नए साल में नया संकल्प तो ले लिया होगा. कुछ लोग उसे पूरा करने के लिए जी जान भी लगा देते हैं, तो कुछ उसे आई-गई बात कर देते हैं. मगर कुछ चीज़ों के मामले में हर इंसान एक सा ही सोचते हैं. जैसे कोई गैजेट लेना हो या कोई गाड़ी या फिर छुट्टियां. हम सब इन चीज़ों से आगे बढ़कर सोचते हैं और लेते हैं. कितनी बार अपने आस-पास के लोगों को बालते सुना होगा कि यार, मोबाइल बदलने वाला हो गया है नए साल में बदलूंगा क्योंकि नए साल में नए-नए मोबाइल आते हैं ग़ज़ब के फ़ीचर के साथ.

upcoming smartphones
Source: thewirecutter

इस बार भी आ रहे हैं, जल्दी से जान लीजिए और पुराना मोबाइल फ़टाफ़ट बदल दीजिए.

1. Realme 7, Realme 7 Pro

upcoming smartphones
Source: droidlime

Realme 7 और 7 Pro और भी बेहतर फ़ीचर्स के साथ इस साल के बीच में लॉन्च होने वाला है. ये फ़ोन Realme 6 और Realme 6 Pro से भी ज़्यादा बेहतर फ़ीचर को पेश करेगा.

2. Redmi K30 Pro

upcoming smartphones
Source: telecomtalk

Redmi K30 सीरीज़ के पहले स्मार्टफ़ोन के साथ, अगला K30 Pro 2020 में आने वाला है. भारत में Redmi K20 Pro काफ़ी सफ़ल रहा है. Redmi K30 की तरह ही, Redmi K30 प्रो भी कई टॉप स्पेक्स में पैक होगा. K30 Pro Qualcomm Flagship Chip: Snapdragon 865 के साथ लॉन्च होगा.

Redmi K30 Pro में AMOLED डिस्प्ले होगी, जिसमें 120Hz रिफ़्रेश रेट, 64MP मेन कैमरा, Punch-Hole Styled Display, इन-डिस्प्ले फ़िंगरप्रिंट सेंसर, 256GB स्टोरेज के साथ 12GB रैम, 5G कनेक्टिविटी (भारत में 4G वेरिएंट) द्वारा संचालित क्वाड कैमरा सेटअप होगा.

3. Realme X3, Realme X3 Pro

upcoming smartphones
Source: xataka

Realme पहले ही Realme X2 और Realme X2 Pro को लॉन्च कर चुका है. अब अगला Realme X3 और Realme X3 Pro आने वाला है, जो और भी बेहतर फ़ीचर के साथ आएगा. दोनों Penta Camera Powered Rear Camera Systems के साथ आ सकते हैं. Realme X3 और Realme X3 Pro दोनों 2020 के अंत तक लॉन्च होंगे.

4. Redmi Note 9, Redmi Note 9 Pro

upcoming smartphones
Source: youtube

Redmi Note 9 और Redmi Note 9 Pro 2020 के आखिर तक आएगा. इसमें फ़्लैगशिप प्रोसेसर, बेहतर कैमरा सिस्टम, Gaming Enhancements के अलावा और भी बेहतर फ़ीचर होंगे.

5. Samsung Galaxy S11, Galaxy S11 Plus

upcoming smartphones
Source: express

Samsung Galaxy S11 और Galaxy S11 Plus स्मार्टफ़ोन्स 2020 की शुरुआत में लॉन्च होगा. इसमें S11 और S11 Plus में Quad HD+ Resolution के साथ AMOLED पैनल होंगे. साथ ही 5 मॉड्यूल में 108MP कैमरा के साथ मेन लेंस 5X ऑप्टिकल ज़ूम और सेंसर भी होंगे.

6. OnePlus 8, OnePlus 8 Pro

upcoming smartphones
Source: wccftech

OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro दोनों ही पिछले डिवाइसों में पॉप-अप सेंसर या नॉच के बिना पंच-होल कैमरा के साथ आएंगे. साथ ही, इसमें एक और कैमरा सेंसर होगा, इसलिए ये क्वाड कैमरा सेटअप देने वाला पहला OnePlus स्मार्टफ़ोन्स होगा. ये दोनों स्मार्टफ़ोन्स स्नैपड्रैगन 865 द्वारा संचालित होंगे.

7. Google Pixel 5, Pixel 5XL

upcoming smartphones
Source: gottabemobile

Pixel 3 और Pixel 4 सीरीज़ के बाद Google इसे Google Pixel 5 और Pixel 5XL के साथ लाने की तैयारी में है. अच्छे स्मार्टफ़ोन होने के बावजूद, Pixel अभी भी बाज़ार में बेस्टसेलर नहीं है. हुड के तहत क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्लेटफ़ॉर्म के साथ सुविधाओं और डिज़ाइन के मामले में Google Pixel 5 हो सकता है.

8. Samsung Galaxy Note 11, Galaxy Note 11 Plus

upcoming smartphones
Source: trustedreviews

Samsung Galaxy Note 11, 2020 के अंत में लॉन्च होगा. Note 11 में दो मॉडल होंगे. ये क्वाड या पेंटा कैमरा सिस्टम के साथ ट्रिपल-लेंस सेटअप पर अपग्रेड हो सकता है.

9. iPhone 12, iPhone 12 Pro

upcoming smartphones
Source: phonearena

iPhone 12 और 12 Pro 5G के साथ लॉन्च होगा. iPhone 12 मॉडल में एक अतिरिक्त कैमरा मॉड्यूल होगा, इसके अलावा (ToF) सेंसर का 3 डी 'Rear 3D Sensing System' के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

10. OnePlus 8T, OnePlus 8T Pro

upcoming smartphones
Source: t3

2020 के अंत तक OnePlus 8T और OnePlus 8T Pro लॉन्च हो सकते हैं. OnePlus 8T में पंच-होल कैमरा अपफ़्रंट, क्वाड कैमरा और बिल्ड जैसे फ़ीचर्स होंगे. इसमें हार्डवेयर के साथ-साथ कुछ और भी बदलाव किए जाएंगे.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.