कोई भी पहला काम, ज़िंदगी का सबसे अहम हिस्सा होता है. चाहे वो पहला प्यार हो या पहला ब्रेकअप या फिर पहली मार.

आज मेरे मन में भी कुछ इसी तरह का ख़याल आ रहा है. हालांकि, मुझे प्यार-व्यार तो नहीं हुआ मगर मैंने जब पहली बार साइकिल चलाना सीखा तो वो मेरी ज़िंदगी का सबसे यादगार पल था.

Cycling
Source: livehindustan

दरअसल, मेरे भाई ने मुझे साइकिल सिखाते समय कभी न भूलने वाली कुछ यादें दी थी. तो बस मैंने यही सवाल बाक़ी लोगों से भी पूछ डाला कि जब उन्होंने पहली बार साइकिल, बाइक या फिर कार चलाना सीखा था तो क्या हुआ था?

मेरी तरह ही लोगों ने भी कई मज़ेदार जवाब दिए हैं:

1. मैं साइकिल चलाना सीख रही थी और तभी मेरे सामने एक आंटी आ गई. इस दौरान मैंने ब्रेक लगाने के बजाय साइकिल उनके पैरों पर ही चढ़ा दी. फिर मुझे जो डांट पड़ी वो आज भी याद है. उस वाक़ये के बाद मैंने कई दिनों के बाद ही साइकिल उठाई थी.

cycling
Source: locality

2. मैंने सबसे पहले बाइक चलाना सीखा था, एक दिन मैंने अपने ममेरे भाई को पीछे बिठाया और बाइक लेकर निकल गया. बाइक सीख ही रहा था तो ज़्यादा जानकारी भी नहीं थी इसलिए स्पीड तेज़ कर दी. तभी बाइक मेरे कंट्रोल से बाहर जाने लगी तो दिमाग़ में ब्रेक लगाने की बात ही नहीं आई. घर वाले बताते हैं कि बहुत देर तक हम दोनों वहीं बेहोश पड़े थे.

Bike
Source: youtube

3. मेरे पास सपोर्टर वाली साइकिल थी, फिर भी मुझे इतना डर लग रहा था कि मेरे डर ने ही मुझे और मेरे भाई दोनों को गिरा दिया था.

Source: ndcs

4. जब मैं पहली बार बाइक चलाना सीख रहा था, तो मेरा दोस्त मेरे पीछे बैठा था. वो मुझे बता रहा था कि बाइक कैसे चलानी है. तभी एक मोड़ आया तो उसने मुझे मोड़ पर ब्रेक लगाने को कहा मैंने ब्रेक और क्लच दोनों एक साथ दबा दिए और हम धड़ाम से गिर गए.

Motorcycle
Source: motorcyclelegalfoundation

5. मैं जब पहली बार बाइक चलाना सीख रहा था तो मेरा ख़तरनाक एक्सीडेंट हो गया था. इस दौरान मुझे काफ़ी चोटें आई और हाथ भी फ़्रैक्चर हो गया था. तबसे मैंने बाइक चलानी ही छोड़ दी.

Bike
Source: thethaiger

6. जो दोस्त मुझे बाइक चलाना सिखाता था, एक दिन वो आया नहीं. नई बाइक के जोश में मैं रात में अकेले ही बाइक लेकर निकल पड़ा. बाइक चलानी तो आती नहीं थी तो न क्लच समझ आ रहा था और न ही रेस. मेरी इसी जद्दोजहद के चलते कुत्तों को पता नहीं क्या हुआ उन्होंने मुझपर भौंकना शुरू कर दिया. तभी मैंने बाइक वहीं छोड़ पैदल ही बाइक से भी तेज़ रफ़्तार से घर की ओर दौड़ लगा दी.

Motorcycle
Source: designcorse

7. नई-नई साइकिल सीखने के बाद मेरा जोश सातवें आसमान पर था, तो मेरे सामने था एक नया लक्ष्य- कि मैं कितने कम रेडियस में साइकिल गोल-गोल घुमा सकता हूं. इसलिए एक बड़ी सी टोकरी बीच में रख कर साइकिल गोल-गोल घुमाने लग गया. जैसे-जैसे रेडियस कम कर रहा था साइकिल संभालना मुश्क़िल हो रहा था, इसके चलते आख़िरकार मैं गिर ही गया और ब्रेक एक आंख में घुस गई. कुछ देर बाद मैं Eye Hospital में था. शुक्र था कि Cornea को कुछ नहीं हुआ.

cycle
Source: google

8. मुझे रोज़ मेरा भाई साइकिल सिखाता था, उसने मुझे बोला था कि वो पीछे से मुझे पकड़े रहेगा, लेकिन जैसे ही मैंने स्पीड बढ़ाई उसने छोड़ दिया और मेरा बैलेंस बिगड़ गया. इसके बाद मैं अपनी साइकिल लेकर ज़मीन में पड़े एक नारियल पर जा गिरी. बहुत चोट लगी थी.

Source: blogspot

9. मैं ज़्यादा शेखी नहीं बघार रही, लेकिन मैं साइकिल चलाते समय कभी नहीं गिरी न ही मुझे चोट लगी. आज तक स्कूटी से भी कभी नहीं गिरी.

cycle
Source: zuydcoote

10. अपने दोस्त के साथ एक पार्टी में गया था, जहां हम दोनों ने काफ़ी पी ली और मेरे दोस्त की हालत कार चलाने की बची नहीं थी. मैंने पहले कभी कार नहीं चलाई थी, लेकिन घर पहुंचना था, तो मैंने अपने दोस्त को पीछे बैठाया और ख़ुद ड्राईविंग सीट पकड़ ली... मैंने पहले ही दिन गाज़ियाबाद से गुड़गांव तक का सफ़र तय किया... उस दिन के बाद से आज तक मस्त कार चलाता हूं.

Car Drive
Source: unsplash

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.