Monsoon Health Tips In Hindi: अप्रैल-मई की चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश की बंदें शरीर और धरती दोनों को राहत पहुंचाती हैं. इस मौसम में ठंडी हवा, तेज़ बारिश, कड़कड़ाती बिजलियां और पहली बारिश के बाद मिट्टी की ख़ुशबू अक़्सर लोगों को ख़ुशनुमा बना देती है, लेकिन बारिश जहां एक ओर अपने साथ अच्छी चीज़ें लाती है तो दूसरी ओर बीमारियां भी लेकर आती है. आमतौर पर मॉनसून में Vector Borne Diseases (मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियां) तेज़ी से अपने पैर पसारती हैं. जैसे कि फ़्लू, मलेरिया, डेंगू और वायरल इंफ़ेक्शन आदि. इसके अलावा, बारिश के मौसम में वातावरण में नमी होने की वजह से फ़ंगल इंफ़ेक्शन और बैक्टिरिया होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है.  

monsoon enjoying
Source: aimsindia

अगर बारिश के मौसम का मज़ा वायरल इंफ़ेक्शन और बीमारियों की वजह से फीका नहीं पड़ने देना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को फ़ॉलो करें और मॉनसून का मज़ा लें.

तो चलिए Monsoon Healthy Tips के बारे में विस्तार से जानते हैं-

मानसून में स्वस्थ रहने के लिए टॉप 10 टिप्स (Monsoon Health Tips In Hindi) 

कोकिलाबेन हॉस्पिटल के डॉक्टर्स के अनुसार, बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन टिप्स को फ़ॉलो करें- 

1. सब्ज़ियों का सेवन करें (Eat More Vegetables)

Eat More Vegetables
Source: britannica

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में कच्ची सब्ज़ियां खाने से बचें क्योंकि उनमें बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं, जिससे इंफ़ेक्शन, फ़ूड पॉइज़निंग या डायरिया हो सकता है. उबली और स्टीम हुई सब्ज़ियों का सेवन एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है क्योंकि, इनमें प्रोटीन, फ़ाइबर और अन्य पोषक तत्व अधिक होते हैं. 

2. सुरक्षित पानी पिएं (Drink Safe Water) 

Drink Safe Water
Source: assets.nrdc

पीने का पानी कम दूषित हो या ज़्यादा वो पीलिया, टाइफ़ॉयड आदि जैसी गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. इसीलिए पीने के पानी को घर पर नियमित रूप से उबालकर पीने की आदत डालें, वहीं यात्रा करते समय बाहर का पानी पीने के बजाय घर पर उबाले हुए पानी को बोतल में लेकर जाएं.

3. स्ट्रीट फ़ूड खाने से बचें (Avoid Street Foods) 

Avoid Street Foods
Source: cdn.cnn

Rainy Season Tips For Health: बारिश का मौसम हमें समोसा, पकोड़ा, चाट जैसे गर्म और मसालेदार स्ट्रीट फ़ूड खाने के लिए ललचा सकता है, लेकिन स्ट्रीट फ़ूड खाने से ख़ुद को रोकें.  

4. मच्छरों से दूर रहें (Keeping Mosquitoes At Bay) 

Keeping Mosquitoes At Bay
Source: ortho

Tips To Be Healthy In Rainy Season In Hindi: बरसात के मौसम में सड़कों, लॉन, छत आदि पर छोटे-छोटे गड्ढों में पानी जमा हो जाता है. ये गड्ढे मच्छरों के प्रजनन स्थल बन जाते हैं, जो डेंगू और मलेरिया जैसी कई गंभीर बीमारियों का ख़तरा पैदा कर सकते हैं. इसीलिए अपने आस-पास साफ़-सफ़ाई बनाएं रखें और अगर आवश्यक है, तो मच्छर भगाने वालें उपकरणों का उपयोग करें.  

5. कड़वे फ़ूड का सेवन करें (Have Bitter Foods) 

Have Bitter Foods
Source: healthline

Monsoon Health Tips In Hindi: मॉनसून में करेले, नीम, मेथी या मेथी के बीज जैसे कड़वे फ़ूड का सेवन करना हमारे स्वास्थय के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. इनमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ें: ये है उन 8 बेस्ट मानसून ट्रैवल डेस्टिनेशन्स की लिस्ट, जहां इस मानसून आपको ज़रूर जाना चाहिए

6. प्रोबायोटिक्स युक्त पदार्थ खांए (Have More Probiotics) 

Have More Probiotics
Source: ayurvedcentral

Monsoon Health Tips In Hindi : दही, छाछ और घर के बने अचार का अधिक सेवन करें. इन प्रोबायोटिक्स युक्त पदार्थों में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे पेट के स्वास्थ्य को सपोर्ट करते हैं और पाचन तंत्र को मज़बूत बनाते हैं. 

7. हल्के फ़ूड खाएं (Eat Light Food) 

Eat Light Food
Source: medicalnewstoday

Stay Healthy During Rainy Season: उच्च आर्द्रता हमारे शरीर की पाचन क्षमता को कम कर देती है. यही वजह है, कि डॉक्टर्स मॉनसून में भारी और तले हुए स्नैक्स का सेवन से परहेज़ करने का सुझाव देते हैं क्योंकि इससे पेट ख़राब हो सकता है. ब्लोटिंग, एसिडिटी और अपचन जैसी जोखिमों को कम करने के लिए हल्के फ़ूड खाएं और खाते समय हड़बड़ी न करें बल्कि आराम से चबा-चबा कर खाएं. 

ये भी पढ़ें: मानसून सीज़न: ये हैं वो 12 चीज़ें जो हमें सिर्फ़ और सिर्फ़ बारिश के मौसम में ही दिखाई देती हैं  

8. बारिश से गीले पैरों को सुखाएं (Keep Your Feet Dry) 

Keep Your Feet Dry
Source: bebeautiful

जब भी आपके पैर बारिश के पानी से गीले हो जाते हैं, तो उन्हें अच्छे से सुखाएं. वहीं, गीले मोज़े या गीले जूते पहनने से बचें. त्वचा की सिलवटों (Skin Folds) में पसीने और नमी को जमा होने से रोकने के लिए Anti-Fungal Talc का प्रयोग करें. डायबिटीज़ के मरीज़ों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि उनकी त्वचा फ़ंगल इंफ़ेक्शन के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होती है. 

9. हर्बल टी का सेवन करें (Have Herbal Tea) 

Herbal Tea
Source: static.toiimg

विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे तुलसी, दालचीनी, अदरक, इलाइची आदि का उपयोग करके बनाई गई हर्बल टी बरसात के मौसम में काफ़ी लाभदायक होती है. एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ़्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर हर्बल टी हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ावा देने में मदद करती है. इसके साथ ही हर्बल टी मौसमी संक्रमणों से हमारा बचाव भी करती है. 

ये भी पढ़ें: आपकी ब्यूटी पर मानसून की नज़र न लगे इसके लिये ये 8 चीज़ें जान लो, मौसम का मज़ा दो गुना हो जाएगा 

10. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise Regularly) 

Exercise Regularly
Source: thenewshack

Monsoon Health Tips In Hindi: काफ़ी लोग बारिश का बहाना देकर व्यायाम नहीं करते हैं. हालांकि, मानसून के दौरान सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है व्यायाम करना क्योंकि व्यायाम करने से हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है.

इस मॉनसून में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और ख़ुद को और अपने फ़ैमिली को सुरक्षित रखने के लिए इन स्वास्थ्य टिप्स का पालन ज़रूर करें.