भोजन की तलाश में शिकार करने के साथ ही आदिमानव ने घातक हथियारों का निर्माण शुरू कर दिया था. आदिमानव द्वारा बनाए गए शुरुआती हथियार पत्थरों, हड्डियों व लकड़ियों का इस्तेमाल कर बनाए गए थे. वहीं, समय के साथ मानव विकास और विभिन्न आविष्कारों के साथ विभिन्न प्रकार के हथियार बनने लगे, जिनमें तलवार एक घातक हथियार के रूप में उभरी. बड़ी-बड़ी लड़ाइयों में सम्राटों व सैनिकों द्वारा तलवार एक आम मगर घातक हथियार बनी. 

वहीं, आधुनिक हथियारों (बंदूक, तोप आदि) के निमार्णों के बाद इनका प्रचलन कम हो गया. हालांकि, आज भी विभिन्न जगहों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आइये, इसी क्रम में हम आपको बताते हैं विश्व के इतिहास की कुछ प्राचीन घातक तलवारों के बारे में, जो पलक झपकते ही दुश्मनों का सर कलम करने की क्षमता रखती थीं.  

1. Claymore Sword : विश्व के इतिहास की चुनिंदा घातक तलवारों में इसे भी गिना जाता है. ये Scotland से संबंध रखती है.  

2. Kogarasu Maru : एक ख़ास जापानी ताची तलवार, जिसे समुराइयों द्वारा इस्तेमाल किया जाता था.  

wikipedia

3. Seven-Branched Sword : ये भी एक प्राचीन तलवार थी. माना जाता है कि ये तलवार जापान के यमातो काल के एक शासक को बाकेजे (दक्षिण-पश्चिमी कोरिया में एक राज्य) के राजा द्वारा भेट में दी गई थी.  

wikipedia

4. Sword of Goujian : ये प्रभावशाली प्राचीन तलवारों में से एक थी. माना जाता है कि इस तलवार को 1965 में चीन के हुबई में खोजा गया था.  

wikipedia

5. Nebra Sky Disk Swords : ये भी प्राचीन तलवार है, जिसे कांसे और तांबे से बनाया गया था. हालांकि, ये किसके द्वारा इस्तेमाल की गई थी, इस विषय में सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है.  

wikipedia

6. Katana : ये तलवार जापानी समुराइयों की पहचान थी. इसे विश्व इतिहास की चुनिंदा घातक तलवारों में से एक माना गया है.  

ये भी देखें : ये हैं इतिहास की 10 सबसे घातक तलवारें, जो दुश्मन के जिस्म को फाड़कर रख देती थीं

7. Sword of Saladin : सलादीन की तलवार को इतिहास की सबसे तेज व घातक तलवारों में से एक माना गया है. 12वीं सदी की ये तलवार एक शक्तिशाली मुस्लिम योद्धा और मिस्र और सीरिया के पहले सुल्तान सलादीन की थी.  

8. Napoleon’s Sword : ये तलवार Napoleon Bonaparte द्वारा इस्तेमाल की गई थी.  

thestar

9. Koa Sword : कोवा तलवारें Polynesians और Hawaiians द्वारा बनाई गई थीं. इस तलवार की खासियत ये थी कि इसमें शार्क के दांत भी इस्तेमाल किए गए थे.  

makezine

10. Roman Gladius : ये घातक तलवार प्राचीन रोम से संबंध रखती है. इसे एक जोरदार हथियार के रूप में युद्ध के दौरान इस्तेमाल किया जाता था.  

samuraiswords

ये भी देखें : प्राचीन भारत में इस्तेमाल हुए वो 10 घातक हथियार जिनके सामने दुश्मनों का टिकना मुश्किल हो जाता था

11. Katzbalger : इसे भी एक प्राचीन घातक तलवार माना गया है. माना जाता है कि इस तलवार का इस्तेमाल युद्ध के दौरान अंतिम बचाव के रूप में तीरंदाज़ों और भाले पकड़ने वाले सैनिकों द्वारा किया जाता था.  

wikipedia

12. Jian : ये दोधारी सीधी तलवार चीन से संबंध रखती है और इसे युद्ध में एक घातक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाता था.  

wikipedia

तो दोस्तो, ये थीं इतिहास की कुछ प्राचीन घातक तलवारें. आपको हमारा कलेक्शन कैसा लगा हमें कमेंट में ज़रूर बताएं.