Oldest Graves In The World: हम निश्चित रूप से ये नहीं जान सकते कि हमारे पूर्वजों ने मृतकों को कबसे दफ़नाना शुरू किया, लेकिन पुरातात्विक ख़ोज और कई विद्वानों का विश्वास हमें बताता है कि इसकी शुरुआत क़रीब 100,000 साल पहले हुई थी. कई रिसर्च हमें ये भी बताती हैं कि शुरुआत में शिकारी आमतौर पर मृत परिवार के सदस्यों को उनके घर के बगल में एक साथ दफ़न कर देते थे. उस समय कब्र नाम की कोई चीज़ नहीं हुआ करती थी. हालांकि, विक्टोरियन काल के समय में इस समस्या का हल करने के लिए कब्रिस्तानों (Graveyard) को बनाया गया था. आज के समय में ऐसे कई कब्रिस्तान हैं, जो हज़ारों साल पुराने हैं. 

आइए आपको बताते हैं दुनिया के उन कब्रिस्तानों के बारे में, जो हज़ारों साल पुराने (Oldest Graves In The World) हैं. 

oldest grave
Source: hutchisonfuneralhome

Oldest Graves In The World

1. ओडिग्राम

उत्तरी पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की स्वात घाटी में एक बस्ती है, जिसका नाम ओडिग्राम है. यहां पर एक कब्र है, जोकि 3000 साल पुरानी है. भव्य स्वात घाटी में ये 32 सीलबंद कब्रें हैं, जो Dardic लोगों और इंडो-आर्यन के लोगों से संबंधित हैं. नके वंशज आज भी पाकिस्तान में फलते-फूलते हैं. पुरातत्वविदों ने पाया कि कब्रों को कई बार खोदा गया था और कई बार फिर से दफनाया गया था. अधिकांश कब्रों में दो कंकाल हैं, एक मेल और एक फ़ीमेल, जो एक-दूसरे के सामने दबे हुए हैं. 

odigram
Source: oldest

2. माउंट ऑफ़ ऑलिव्स

इज़रायल में माउंट ऑफ़ ऑलिव्स को सबसे पवित्र और सबसे पुरानी कब्र में से एक कहा जाता है. यहां 70,000 से अधिक पहचानी गई कब्रें माउंट की ढलानों को आबाद करती हैं, जिनमें Rabbi Abraham Isaac Kook, Rabbi Yehuda Hehasid और Eliezer Ben-Yehuda जैसी प्रसिद्ध ऐतिहासिक हस्तियां शामिल हैं. इस कब्र के दो भाग हैं, जिसमें एक नया और एक पुराना है और हाईवे से Jericho तक विभाजित है. जॉर्डन के शासन के अंतर्गत तत्कालीन सैन्य उद्देश्यों के लिए कई कब्रों को हटा दिया गया, खुदाई की गई, या उन्हें अपवित्र किया गया. हालांकि, अभी तक ये कब्र यरूशलेम के पुराने यहूदी क्वार्टर के पास एक पवित्र स्थल बनी हुई है. ये कब्रगाह इतनी पवित्र है कि, यहूदी तीर्थयात्री दुनिया भर में अपने प्रियजनों की कब्रों पर बिखरने के लिए इसकी मिट्टी अपने साथ ले जाते थे. (Oldest Graves In The World)

mount of olives
Source: oldest

ये भी पढ़ें: लाशों को कब्र से निकाल मेकअप करता है ‘तोराजा समुदाय’, घर पर रखकर परोसते हैं खाना

3. ग्रॉस फ़्रेडनवाल्डे

क़रीब 8500 साल पुरानी ये कब्र जर्मनी के Gross Fredenwalde कस्बे में स्थित है. ये प्राचीन और नवीन प्रस्तर-युगों के बीच के समय की कब्र है. हालांकि, उस दौरान कब्रिस्तान का कॉन्सेप्ट दुनिया में नहीं आया था. ये कब्र जर्मनी में और पूरी दुनिया में सबसे पुरानी है. ग्रॉस फ़्रेडनवाल्डे कब्रिस्तान पहाड़ी पर काफ़ी ऊंचाई पर स्थित है, यहां पर चट्टानी मिट्टी है, जिसे खोदना सुविधाजनक नहीं होता है. उस दौरान लोगों ने इस जगह को एक कारण के लिए चुना था. हम शायद कभी नहीं जान पाएंगे कि वो वजह क्या थी. 

gross fredenwalde
Source: realmofhistory

4. केरामेइकोस

ये एथेनियन कब्रगाह 3,000 BCE के समय का है. इसके बाद में इसे रोमनों ने भी यूज़ किया था. ये ग्रीस का कोई ख़ास टूरिस्ट स्पॉट नहीं है, लेकिन ये प्राचीन समय की याद दिलाता है. उस दौरान केरामेइकोस जगह एथेंस शहर की दीवारों से विभाजित किया गया था, जिसमें यहां की आबादी आंतरिक दीवारों में रहती थी और बाहर कब्रिस्तान बनाए गए थे. इस साइट की खुदाई पहली बार 1870 में की गई थी. उसके बाद वहां लोगों को अंत्येष्टि बलिदानों, इमारतों और हज़ारों कब्रों के खंडहर देखने को मिले थे. (Oldest Graves In The World)

Kerameikos
Source: tripadvisor

5. Raqefet गुफ़ा 

नातूफ़ियन दफ़न स्थलों से कम से कम 450 कंकालों की खुदाई की गई है, जो 11,000 साल से अधिक पुराने हैं. ये इज़राइल में कई गुफ़ाओं और छतों में पाए गए हैं, जिनमें हयोनिम गुफ़ा, हिलाज़ोन टैचिट गुफ़ा, और माउंट कार्मेल पर राकेफेट गुफ़ा शामिल है. इन कब्रों को फूलों से सजाया गया है. कब्रों के लिए जगह बनाने के लिए गुफ़ाओं को तराशा गया था. राकेफेट गुफा में कब्रें न केवल दुनिया की सबसे पुरानी कब्रों में से एक हैं, बल्कि वहां के फूलों की परतें अब तक के सबसे पुराने दफ़न फूलों का प्रतिनिधित्व करती हैं. 

Raqefet Cave grave
Source: timesofisrael

ये भी पढ़ें: यूपी के इस गांव में लोगों के पास नहीं है कब्रिस्तान, घर के बाहर बनाते हैं अपने परिजनों की कब्र

6. तानाना रिवर हाउस

जबकि पारंपरिक अर्थों में तकनीकी रूप से कब्र नहीं थी, वहीं अलास्का में तानाना नदी के पास एक घर के अवशेषों में एक आकर्षक खोज की गई. यहां एक छोटे बच्चे की लगभग 12,000 साल पुरानी राख पाई गई. ये अंतिम संस्कार किया गया कंकाल एक आग के गड्ढे में मिला था, जहां पर पहले कभी घर हुआ करता था. इसको महज एक दुर्घटना के बजाय कब्र में गिने जाने का एक कारण है. प्राचीन घर के सेंटर में बच्चे का अंतिम संस्कार करने के बाद घर को दफ़ना दिया गया और छोड़ दिया गया था. इससे रिसर्चर्स को पता चला है कि वो बच्चा इस समाज का एक महत्वपूर्ण सदस्य था और उस समुदाय के लिए ये एक महत्वपूर्ण क्षति थी. वो बच्चा अब सुबारक्टिक या आर्कटिक उत्तरी अमेरिका में पाया गया अब तक का सबसे पुराना मानव अवशेष है. (Oldest Graves In The World)

tanana river house
Source: npr

7. पंगा या सईदी साइट

अफ्रीका के केन्या में ये गुफ़ा पाषाण युग के समय की है और इसकी खुदाई साल 2013 में की गई थी. इस कब्र में एक बच्चा था, जिसका अवशेष इतना पुराना था कि यहां तक नॉर्मल पुरातत्व सावधानियों को अपनाते हुए भी उसके कुछ टुकड़े धूल में मिल गए, जब उन्हें पकड़ने का प्रयास किया गया. इसके बाद पुरातत्त्वविद् की टीम ने पूरी अंत्येष्टि स्थल के चारों ओर खुदाई की और इसे एक साथ रखने के लिए प्लास्टर में लपेट दिया. अब इसे आगे के अध्ययन के लिए म्यूज़ियम और रिसर्च सेंटर्स में ले जाया गया है. तीन साल के इस बच्चे का विश्राम स्थल अब दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात कब्रों में से एक है और निश्चित रूप से संरक्षण के मामले में सबसे दुर्लभ में से एक है. 

Panga ya Saidi Site
Source: scitechdaily

8. लेवेंट गुफाएं

दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात कब्रें लेवेंट गुफ़ाओं में हैं. भूमध्यसागरीय लेवेंट एक देश नहीं है, बल्कि पूर्वोत्तर अफ्रीका से लेकर मध्य पूर्व तक एक अनुमानित ऐतिहासिक क्षेत्र है, जहां अब सीरिया और इज़राइल हैं. इन क्षेत्रों में गुफ़ाओं में विभिन्न दफ़न स्थलों की खुदाई की गई है, जिसमें कुछ मध्य पुरापाषाण काल ​​​​के हैं, तो कुछ 120,000 साल पुराने हैं. Skhul, Tabun, Amud, Qafzeh और Kebara में ये स्थल सबसे पुरानी ज्ञात कब्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. लेवेंट में खुदाई आज भी जारी है, जहां दुनिया से दूर इन भूमध्यसागरीय गुफ़ाओं में नए प्राचीन अवशेष पाए जा सकते हैं. 

The Levant Caves
Source: i24news

बेहद प्राचीन हैं ये कब्रिस्तान.