भारत, वो देश जिसे सोने की चिड़िया कहा जाता था, यहां कि सभ्यता और संस्कृति हर किसी को अपनी ओर खींचती है. यहां तक कि यहां के खाने की ख़ुशबू आते ही भूख लग जाती है. मगर भारत में सभ्यता, संस्कृति और खाने के अलावा इसकी पहचान में और बहुत कुछ है, जो यहां आने वाले लोगों को चौंकाने के साथ यहां रहने वालों को भी आश्चर्य में डाल सकता है.

1. पैरों में बिछिया (Wedding Ring)

20 Strange Things You will Only See in India
Source: glibblog

तमिलनाडु में,शादी के समय दुल्हन के पैरों की बीच वाली उंगली में 2 चांदी के छल्ले दूल्हे द्वारा पहनाए जाते हैं. परंपरा के अनुसार, ऐसा करने पर महिला को प्रेगनेंसी के दौरान समस्या नहीं होती है. मगर सोने के छल्ले नहीं पहने जाते हैं क्योंकि हिंदुओं के लिए सोना देवी लक्ष्मी का प्रतीक होता है.

2. पब्लिक प्लेस में पुरूषों का एक-दूसरे का हाथ पकड़ना

20 Strange Things You will Only See in India
Source: thetimes

भारत में पुरुषों को सड़कों पर हाथ पकड़ते हुए देखना आम है. ये 2 सच्चे दोस्तों के बीच स्नेह को दिखाता है. मगर एक पुरूष और एक महिला का हाथ पकड़ना थोड़ी गंभीर बात है, जिसे सावर्जनिक अच्छे तौर पर नहीं देखा जाता.

3. टॉवर ऑफ़ साइलेंस

View this post on Instagram

THE TOWER OF SILENCE ... Where sky burial takes place . The tower of silence is a circular raised structure built by the Zoroastrian for excarnation - that is , for dead bodies to be exposed to carron birds , usually vultures. The Nesasalars ( Pallbearers) would lay the corpse flat on earth , tear off the shroud and then exit the tower of silence . Once the corpse was being eaten by the vultures, The nesasalars would collect the bones and throw them into the "Ostooden" , a well in the middle of the tower ( see photo 4) . They poured some lime ,sulphur , or some acidic called Tizab to decompose the bones to be taken away by rainwater . #exploreiran #exploreyazd #iran #yazd #utravelshare #globetrotter #globetrotting #wanderlist #wanderer #wanderlust #blogger #blog #travelmate #followtravel #seetheworld #history #persia #towerofsilence #persia #photography #photographer #photogenic #adventure #itchyfeet #ancientburial #travelblog #traveladvisor #irantourism #silkroad #bbctravel #turkishairlines

A post shared by @ me_theglobetrotter on

पारसी धर्म में पृथ्वी और आग दोनों को पवित्र माना जाता है. इस कारण से, उन्होंने दखमा का निर्माण किया, जिसे टॉवर ऑफ़ साइलेंस भी कहा जाता है. ताकि उन्हें शव को जलाना या दफ़नाना न पड़े. इसलिए ऊंचे और गोलाकार बने इस टॉवर में शवों को रख कर उन्हें चील और कौओं के हवाले कर दिया जाता है. हालांकि टावर्स ऑफ़ साइलेंस वर्तमान में केवल भारत में उपयोग किया जाता है.

4. दुनिया में सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री

20 Strange Things You will Only See in India
Source: telanganatoday

मुंबई में स्थित बॉलीवुड भारतीय हिंदी भाषा की सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री है और यहां हर साल हज़ारों फ़िल्मों का निर्माण किया जाता है. 2012 में बॉलीवुड फ़िल्मों के निर्माण में हॉलीवुड से आगे निकल गया था. 'बॉलीवुड' शब्द बॉम्बे और हॉलीवुड से मिलकर बना है.

5. 9 अनजान पुरूष

20 Strange Things You will Only See in India
Source: aventurasnahistoria

मौर्य सम्राट अशोक के ये 9 अनजान पुरुष नौ रत्नों की तरह थे, जिन्हें 270 ई.पू. के आसपास का माना जाता है. इन सभी के पास विशेष ज्ञान था, जिसके ज़रिए सम्राट अशोक अपने सभी कामों को अंजाम देते थे. ये पुस्तक के रूप में सम्राट अशोक से साथ थे, जिसे अशोक ने पूरी दुनिया से छुपाकर रखा था.

6. लद्दाख की Magnetic Hill

Magnetic Hill एक 'Cyclops Hill' है जो भारत के लद्दाख में लेह के पास स्थित है. इस पहाड़ी की ख़ासियत ये है कि जो वाहन नीचे की ओर जाता है वो ख़ुद ब ख़ुद ऊपर की ओर आता दिखाई देता है. यहां वाहन लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से ऊपर की ओर चढ़ते दिखाई देते हैं.

7. शोक का रंग काला नहीं, सफ़ेद है

20 Strange Things You will Only See in India
Source: baomoi

भारत में किसी अपने के दुनिया छोड़ के चले जाने के बाद शोक मनाने के लिए सफ़ेद कपड़े पहने जाते हैं, न कि काले. जब एक महिला के पति की मृत्यु हो जाती है, तो सालों तक वो सफ़ेद साड़ी ही पहनती है, जबकि राजस्थान में जिस पुरूष की पत्नी मर जाती है वो पुरूष सफ़ेद रंग की पगड़ी पहनते हैं.

8. दुनिया का सबसे ऊंचा स्टेच्यू

20 Strange Things You will Only See in India
Source: jansatta

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता सरदार वल्लभभाई पटेल की है. इसे 'एकता की प्रतिमा' के रूप में जाना जाता है, जिन्हें सरदार पटेल के नाम से जाना जाता है.

9. 80 साल से उपवास

20 Strange Things You will Only See in India
Source: thebrahmins

भारतीय साधु प्रहलाद जानी 1940 से भोजन और पानी के बिना रहने का दावा करते हैं, उनका कहना है कि देवी अम्बा उनको जीने की ताक़त देती हैं. जानी के 2 पर्यवेक्षणीय अध्ययन किए गए हैं, 2003 में एक और 2010 में. दोनों मामलों में जांचकर्ताओं ने परीक्षण अवधि के दौरान बिना भोजन और पानी के स्वस्थ रूप से जीवित रहने की क्षमता की पुष्टि की.

10. 330 मिलियन देवता

भारत में 80% हिंदुओं की आबादी है. हिंदू धर्म में 330 मिलियन देवता गिने जाते हैं, कुछ देवताओं को उनके नाम जाने बिना ही पूजा जाता है. सबसे ज़्यादा जिन्हें पूजा और माना जाता है वो हैं त्रिमूर्ति यानि विष्णु, शिव और ब्रह्मा.

11. विवाहित महिला के 16 श्रंगार

20 Strange Things You will Only See in India
Source: herzindagi

शादी करने के बाद ही महिलाएं 16 श्रंगार करती हैं, जिसे सोलाह श्रृंगार कहा जाता है. इनमें माथे की बिंदी और नाक की नथ भी होती है.

12. दुनिया का सबसे अमीर हिंदू मंदिर

20 Strange Things You will Only See in India
Source: newstracklive

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर न केवल दुनिया का सबसे अमीर हिंदू मंदिर है, बल्कि ये पूजा का अब तक का सबसे अमीर स्थान भी है. 2011 में, पुरातत्व विभाग ने मंदिर के गुप्त डिब्बों को खोला, जिसमें सोने, चांदी और सैकड़ों मिलियन डॉलर के कीमती पत्थर मिले.

13. पेड़ की जड़ों से बना पुल

मेघालय में एक पुल है जो पूरा जड़ से बना है, ऐसा इसलिए ताकि नमी के कारण इसे सड़ने से रोका जा सके. पुल को बनने में सालों लगते हैं, लेकिन इस तरह से बनाए गए पुल लकड़ी से बने पुल की अपेक्षा ज़्यादा चलते हैं.

14. प्रति वर्ष सोने की सबसे बड़ी खपत

20 Strange Things You will Only See in India
Source: financialexpress

भारत दुनिया में सोने के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है. भारतीय मांग पिछले 10 सालों में प्रति वर्ष औसतन 838 टन रही है. 2018 में, 760.4 टन सोने का उपभोग किया गया था, जिनमें ज़्यादातर सोने का प्रयोग शादी और त्योहारों के लिए गहने बनाने के लिए किया जाता है.

15. अद्वितीय लुप्तप्राय जानवरों की प्रजातियां

भारत में जानवरों की कुछ दुर्लभ और सबसे विशेष प्रजातियां देखने को मिलती हैं. इनमें लुप्तप्राय एशियाई शेर और अद्वितीय बैंगनी मेंढक हैं.

16. असामान्य डाकघर

हिमाचल प्रदेश में समुद्र तल से 15,500 फ़ीट की ऊंचाई पर नक्काशीदार हाउसबोट या दुनिया का सबसे ऊंचा फ़्लोटिंग पोस्ट ऑफ़िस है. 1970 के दशक में, राजस्थान के कुछ शहरों में भी मोबाइल ऊंट डाकघर थे, जबकि बंगाल के दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्रों में खच्चरों का उपयोग किया जाता था.

17. बुल सर्फ़िंग

20 Strange Things You will Only See in India
Source: pinterest

बुल सर्फिंग एक दौड़ है जो कि दक्षिणी केरल के आनंदापल्ली गांव में फसल के बाद के मौसम में होती है. चावल के खेत में एक फ़ुट तक पानी भरा जाता है बैलों की जोड़ी के ज़रिए खेत को जोता जाता है. बैल को चलाने वाला बैल से बंधी लकड़ी के तख़्ते पर खड़ा होता है और उनकी पूंछ या रस्सी के ज़रिए उन्हें दौड़ाता है.

18. पहली प्लास्टिक सर्जरी की किताब

20 Strange Things You will Only See in India
Source: defence

छठी शताब्दी ईसा पूर्व, Sushruta Samhita प्लास्टिक सर्जरी पर संस्कृत में लिखी गई पहली किताब है. इसमें ये बताया गया है कि आधुनिक प्लास्टिक सर्जरी में होंठों (लैबीओप्लास्टी) और नाक (राइनोप्लास्टी) को दोबारा से सर्जरी के ज़रिए बनाया जा सकता है.

19. 130 मिलियन लोगों की तीर्थयात्रा

कुंभ मेला भारतीय हिंदू धर्म के अनुसार हर 12 साल में होता है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा मेला मानते हैं. पिछले साल कुंभ मेला 15 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक इलाहाबाद के अर्ध में आयोजित किया गया था और इसमें लगभग 130 मिलियन लोगों की भीड़ जमा हुई थी.

20. Third Gender

20 Strange Things You will Only See in India
Source: allayurvedic

भारत में प्राचीन काल से ट्रांसजेंडर या ट्रांससेक्सुअल एक इतिहास रहा है. इन्हें यहां कई नामों से पुकारा जाता है. अप्रैल 2014 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने एक विशेष कानून में ट्रांसजेंडर्स को पासपोर्ट और अन्य आधिकारिक दस्तावेज़ों के संबंध में 'तीसरे लिंग' के रूप में मान्यता दी थी.

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.