

5. पानी पियें

पानी पीना शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है क्योंकि बॉडी हाइड्रेट रहने से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए पीरियड के दौरानभी जमकर पानी पियें, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहागी और पीरियड के दौरान होने वाली ऐंठन से बचाव होगा. कोशिश ये करें कि ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पियों. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा, जो पीरियड के दौरान सबसे ज़रूरी होता है.

drink water
Source: medicalnewstoday

6. हेल्दी चीज़ें खाएं

पीरियड के दौरान बाहर का खाना या प्रोसेस्ड फ़ूड खाने से बचें क्योंकि इसमें नमक ज़्यादा होता है, जिससे पेट फूलने की समस्या होती है और फिर दर्द बढ़ जाता है.

no to processed food
Source: credihealth

7. 8 घंटे की नींद लें

पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग और दर्द की वजह से ज़्यादा थकान महसूस होती है इसलिए दिमाग़ को तोड़ी देर शांत करें और 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें. इससे शरीर तका-थका महसूस नहीं करेगा तो पीरियड्स के दर्द में भी हल्की राहत मिलेगी.

proper sleep
Source: glamour

8. कैफ़ीन के सेवन से बचें

पीरियड्स में ज़्यादा कैफ़ीन या कॉफ़ी के सेवन से बचें, इससे क्रैंप और पेट फूलने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है. इसके अलावा, मीठी और कार्बोनेटेड ड्रिंक का भी सेवन न ही करें तो बेहतर रहेगा.

do not contain caffeine
Source: coffeeaffection

9. फ़ाइबर युक्त डाइट लें

पीरियड के दौरान के फ़ाइबर युक्त चीज़ें डािट में शामिल करें क्योंकि इस दौरान दर्द होने के साथ-साथ गैस की समस्या भी होती है, जिससे पेट फूलता है ऐसे में फ़ाइबर युक्त चीज़ें इस समस्या को कम करने में मदद करेंगी. इसलिए, सेब, बीन्स, संतरे, कद्दू और अखरोट जैसी चीज़ें शामिल कर सकती हैं.

Fiber diet
Source: shgcdn

10. विटामिन-बी डाइट में शामिल करें

पीरियड के दौरान थकान होना आम है, इसलिए ऐसी चीज़ें खाएं, जो विटामिन B से भरपूर हों जैसे, अंडे, सी फ़ूड, ड्राईफ़्रूट्स, मटर और मूसली आदि. इससे पीरियड्स के दौरान थकान महसूस नहीं होगी.

Vitamin b diet
Source: thaismilehealthy

11. पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लें

पीरियड के दौरान कैल्शियम युक्त चीज़ें जैसे, दूध, दही, बादाम, ब्रोकली और हरे पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन करें. इससे पानी की कमी पूरी होने के सात-साथ हड्डियां भी मज़बूत होंगी.

calcium Diet
Source: wellcurve

पीरियड्स को लोगों ने हउआ बनाकर रखा है, इसलिए इसमें होने वाले असहनीय दर्द की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है, जबकि महिला हों या पुरूष दोनों को ही पीरियड्स के दौरान महिलाओं का साथ देना चाहिए. फ़िलहाल इन घरेलू-नुस्खों (Home Remedies Of Period Cramps) के ज़रिए आप उनका ख़्याल रख सकते हैं.