मुझे नहीं पता कि दुनिया का कभी अंत होगा या नहीं लेकिन इतना ज़रूर मानता हूं कि जिस चीज़ का सृजन होता है, उसका अंत भी एक न एक दिन अवश्य होता है. ख़ैर, ऐसा माना जाता है कि अधिकांश धर्म शास्त्रों में दुनिया के विनाश या प्रलय के संबंध में बताया गया है. एक दिन इस पूरी दुनिया का विनाश होना है. सभी धर्मों और देशों के अनुसार, प्रलय के लिए अलग-अलग परिभाषाएं बताई गई हैं. शायद इसीलिए अब तक कई बार दुनिया के विनाश की भविष्यवाणियां की गई हैं.

end of the world
Source: everystuden

हालांकि, क़यामत का दिन कब आएगा, इसकी कोई सटीक भविष्यवाणी कर पाना लगभग असंभव सा ही है. फिर भी कई सभ्यताओं और लोगों द्वारा इसकी भविष्यवाणी समय-समय पर होती रही है. दुनिया का अंत कैसे होगा? कब होगी विनाशलीला? ऐसे कई सवाल हैं, जिनके जवाब आज भी खोजे जा रहे हैं.

लेकिन आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर कब-कब और किन-किन लोगों ने पृथ्वी के विनाश की अब तक भविष्यवाणियां की हैं, लेकिन हर बार वो मात्र एक कल्पना भर साबित हुई.

1. माया सभ्यता - 21 दिसंबर 2012 का महाप्रलय

end of the world
Source: aankhodekhi

भविष्‍यवाणी की गई थी कि 2012 में दुनिया का अंत हो जाएगा. मैक्सिको की माया सभ्यता के कैलेंडर के हिसाब से ये घोषणा की गई थी. माया सभ्यता की प्रमाणिकता इतनी थी कि उसकी भविष्यवाणी को सभी ने सच मान लिया था. भारत में तो सभी लोग अपनी अंतिम इच्छा पूरी करने की जद्दोजहद में लग गये थे. चारों तरफ़ हाहाकार मच गया था. टीवी, रेडियो और समाचार पत्रों ने तो लोगों की नींदे ही उड़ा दी थीं. लेकिन अन्य भविष्यवाणियों की तरह 2011 में चर्चा में आई ये भविष्यवाणी भी ग़लत साबित हुई. ऐसा कहा जा रहा था कि माया सभ्यता का कैलेंडर इसी दिन समाप्त हो रहा है. माया कैलेंडर में 21 दिसंबर 2012 के बाद की तिथि का वर्णन नहीं है. कैलेंडर के अनुसार, उसके बाद पृथ्वी का अंत था. इस पर यकीन करने वाले कहते हैं कि हज़ारों साल पहले ही अनुमान लगा लिया गया था कि 21 दिसंबर, 2012 पृथ्वी पर प्रलय का दिन होना था. ये सभ्यता गणित और खगोल विज्ञान के मामले में बेहद उन्नत मानी गई थी. इस सभ्यता के कैलेंडर में पृथ्वी की उम्र 5126 वर्ष आंकी गई थी.

2. बाबा वेंगा- 5079 में ख़त्म हो जाएगी दुनिया

world
Source: truekahani123

वॉलकांस के नास्त्रेदमस के नाम से मशहूर बाबा वेंगा ने वैसे बहुत सी भविष्यवाणियां की थीं और उनकी अधिकतर भविष्यवाणियां सही भी साबित हुई हैं. लेकिन उन्होंने पृथ्वी को लेकर जो भविष्यवाणी की थी, उससे आम लोगों की चिंता बढ़ गई है. बाबा ने भविष्यवाणी की थी कि 5079 में दुनिया ख़त्म हो जाएगी. गौरतलब है कि 1996 में 85 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई. पता नहीं उनकी ये बात कितनी सही होगी? 

3. लियोनार्दो दा विंचि- 4006 में आयेगा महाप्रलय

world
Source: gajabdunia

अन्य भविष्यवक्ताओं के साथ ही लियोनार्दो दा विंचि ने भी दुनिया के अंत की भविष्यवाणी की है. दा विंचि के अनुसार, दुनिया का अंत 4006 में एक वैश्विक बाढ़ आएगी और सारी दुनिया का सफ़ाया हो जाएगा. लियोनार्दो दा विंचि इतालवी पुनर्जागरण के सबसे अधिक ज्ञाता के रूप में जाने जाते हैं. दा विंचि पेंटर, चित्रकार, इंजीनियर, संगीतज्ञ, वैज्ञानिक, गणितज्ञ, आविष्कारक और बहुत कुछ थे. दा विंचि के मुताबिक़, दुनिया के खत्म होने की शुरुआत वैश्विक बाढ़ से 21 मार्च 40006 से शुरू होगी और 1 नवंबर 40006 तक पुरी दुनिया जलमग्न हो जाएगी और इस तरह से दुनिया का ख़ात्मा हो जाएगा.

4. End Time Prophecies- 29 जुलाई 2016 को दुनिया होगी ख़त्म

world end
Source: gajabdunia

जीवन की रोज़मर्रा की समस्याओं के बीच एक बार फिर हाल ही में दुनिया तबाह होने की भविष्यवाणी की गई थी. इस भविष्यवाणी के मुताबिक, 29 जुलाई 2016 को पूरी दुनिया तबाह हो जाएगी. End Time Prophecies नाम की संस्था की भविष्यवाणी के अनुसार, ये कहा गया था कि पृथ्वी के चुम्बकीय ध्रुवों के पलटने से इस आपदा की शुरुआत होगी और धरती से जीवन ख़त्म हो जाएगा. इससे पहले End Time Prophecies की एक और भविष्यवाणी में कहा गया था कि इस दिन एक उल्का पिंड धरती से टकरा जाएगा. हालांकि, नतीज़ा सबके सामने है कि वो तिथि बीत भी गई और हम हंसी-खुशी जीवन जी भी रहे हैं.

5. हेराल्ड कैंपिन- 21 मई 2011 को होगी दुनिया ख़त्म

Magnetfelder
Source: leibniz-kis

दुनिया ख़त्म होने की एक और भविष्यवाणी सामने आई. 21 मई 2011 को दुनिया खत्म होने के बारे में भविष्यवाणी करने वाले अमेरिका के एक ज्योतिषी महोदय हैं, जिनका नाम है हेरॉल्ड कैंपिन. गौरतलब है कि कैंपिन ने बाइबिल के कुछ सूत्रों को आधार बनाकर दुनिया के अंत की भविष्यवाणी की थी.

6. मार्शल एप्पलवाइट- 1997 में होगी दुनिया ख़त्म

millonarios
Source: mundotkm

साल 1997 में अमेरिकन रिलिजियस लीडर मार्शल एप्पलवाइट ने दुनिया ख़त्म होने का दावा किया था. उनका कहना था कि एक ऐसा स्पेसक्राप्ट धरती से टकरायागा, जिसे नासा नहीं देख सकेगा. हालांकि उनकी भविष्यवाणी ग़लत साबित हुई और बाद में उन्होंने ख़ुद अपने कुछ फ़ॉलोअर्स के साथ सुसाइड कर लिया था.

7. न्यूटन की भविष्यवाणी- 2060 में ख़त्म हो जाएगी दुनिया

Newton
Source: pavlovspartne

ये दुनिया कब तक चलती रहेगी? कब इस दुनिया का अंत होगा? ये सवाल हर किसी के मन में उठता है. दुनिया के कई भविष्यवक्ताओं में से एक फ़ादर ऑफ़ मॉडर्न साइंस सर न्यूटन भी थे, जिन्होंने कहा था कि ये दुनिया 2060 में ख़त्म हो जाएगी. ख़ास बात ये है कि न्यूटन ने यह ऐसे ही नहीं कहा था. इसके पीछे भी एक फ़ॉर्मूला था. न्यूटन द्वारा 1704 में लिखे एक नोट से इस बात की पुष्टि होती है. उन्होंने उसी समय भविष्यवाणी कर दी थी कि 2060 के बाद पृथ्वी की तबाही शुरू हो जाएगी. 

8. Johannes Stöffler- 25 फरवरी, 1524 को आएगी महाबाढ़

Johannes Stöffler
Source: orbesargentin

जर्मनी के सम्मानित गणितज्ञ और ज्योतिषी Johannes Stöffler ने ये भविष्यवाणी की थी कि 25 फरवरी,1524 को पूरी पृथ्वी पानी से अच्छादित हो जाएगी. ऐसी बाढ़ आएगी कि पूरी दुनिया जलमग्न हो जाएगी. इसके बाद चारों तरफ़ दहशत फैल गई. लेकिन ये भविष्यवाणी भी ग़लत साबित हुई. हालांकि इस दिन बाढ़ तो नहीं आई लेकिन हल्की बारिश ज़रूर हुई. 

9. True Way- 25 मार्च, 1988 को तबाही

True Way
Source: blogspot

ताइवान के धार्मिक गुरू मिंग चेन उर्फ़ चेन ताओ या ट्रू वे ने यूएफ़ओ के सिद्धांत और ईसाई और बौद्ध धर्म को आधार मानकर ये घोषणा की थी कि 25 मार्च 1988 को गॉड ख़ुद धरती पर आकर तबाही की घोषणा करेंगे. उसी साल तबाही भी होगी. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. हालांकि इस भविष्यवाणी की ख़बर से सारा मीडिया भरा पड़ा था.

10. स्टीफ़न विलियम हॉकिंग- मानव जाति एक हज़ार साल में ख़त्म हो जाएगी

stephen
Source: /purinesesu

प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफ़न विलियम हॉकिंग ने दावा किया है कि मानव जाति अधिकतम एक हज़ार साल तक जीवित रह सकती है क्योंकि पृथ्वी का एक गोला एक हज़ार साल में ख़त्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि मनुष्य को एक हज़ार साल के भीतर किसी अन्य ग्रह पर बस्तियां बसानी होंगी. 

बहरहाल, इन सभी भविष्यवाणियों में से कुछ की तिथि बीत चुकी है, तो कुछ भविष्य के गर्भ में हैं. बीती तिथियों से तो यही प्रतीत होता है कि ये भविष्यवाणियां गलत ही साबित हुई हैं. लेकिन भविष्य में कब क्या हो जाए, ये कोई नहीं जानता. ये भविष्यवाणियां सही साबित होती हैं या नहीं, ये तो आने वाला वक़्त ही बतायेगा. तब तक के लिए आप भी ज़िंदगी के मज़े लेते रहिये और चैन की नींद सोते रहिए. साथ ही इस पोस्ट को शेयर करते रहिए.

Life से जुड़े आर्टिकल Scoopwhoophindi पर पढ़ें.