अपराध जगत सिर्फ़ पुरुषों तक ही सीमित नहीं रहा है बल्कि महिलाओं के नाम भी कई संगीन अपराध दर्ज हैं. हालांकि, अपराध की दुनिया में कदम रखने के इनके उद्देश्य अलग-अलग रहे हैं. कोई बदला लेने के लिए डकैत बन गई, तो किसी ने धाक जमाने के लिए हथियार उठा लिए. वहीं, कुछ महिलाएं ऐसी भी रहीं जिन्होंने डॉन की उपाधि तक प्राप्त कर ली. आइये, इसी क्रम में बताते हैं आपको दिल्ली की एक ऐसी लेडी डॉन के बारे में जो कभी भाजी-तरकारी बेचा करती थी.  

जुए और शराब के धंधे की क्वीन

Delhi female don shakeela
Source: hindustantimes

जिस महिला डॉन के बारे में हम बात कर रहे हैं वो कभी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में भाजी तरकारी बेचा करती थी. आम लोगों की तरह ही वो रोज़ अपनी निर्धारित जगह पर बैठती और सब्जियां बचेती थी और जो कमाई होती उससे अपना घर चलाया करती थी. लेकिन, उस ज़िंदगी में एक ऐसा शख़्स दाखिल होता है जो उसे जुए और शराब के धंधे की उतार देता है और बहुत ही जल्द वो इस धंधे की क्वीन बन जाती है. शकीला के बदलाव से उसे लोग बैड कैरेक्टर वाली महिला भी कहने लगे थे, लेकिन उसे इन सब की परवाह कहां थी. 

छेनू पहलवान  

gun
Source: deccanherald

छेनू पहलवान से मुलाक़ात के बाद शकीला जुए और शराब के धंधे में ऐसी उतरी कि उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा. शकीला का इस धंधे में मज़ा आने लगा था और उसने इस धंधे को पूरी दिल्ली में बढ़ाने का काम करती थी. उसकी गैंग बन गई और उसमें छटे बदमाश शामिल होने लगे. कहते हैं कि जब शकीला अपराध की दुनिया में आई तब उसकी उम्र लगभग 53 वर्ष की थी.  

शकीला का आतंक  

Delhi Police Van
Source: indiatoday

जानकर हैरानी होगी कि शकीला का आतंक इस कदर दिल्ली पर बरपा कि 2014 में मौजूद कमिश्नर ने 2 साल के लिए दिल्ली में शकीला की एंट्री बैन कर दी थी. लेकिन, हाईकोट गई और ये आदेश निरस्त कर दिया गया था.  

लगभग 21 मामले दर्ज  

court
Source: districtcourtnorthwaziristan

शकीला डॉन के अपराधों की फ़ेहरिस्त बढ़ने पर ही थी. माना जाता है कि उस पर लगभग 21 मामले दर्ज थे. शकीला के अपराधों में हत्या का प्रयास, स्मगलिंग, अवैध जुए का अड्डा चलाना व मारपीट शामिल था. कहते हैं कि शकीला के साथ उसका भाई अनीष ख़ान उर्फ़ मन्नू भी शामिल हो गया था. उसने भी जमकर बवाल काटा. कहते हैं कि मन्नू पर 50 हज़ार का इनाम तक रखा गया था.


जानकारी के अनुसार मन्नू पर हत्या व अवैध हथियार रखने तक के आरोप लगे हुए थे. लेकिन, दोनों भाई-बहन जमकर बदमाशी करते रहे. दिल्ली पुलिस की फ़ाइलों में दर्ज शकीला के अपराधों को देखते हुए उस पर पैनी नज़र रखने को कहा गया था.