जानवर भले ही इंसानों की भाषा न समझें, लेकिन वो प्यार की भाषा ज़रूर समझते हैं. अगर एक बार वो आपकी देखभाल और प्यार को समझ गए तो उनसे अच्छा दोस्त तो कोई हो ही नहीं सकता. यही अपनापन उनसे आपको जोड़ता है. वो आपसे पूरी तरह से वफ़ादार हो जाते हैं. इसके बाद आप भी उनके लिए सबकुछ करते हैं. उनकी हर चीज़ का ध्यान रखने लगते हैं.

ऐसा ही कुछ इन 7 लोगों ने भी किया है. इन्होंने जानवरों की मदद कर ये बता दिया कि आज भी इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग हैं जो इंसानियत को ज़िंदा रखे हैं.

1. तुर्की के एक पुलिस ऑफ़िसर ने बर्फ़ में तैर कर पपी की जान बचाई

A Turkish police officer
Source: youtube

तुर्की के पुलिस ऑफ़िसर ने छोटे से पपी की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं की. वो तुर्की की झील के बर्फ़ के ठंडे पानी में कूद गए और उसको डूबने से बचा लिया.

2. केरल में महिला ने बाढ़ से अपने 25 कुत्तों को बचाया

Kerala woman refused to leave her 25 dogs
Source: hindustantimes

घर में पले हुए जानवर परिवार से कम नहीं होते हैं. उन्हें किसी के लिए भी नहीं छोड़ा जा सकता. ऐसा ही कुछ केरल की एक महिला ने भी किया. महिला ने बाढ़ से बचाने आए अधिकारियों और स्वयंसेवकों को इसलिए वापस भेज दिया क्योंकि उनके पालतू कुत्ते बाढ़ में फंसे थे. इसके बाद उन्होंने महिला के साथ-साथ उनके कुत्तों को भी बचा लिया.

3. हाथी के बच्चे को उसकी मां से मिलाने के लिए व्यक्ति ने उसे कंधे पर उठा लिया

A man carried an elephant on his shoulders

तमिलनाडु के ऊटी में एक फ़ॉरेस्ट ऑफ़िसर ने नहर में फंसे हुए हाथी के बच्चे को बचाया. जब उसे निकाला जा रहा था उस दौरान वो डर गया और बेकाबू होने लगा. फिर किसी तरह से उन्होंने उसे निकाला और कंधे पर उठाकर सुरक्षित उसकी मां से मिला दिया.

4. महिला ने रूस से ब्रिटेन जाने वाले एक गंभीर रूप से घायल कुत्ते की मदद की

This woman helped get a severely injured dog

कुछ अनजान लोगों ने एक कुत्ते को गोली मारने के बाद बुरी तरह से घायल कर दिया. उसके बचने की कोई उम्मीद नहीं थी. फिर एक महिला ने वहां के एनजीओ से सलाह करके उस कुत्ते को रूस से ब्रिटेन भेजा जहां उसकी सर्जरी की जा सके. कुत्ते की हालत अब ठीक है और वो महिला के साथ एक घर में रहता है.

5. इंटरनेट पर सभी ने एक साथ मिलकर Husky के लिए घर ढूंढने की मुहीम चलाई

Husky dog
Source: moderndogmagazine

आज के दौर में इंटरनेट हमारी ज़िंदगी का अहम् हिस्सा बन चुका है. किसी की मदद करनी हो, किसी को ढूंढना हो या किसी जान बचानी हो इंटरनेट सबसे आगे है. हाल ही में एक Husky डॉग को घर दिलाने के लिए सब इंटरनेट पर एकजुट हो गए जब बचाव घर के लोगों ने उस डॉग के लिए फ़ेसबुक पोस्ट डाला. कि उसे प्यार करने वाले घर और लोगों की ज़रूरत है. इस डॉग को जन्म से ही आंख में समस्या है. पोस्ट पर कई लोगों ने इसे गोद लेने की इच्छा भी जताई थी.

6. इस शख़्स ने अपने कुत्ते को कभी न छोड़ने के लिए साइन अप किया था

एक शख़्स ने अपने जर्मन-शेफ़र्ड मिक्स डॉग के बारे में एक पोस्ट डाला, जिसमें उसने अपने डॉग को कभी न छोड़ने की बात की थी. उसने लिखा की वो अरने डॉग को कभी नहीं छोड़ेगा. उसने इसके लिए साइन अप किया है, वो जहां भी ये डॉग परिवार की तरह उसके साथ रहेगा. ये पोस्ट उन लोगों के लिए संदेश था, जो देखभाल न कर पाने की वजह से अपने पालतू जानवरों को दर-दर भटकने के लिए छोड़ देते हैं.

7. इस बुज़ुर्ग व्यक्ति ने अपने हाथों में पानी लेकर एक प्यासे कुत्ते को पानी पिलाया

हाल ही में वायरल हुए एक वीडियो का कैप्शन था, 'जब तक आपने एक ऐसे व्यक्ति के लिए कुछ नहीं किया जो आपके द्वारा किए काम को चुका नहीं सकता तब तक आपने अपना दिन नहीं बिताया'. इस वीडियो में एक बुज़ुर्ग अपने हाथों में पानी लेकर एक कुत्ते को पिला रहे हैं, जो बहुत प्यासा है. इनके इस काम ने इंटरनेट पर लोगों के दिल को छू लिया.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.