भारत में अभी भी लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन ख़त्म होने पर सबकी ज़िंदगी पटरी पर कैसे वापस लौटेगी ये सवाल फिलहाल सवाल ही है. हांलाकि, कुछ देशों में लॉकडाउन हटा दिया गया है और लोग सामान्य जीवन जी रहे हैं. ऐसा हमें लग रहा है, पर असल में ऐसा नहीं है. लॉकडाउन हटने के बाद देशों में लोगों का जीवन समान्य नहीं है. सच ये है कि कुछ नये नियमों के साथ लोग अपना जीवन नॉर्मल करने की कोशिश में लगे हैं. 

आइये देखते हैं लॉकडाउन हटने के बाद कहां क्या चल रहा है: 

1. स्पेन 

स्पेन में बच्चे बड़ों के साथ दिन में एक बार घर से बाहर निकल सकते हैं, लेकिन वो सिर्फ़ अपने एरिया के आस-पास ही रह सकते हैं. इसके साथ ही धीरे-धीरे संग्रहालय और पुस्तकालय भी खोले जा रहे हैं. ताकि बाद में हेयरड्रेसर, टैटू स्टूडियो और बाकि स्टोर भी खुल सकें. 

Spain
Source: france24

2. ऑस्ट्रिया 

सार्वजनिक समारोहों में अभी भी 5 से अधिक लोग नहीं आ सकते. इसके साथ ही लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद भी सिर्फ़ ज़रूरी दुकानें ही खुली हैं. 

Austria
Source: jakpost

3. चीन 

चीन में स्कूली छात्रों को इस तरह दूर-दूर बैठाया जा रहा है. किसी का आपस में मेल-जोल न हो इसके लिये Blinders लगाये हैं. शिक्षक से लेकर छात्रों तक के चेहरे पर मॉस्क है. वहीं रेस्टोरेंट के बाहर एक स्कैनिंग मशीन लगी हुई है, ताकि कोरोना के symptoms वाला कोई व्यक्ति अंदर न जा सके. 

China
Source: telegraph

4. इटली 

इटली में फ़ैक्टरी, कंस्ट्रक्शन साइट और होलसेल बिज़नेस की सप्लाई शुरू हो चुकी है. 

Itly
Source: ing

5. ज़र्मनी 

ज़र्मनी में कुछ स्कूल, हार्डवेयर स्टोर्स, हेयरड्रेसर और कार डीलरशिप वाले काम शुरू हो चुके हैं. इसके साथ ही छोटी दुकानें भी खुल गई हैं. 

6. पुर्तगाल

पुर्तगाल में छोटे हेयरड्रेसर अपनी दुकानें वापस खोल सकते हैं. इसके साथ ही बुकस्टोर्स और कार डीलर्स को भी अपना काम चालू करने की इजाज़त मिल गई है. रेस्टोरेंट्स कैपिसिटी के अनुसार, 50 प्रतिशत लोगों के साथ शुरूआत काम कर सकते हैं, मॉस्क अनिवार्य हैं. इसके अलावा मॉल्स और बड़े स्टोर खुलना बाकि है. 

Purtgal
Source: reutersmedia

7. स्विटज़रलैंड 

इस देश में रेस्टोरेंट्स और बॉर अभी भी बंद हैं. वहीं Florists, Garden Centers और Hairdressers को ग्रीन लाइट मिल चुकी है. 

Switzerland
Source: ing

इस कठिन समय के बाद हमें ऐसी लाइफ़ की आदत डालनी पड़ेगी वरना ज़िंदगी का हर एक पल और मुश्किल हो जायेगा. इसलिये सावधानी बरतें और ज़िंदगी बेहतर बनाएं. 

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.