नहाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे शरीर के सारे कीटाणु मर जाते हैं. कई लोग सुबह नहाने के अलावा रात में सोने से पहले भी नहाते हैं. इससे उन्हें नींद अच्छी आती है. अब एक रिसर्च के अनुसार भी अगर सोने से पहले गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपकी नींद में सुधार हो सकता है. हमारे यहां तो ऐसा कम ही लोग करते हैं, लेकिन जापान के लोग इस बात को कुछ ज़्यादा ही मानते हैं तभी तो वो कई सालों से शाम में ही नहाते आ रहे हैं.

Why Most Japanese Bathe in the Evening
Source: jpninfo

इसके अलावा भी कई कारण हैं, जिसके चलते जापानी शाम को नहाते हैं: 

1. वे परिवार की पुरानी आदतों को फ़ॉलो करते हैं

Why Most Japanese Bathe in the Evening
Source: govoyagin

जापान के साथ-साथ दुनिया की कई और जगहों पर सुबह नहाने की प्रथा नहीं थी क्योंकि 19वीं शताब्दी में जापानी घरों में गर्म पानी, हीटिंग या इनडोर प्लंबिंग नहीं थी. इसलिए ज़्यादातर लोगों को गर्म पानी से नहाने के लिए पहले पानी को गर्म करना पड़ता था, जिसमें काफ़ी समय लग जाता था. इसलिए वो शाम को नहा पाते थे, जो एक सामान्य आदत बन गई. 

2. सुबह के समय उनके पास पर्याप्त समय नहीं है

Why Most Japanese Bathe in the Evening
Source: discover-oita

जापानी लोग असली वर्कहोलिक्स और समय के पाबंद होते हैं. जापान में लगभग 4.5 मिलियन फ़ुल टाइम वर्कर्स दूसरी जॉब भी करते हैं, जहां वो हर हफ़्ते 6 से 14 घंटे काम करते हैं. अगर यहां के ऑफ़िसों में कुछ मिनट भी देर से पहुंचो तो वो आपके करियर का नेगेटिव पॉइंट होता है. इसलिए जापानियों के पास सुबह ज़रा सा भी फ़ालतू का समय नहीं होता है. 

3. जापानियों के नहाने की प्रक्रिया लंबी होती है

Why Most Japanese Bathe in the Evening
Source: japan

जापानी नहाते समय कई स्टेप फ़ॉलो करते हैं. सबसे पहले वो धूल और पसीने को शावर में धोते हैं. इसके बाद साबुन को पानी में भिगोते हैं. फिर शरीर को आराम पहुंचाने वाली जड़ी बूटियां और ग्रीन टी पानी में मिलाते हैं. जापानी पानी के तापमान 40°C से ज़्यादा नहीं करते हैं क्योंकि ज़्यादा गर्म पानी शरीर के मॉइश्चर के लिए अच्छा नहीं होता है.

4. पब्लिक बाथ या हॉट स्प्रिंग्स के लिए जापानी अक्सर जाते हैं

Why Most Japanese Bathe in the Evening
Source: travelandleisure

पब्लिक बाथ या हॉट स्प्रिंग्स जापान के लोगों को पसंद होता है. यहां पर अलग-अलग उम्र के लोग सुकून का वक़्त बिताने आते हैं. ये कहा जा सकता है कि ये समय रिलैक्स का समय होता है क्योंकि रात को आमतौर पर कम लोग होते हैं, इसलिए आपको ख़ुद के साथ बिताने के लिए कुछ समय मिल जाता है.

5. जलवायु से प्रभावित होते हैं

Why Most Japanese Bathe in the Evening
Source: rnz.co

जापान में गर्मी के दिनों में बहुत ज़्यादा गर्मी और Humidity होती है. इसलिए वहां के कुछ लोग तो कार भी यूज़ नहीं करते हैं. इसके बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज़ करते हैं. वो पूरे दिन के बाद जब शाम में नहाते हैं, तो अच्छा महसूस करते हैं. 

आपको बता दें, सर्दियों में यहां के घर बहुत ज़्यादा ठंडे हो जाते हैं. इसलिए लोग सोने से पहले बाथरूम में जाते हैं लेकिन नहाने के लिए नहीं, बल्कि ख़ुद को ठंडे से बचाने के लिए गर्मी लेने जाते हैं.   

Life के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.