हर देश की अपनी एक ख़ास परम्परा होती है, जिसे उस देश की सांस्कृतिक पहचान के तौर पर भी जाना जाता है. भारत में ये स्थान कई त्योहरों को मिला है, जिसमें से एक रंग-बिरंगी होली भी है. होली से ही मिलता-जुलता एक त्योहार स्पेन में भी मनाया जाता है, जो वर्षों से वहां की पहचान बना हुआ. इस त्योहार में बस रंग की जगह एक-दूसरे के ऊपर टमाटर फेंके जाते हैं. La Tomatina नाम से मशहूर ये त्योहार अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को मनाया जाता है. इस त्योहार को लेकर स्थानीय लोगों से ज़्यादा पर्यटक उत्साहित रहते हैं.

आइए जानते हैं, इस त्योहार से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियों के बारे में.

1. इस Festival की शुरूआत 1945 में हुई थी. जब दो लड़के आपसी लड़ाई में एक-दूसरे के ऊपर जमकर टमाटर फेंकने लगे. उसके बाद से हर साल लोग इसे त्योहार के रूप में मनाने लगे.

Huffingtonpost

2. शुरुआत के सालों में प्रशासन इस त्योहार को अनुमति नहीं देता था. इसके बावजूद लोग प्रशासन के खिलाफ़ जाकर इस त्योहार को मनाते थे. अन्त में हार कर क़ानूनी रूप से इस त्योहार को मनाने की अनुमति दे दी गई.

Amsterdo

3. ये त्योहार हर साल अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को मनाया जाता है. इस त्योहार को लेकर स्थानीय लोगों से ज़्यादा पर्यटकों में उत्साह रहता है.

Khoyub

4. इस त्योहार के कुछ ख़ास नियम हैं. अगर आपको किसी के ऊपर टमाटर फेंकना है, तो पहले टमाटर को पिचकाना पड़ेगा. इसके अलावा त्योहार मनाते समय किसी को कपड़े फाड़ने की इजाज़त नहीं होती. अगर कोई बीच में खेल छोड़ना चाहता है, तो उस पर टमाटर फेंकना बंद करना होगा.

Tomatoheart

5. ये त्योहार हफ़्ते भर तक चलता है और लोग इसमें जम कर नाच-गाना और मौज़-मस्ती करते हैं.

6. La Tomatina Festval सुबह 11 बजे से लेकर 12 बजे तक, एक घंटे मनाया जाता है. इस त्योहार में शामिल होने के लिए दूसरे देशों के लोग भी स्पेन आते हैं.

Wsj

7. 1980 के बाद से इस त्योहार को बेहतर ढंग से मनाने के लिए कई टन टमाटर बाहर से मंगाया जाता है.

Yurievskya

8. दक्षिण स्पेन में इस ख़ास मौके के लिए ऐसे टमाटर उगाए जाते हैं, जिन्हें खाने लायक नहीं माना जाता है.

Indietravelpodcast

9. इस मशहूर Tomatina Festival में हर साल लगभग बीस हज़ार लोग हिस्सा लेते हैं.

Finedininglovers

10. इस पूरे त्योहार के दौरान करीब डेढ़ लाख टमाटरों की खपत होती है.

La Tomatina Festival अब स्पेन के कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है. ये त्योहार लोगों को हंसने, खिलखिलाने और शरारत करने का मौका देता है, जिसके कारण दुनिया भर में इसके प्रशंसक हैं.