घर मिट्टी का हो या पक्के ईंटों का, सारा दिन की थकान के बाद सुकून तो मिलता है. 20वीं शताब्दी में घरों के नक्शे और इंटीरियर में बहुत बदलाव आया. अब तो ऐसा होता है कि कभी-कभी कुछ घरों को देखकर नज़रें उनपर ही टिक जाती हैं. इसके अलावा अब लोग घर बनवाते समय वास्तु का भी ध्यान रखते हैं. पहले भी रखते थे मगर पहले घर के बड़े ही दिशा के आधार पर बता देते थे. आज उसके लिए अलग-अलग लोग हैं.

घर की बात निकली है तो आज हम आपके बीते ज़माने के कुछ घरों की तस्वीरें दिखाएंगे, जिनको देखकर आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा. ये घर Houses: Extraordinary Living से लिए गए हैं.

1. Desert House, United States

Desert House, United States
Source: kanal5

आर्किटेक्ट Jim Jennings और लेखक Therese Bissell ने 1999 में इस ज़मीन को खरीदा. इसके बाद इन्होंने इस जगह पर घर बनाने की शुरुआत की. Architectural Digest को Jennings ने बताया जब आप ख़ुद के क्लाइंट होते हैं, तो चीज़ें ज़्यादा मुश्किल होती है. किसी चीज़ को बनाना तब ज़्यादा कठिन हो जाता है, जब उसे साधारण दिखाना हो. बाहरी हिस्से मेंअगर देखा जाए, तो रेत, दो आंगन और आसामान का बहुत ही सुंदर सा दृश्य है. अंदर से बाहर देखने पर ताड़ के पेड़ और पहाड़ देखने को मिलते हैं.

2. Graham House, Canada

Graham House, Canada
Source: flickr

प्रमुख कनाडाई वास्तुकार Arthur Erickson ने Geoffrey Massey के साथ, पश्चिम वैंकूवर में इस घर को डिज़ाइन किया. इस घर का निर्माण 1963 में क्षैतिज बीम और कांच से किया गया था. इस घर की हर एक मंज़िल पर थोड़ा सा खुला हिस्सा रखा गया है, जहां से आप बाहर के नज़ारों का आनंद ले सकें. आपको बता दें, इस ख़ूबसूरत घर को 2007 में तोड़ दिया गया था.

3. House in Itsuura, Japan

House in Itsuura, Japan
Source: archdaily

जापान के इबाराकी प्रान्त में यह एक मंज़िला ये घर दो स्तंभों पर पहाड़ी के बीचों बीच बना है. इस घर को स्थानीय लकड़ी के साथ-साथ बाहरी जगहों से आई लकड़ी की परत चढ़ाकर बनाया गया है, जो तापमान को नियंत्रित करती हैं. रहने वाले स्थान संरचना के लंबे विंग में हैं, जबकि छोटी विंग में सोने के लिए रिक्त स्थान हैं। आर्किटेक्ट्स लाइफ़स्टाइल कुबौ ने इस एरिया में 60 पेड़ लगाए हैं.

4. Edgeland House, United States

Edgeland House, United States
Source: inhabitat

आर्किटेक्ट्स Bercy Chen Studio ने Edgeland House के लिए एक मॉडल तैयार किया फ़िर उसे आधुनिक तरीके से बनाया गया. 2012 में पूरा हुआ, ये घर अपनी डिज़ाइन के चलते रहस्यात्मक लगता है. ये घर सर्दियों में गर्म और गर्मी में ठंडा रहता है.

5. Bakkaflöt 1, Iceland

Bakkaflöt 1, Iceland
Source: twipu

1960 में पेरिस lecole Des Beaux-Arts से ग्रेजुएट करने के बाद Högna Sigurðardóttir आइसलैंड में आर्किटेक्ट के तौर पर इमारत डिज़ाइन करने वाली पहली महिला थीं.

6. Dragspel House, Sweden

Dragspel House, Sweden
Source: architectism

19वीं सदी में स्वीडन के स्मॉलमार्क में ड्रैगस्पेल हाउस एक नए आर्किटेक्चर का आगाज़ था. इसका इंटीरियर जंगलों के बीच बने घर जैसा था. ये घर फ़ेरी टेल वाली चुड़ैलों के लिए एक दम सही विकल्प होगा.

7. Till House, Chile

Till House, Chile
Source: mymodernmet

ये प्रशांत महासागर से घिरा एक प्रायद्वीप है. इसमें मनोरम दृश्यों के साथ एक छत है. कमरों को इस तरह से बनाया गया है कि वहां पर सुकून के पलों के साथ-साथ प्रकृति के नज़ारों का भी पूरा आनंद लिया जा सके.

8. The House on the Cliff, Spain

The House on the Cliff, Spain
Source: archdaily

ये घर पहाड़ की चोटी पर बना है, जो घर के सुकून के साथ समुद्र केकिनारे का अच्छा दृश्य देता है. इस क्षेत्र को Salobrena कहा जाता है, जो ग्रेनाडा क्षेत्र का एक तटीय शहर है.

9. Kirsch Residence, United States

Kirsch Residence, United States
Source: theplacesihavebeen

1982 में इसे Errol J Kirsch ने बनाया था. कंक्रीट से बने इस घर में गड्ढेनुमा छत और खिड़कियां हैं.

10. Malator house, Wales

 Malator house, Wales
Source: mirror

इस घर को Amanda Levete और Jan Kaplicky द्वारा बनाया गया था. 1988 में बने इस घर को Earth-House Style में बनाया गया था. घर के अंदर कई तरह की सुविधाजनक चीज़ें मौजूद हैं.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.