बचपन में कई बार दादी या नानी से पूछा होगा कि मर कर लोग कहां जाते हैं उनका जवाब होता था तारे बन जाते हैं और उसे हम मान भी लेते थे. जब थोड़े बड़े हुए तो मन में फिर एक सवाल कौंधा कि जो लोग मौत के मुंह से वापस आ जाते हैं तो वो क्या अनुभव करते हैं. मौत के क़रीब पहुंचकर और ज़िंदा होने के बीच का जो समय होता है वो कैसा होता है या उस दौरान क्या होता है? क्या आपके मन में भी ऐसे सवाल उठे हैं, तो इन सवालों का जवाब इन 11 लोगों की कहानी में मिल सकता है. जो किसी टीवी सीरियल्स या फ़िल्म से नहीं है. बल्कि वास्तविक जीवन से हैं. ये मर कर वापस आए हैं और बता रहे हैं कि इन्होंने उस दौरान क्या देखा?

 People Died And Then Came Back To Life
Source: indianexpress

1. आप एक एंजल हैं?

Communicating With The Angels
Source: artoflivingretreatcenter

Laurie ने बताया कि मैंने अपने आस-पास एक कमरा देखा जो सफ़ेद बादलों से बना था, लेकिन वो मजबूत नहीं था. उसमें तीन लोग थे जो झिलमिलाते क्रिस्टल से बने थे. उनमें से एक बहुत बड़ा था. वो मुझसे बात कर रहे थे. मैं उनसे डर रहा था जब उन्हें ये एहसास हुआ तो वो तुरंत एंजल के रूप में बदल गए. ताकि मैं उनसे डरूं नहीं. उनके पक्षियों जैसे पंख नहीं थे उनके पंख फ़ाइबर की केबल के थे. वो जो बोलते थे टेलीपैथी से मुझे समझ आ रहा था.

2. वहां लाइट नहीं थी

No light
Source: pinterest

Shivi ने बताया कि अस्पताल के इमरजेंसी रूम में एक अंधेरा सा था, जहां कुछ सनसनी और एक अजीब सी रौशनी थी. वहां न कोई लाइट थी, न आवाज़, न कोई गाने धुन और न ही कोई रिश्तेदार मेरा इंतज़ार कर रहा था.

3. मैं अपनी दादी से मिला

Vampire.
Source: buddhism

Pam Reynolds ने बताया कि मुझे नहीं पता कि ये वास्तविकता थी या मेरी कल्पना, लेकिन मैंने अपनी दादी को देखा, उनकी आवाज़ सुनी. मुझे वो अच्छी तरह याद हैं मैं उन्हें कभी भी कहीं भी महसूस कर सकता हूं और सुन सकता हूं.

4. तुम क्या कर रहे हो?

infinite book tunnel
Source: flickr

Dr. George Ritchie ने बताया, खुले दरवाज़ों के माध्यम से मैंने जटिल उपकरणों से भरे विशाल कमरों की झलक देखी. उस कमरे में कुछ अजीब-अजीब सी चीज़ें रखी थीं. कुछ कागज़ और दस्तावेज़ रखे थे. मुझे लगा मैं यहां पर फंस गया हूं और यहां पर सारी दुनिया की क़िताबें रखी हुई हैं.

5. वापस जाओ

Return To Your Body
Source: liveabout

Robin Michelle Halberdier ने जो कहा वो ज़रूर पढ़िए, एक रौशनी के ज़रिए टैलीपैथी से मैंने जाना कि मेरा समय नहीं था इसलिए मुझे वापस जाना चाहिए. जबकि मुझे यहां बहुत सुकून और शांति मिल रही थी. इसलिए मैं वापस नहीं जाना चाहता था.

6. मैं मरा नहीं था

flaming
Source: ucg

Don Brubaker के अनुसार, मैं नरक में था. मेरे चारों तरफ़ धीमी-धीमी आवाज़ें आ रही थीं. मैंने देखा कि एक बड़ा सा दरवाज़ा जिसके अंदर आग जल रही थी, उसके तरफ़ कोई मुझे खींच रहा है, मैं इससे डर रहा था. वहां पहले से ही कई लोग थे जो मरने के लिए वहां थे, लेकिन मरे नहीं थे. तभी मैं अंदर गया और किसी ने दरवाज़ा बंद कर दिया.

7. मेरा परिवार कहां है?

physical body
Source: youtube

Mary C. Neal ने बताया, मरने के तुरंत बाद मैंने देखा कि कुछ लोग मुझे बधाई दे रहे हैं. इनमें कुछ को मैं जानती हूं कुछ को नहीं. ये अजीब है, लेकिन मुझे उनके साथ अच्छा लग रहा था. अपने शरीर से अलग होकर मैं स्वर्ग को महसूस कर सकती थी. मैं नदी के तट पर थी, जहां मैं डूब गई थी. वहां मैंने अपने पति और अपने बच्चों, अपने माता-पिता और भाई-बहनों के बारे में भी सोचा.

8. सुरंग में होने जैसा था

Inside A Tunnel
Source: fanarmedia

1978 में Tom Sawyer की बुक What Tom Sawyer Learned From Dying’ के अनुसार, मैंने जिस अंधेरे को देखा था वो एक विशाल सुरंग के आकार का लग रहा था. जो क़रीब एक हज़ार फ़ीट चौड़ी होगी. मैं उसे देखकर बहुत ही असहज था ऐसा लगा जैसे किसी ने एक बवंडर में मुझे खींच लिया हो.

9. मेरी मां तैर रही थीं

My Mother Was Floating
Source: edition

Gina ने बताया कि मैं और मेरी मां के साथ बहुत बड़ी दुर्घटना हुई थी, जिसमें वो कार्डियाक अरेस्ट में चली गईं. लेकिन फिर पैडल के ज़रिए पुनर्जीवित हो गईं. उन्होंने बताया कि वो अपने शरीर के ऊपर तैर रही थीं और फिर अचानक एक सुरंग में चली गईं. वहां उन्होंने सुना कि मेरे मृतक चाचा ने उन्हें बताया कि उन्हें वापस जाना है क्योंकि उनका सही समय अभी नहीं आया है. ये सुनने के बाद सुरंग बंद हो गई और वो अपने शरीर में वापस आ गईं.

10. मेरा प्यारा डॉगी

black poodle named Pepe
Source: pixabay

Bryce Bond ने बताया कि उन्होंने एक कुत्ते को देखा जिस तरह का कुत्ता कभी उनके पास था. वो काले रंग का पूडल डॉग था. उसका नाम पेपे था. वो मुझे प्यार कर रहा था और चाट रहा था. मैंने उसे महसूस भी किया था.

11. नरक असली हो सकता है

Hell is Real
Source: ncregister

Dani ने बताया कि मेरे पिताजी की ओपन-हार्ट सर्जरी हुई थी. इस दौरान ऑपरेटिंग टेबल पर उनका निधन हो गया था. उन्होंने कहा कि जब वो मरे थे उस समय वो नर्क में गए थे. यहां ज्यामितीय आकार और शीशे के आकार की बहुत सी चीज़ें थीं. ये सभी चीज़ें उनके लिए नई थीं. उनमें से एक ने उन पर वार किया. उन्होंने कहा कि ये सब बहुत ही भयानक था. वो इस दर्द के साथ अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए थे, हिलने-डुलने में सक्षम नहीं था, इन आड़ी-टेढ़ी आकृतियों के बीच फंसे थे.

इन कहानियों के कोई प्रमाण नहीं हैं. फिर भी आपको अच्छी लगे तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा. Life से जुड़े और आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.