Freedom Fighters Last Photo: भारतीय इतिहास के लिए स्वतंत्रता संग्राम एक अनोखी मिसाल है. देश को अंग्रेज़ों की गुलामी से आज़ाद कराने के लिए उस समय देश के सैकड़ों नागरिकों ने इस महान उद्देश्य के लिए अपनी जान तक क़ुर्बान कर दी थी. हिन्दुस्तान को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त कराने के लिए हर वर्ग के व्यक्ति ने बिना अपने प्राणों की परवाह किये आज़ादी की अलख जलाई. इस दौरान क्रांतिकारियों ने हंसते-हंसते अपने प्राणों का बलिदान कर दिया था. जब कभी भी भारत के 'स्वतंत्रता संग्राम' की बात होती है, भगत सिंह, सुखदेव, राजगरु, चंद्रशेखर आज़ाद, लाला लाजपत राय, सुभाषचन्द्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, अश्फ़ाक उल्लाह ख़ान जैसे क्रांतिकारियों का नाम गर्व से लिया जाता है. ये वीर सपूत अपनी जान की परवाह किये बिना ही 'स्वतंत्रता संग्राम' में कूद पड़े थे. इन लोगों ने जाति, धर्म और पंथ से ऊपर उठकर देश को एक करने का काम किया. भारत मां के ये लाल देश की आज़ादी के लिए अंग्रेज़ों से आख़िरी सांस तक लड़ते रहे.

ये भी पढ़ें: आज़ादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली इन 11 महिला स्वतंत्रता सेनानियों को शत-शत नमन!

Freedom Fighters of India
Source: medium

'स्वतंत्रता संग्राम' के दौरान इन वीर सपूतों से न सिर्फ़ अपने साहस और पराक्रम, बल्कि अपने क्रांतिकारी नारों से भी देश की आज़ादी की जंग लड़ी थी. उस दौर में उनके कई क्रांतिकारी नारों ने हर भारतीय के अंदर आज़ादी की ज्वाला भर दी थी. आज हम आपको देश के इन महान क्रांतिकारियों की वो तस्वीर दिखाने जा रहे हैं जो हमारी यादों में इनकी आख़िरी तस्वीर बनकर रह गई. (Freedom Fighters Last Photo)

Bal Gangadhar Tilak,  Lala Lajpat Rai and Bipin Chandra Pal
Source: historyunderyourfeet

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से क्रांतिकारी शामिल है-

1- सन 1931, पाकिस्तान की 'लाहौर सेन्ट्रल जेल' में क़ैद क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह से जब उनके पिता सरदार किशन सिंह मिलने पहुंचे थे.

Bhagat Singh Last Photo
Source: thewire

2- ये नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आख़िरी तस्वीर है. 17 अगस्त, 1945 को जब वो आख़िरी बार वियतनाम के Saigon Airport (अब Tan Son Nhat International Airport) पर प्लेन से उतर रहे थे.

Subhash Chandra Bose Last Photo
Source: twitter

3- ये शहीद भगत सिंह के साथी रहे देश के प्रमुख क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद की आख़िरी तस्वीर है. 27 फ़रवरी 1931 को जब ब्रिटिश पुलिस से घिर जाने के बाद उन्होंने ख़ुद को गोली मार ली थी.

Chandra Shekhar Azad Last Photo
Source: connectedtoindia

4- ये शिक्षाविद और स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की आख़िरी जीवित तस्वीर है. 'Lion of Punjab' के नाम से मशहूर लाला लाजपत राय की मृत्यु ने भगत सिंह को ब्रिटिश शासन के ताबूत में आख़िरी कील ठोकने के लिए प्रेरित किया था.

Lala Lajpat Rai Last Photo
Source: timesnownews

Freedom Fighters Last Photo

5- स्वतंत्रता सेनानी 'लोकमान्य' बाल गंगाधर तिलक जी का अंतिम संस्कार 'पद्मासन' के रूप में यानी एक संत के रूप के किया गया था.

Lokmanya Tilak Last Photo
Source: twitter

6- 23 मार्च 1931 को देश की ख़ातिर 'भगत सिंह' और 'सुखदेव' के साथ फांसी के फंदे पर लटकने वाले राजगुरु देश के प्रमुख क्रांतिकारियों में से एक थे. ये उनकी आख़िरी तस्वीर है, जब वो 'लाहौर सेन्ट्रल जेल' में थे.

Rajguru Last Photo
Source: rvcj

7- भारतीय स्वाधीनता संग्राम के प्रमुख क्रांतिकारियों में से एक अशफ़ाकउल्ला ख़ान का निधन 19 दिसंबर 1927 को यूपी के फ़ैज़ाबाद में हुआ था. वो 'काकोरी कांड' को अंजाम देने वाले क्रांतिकारियों में से एक थे.  

Ashfaqulla Khan Last Photo
Source: twitter

8- भारतीय स्वाधीनता संग्राम के प्रमुख क्रांतिकारियों में से एक राम प्रसाद बिस्मिल की आख़िरी तस्वीर, पिता की गोद में उनका पार्थिव शरीर. (Freedom Fighters Last Photo)

Ram Prasad Bismil last photo
Source: bharatiya

9- 23 मार्च 1931 को देश की ख़ातिर 'भगत सिंह' और 'राजगुरु' के साथ फांसी के फंदे पर लटकने वाले सुखदेव देश के प्रमुख क्रांतिकारियों में से एक थे. ये उनकी आख़िरी तस्वीर है, जब वो 'लाहौर सेन्ट्रल जेल' में थे.

Sukhdev Last Photo
Source: divakar

10- भारतीय स्वाधीनता संग्राम के प्रमुख क्रांतिकारियों में एक नाम विनायक दामोदर सावरकर का भी था. ये वीर सावरकर के नाम से मशहूर इस क्रांतिकारी की आख़िरी तस्वीर है.

Vinayak Damodar Savarkar last photo
Source: rediff

11- जनवरी 1948 में, फ़्रांसिसी फ़ोटोग्राफ़र हेनरी कार्टियर-ब्रेसन ने जब हत्या से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अंतिम तस्वीरें ली थी. (Freedom Fighters Last Photo)

Mahatma Gandhi's Last Photo
Source: bbc.com

12- सन 1950 में सरदार वल्लभभाई पटेल के स्वास्थ्य में गिरावट आनी शुरू हुई. इसके बाद 15 दिसंबर 1950 को दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्होंने अंतिम सांस ली. (Freedom Fighters Last Photo)

Sardar Vallabhbhai Patel Last Photo
Source: newsd

इस लिस्ट में आप और किन-किन क्रांतिकारियों के नाम दिखना चाहते हैं? (Freedom Fighters Last Photo)

ये भी पढ़ें: स्वाधीनता की लड़ाई में क्रांतिकारियों के साहस और नारों ने हर क्रांतिकारी में आज़ादी की अलख जलाई