पिछले शुक्रवार की सुबह मैं बार्सिलोना में एक बेंच पर बैठ था. और अपनी क्रोइसेंट चॉकलेट का आनंद लेते हुए लोगों को ऑफ़िस जाते देख रहा था. सूरज की किरणें ऊंची इमरातों के बीच अपनी जगह बना रहीं थी और सड़कों पर गिरे पत्ते और उन पर पड़ती धूप न्यू इंग्लैंड का आगाज़ नहीं थी, मगर वो दृश्य बहुत ही मन को लुभाने वाला था. मैं उसी बीच अपने ब्रेकफ़ास्ट का आनंद ले रहा था. मैं ये सोच रहा था कि ये पत्ते कितने खूबसूरत हैं. मैं अपने आस-पास के लोगों को देख रहा था उन्हें नोटिस कर रहा था, उन सभी की स्थिति थोड़ी दयनीय थी.

morning
Source: fbi

एक करियर कोच और लेखक होने की वजह से मैं हमेशा पूछता हूं कि ऐसा क्या है जो लोगों को पीछे खींचता उस काम को करने से जो वो करना चाहते हैं? मैंने इस बात पर बहुत देर तक सोचा और मुझे लगा कि लोग अपने सपनों को इसलिए नकार देते हैं क्योंकि वो अपने डर से डर जाते हैं. मैं निश्चित रूप से तो नहीं कह सकता हूं लेकिन ये बहुत आसान हो सकता है.

Fears
Source: mindful

मैंने जितने ज़्यादा लोगों के साथ काम किया है मैंने एक चीज़ देखी है कि ज़्यादातर लोग अपनी क्षमता को न समझते हैं और न ही उस तक पहुंचना चाहते हैं. वो बस अपने काम को बहुत ही मज़ाकिया और बस करने के लिए करते हैं.

ऐसे लोग गुस्से में और चिंतित रहते हैं. सुबह उठने से पहले अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए कुछ नहीं करते हैं. जैसे कुछ लोग उठते ही ईमेल चेक करते हैं और फिर सोचते हैं कि वो ऐसा क्यों सोचते हैं कि उनके पास अपने लिए वक़्त नहीं है.

Source: inc

आप चाहें तो ख़ुद को समय दे सकते हैं और सक्सेसफ़ुल बन सकते हैं. बस सुबह 9 बजे से पहले आपको ये कुछ चीज़ें करने की ज़रूरत है.

1. आपको बस इतना करने की ज़रूरत है कि वो करें, जो आपको पूरे दिन के लिए चेहरे पर मुस्कान और ऑफ़िस में काम करने की एनर्जी दे.

Happiness
Source: krtmarketing

2. ये बहुत मुश्किल नहीं है. आप बस अपने टाइम से 15 मिनट पहले उठें और अपने बच्चे के स्कूल जाने से पहले उसके साथ खेलें. ये आपके लिए बच्चे को स्कूल बस छोड़ने से पहले एक मनोरंजन की तरह हो सकता है. इसके अलावा आप वॉक पर जाएं या फिर किसी फ़िल्मी गाने पर डांस करें.

Play with kids
Source: scholastic

3. प्रमोशन और अवसर दोनों उन लोगों को मिलते हैं जो दूसरे लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं. ये बहुत आसान हो जाता है अगर आप अपने सहकर्मियों को स्वीकार करते हैं और आपको लगता है कि आप वास्तव में समय-समय पर उनके साथ काम करने का आनंद लेते हैं.

Opportunities
Source: independent

4. अच्छे मूड में काम करने के लिए आने वाले दिनों पर ध्यान दें. अगर आप अपने कामों को बारीकी से देखेंगे, तो आप अपने कुछ तरीकों को बदलने की कोशिश करेंगे.

Mood
Source: themuse

5. जैसे, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आप काम से पहले जिम चले गए? ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आप सुस्ती में उठे आपने पढ़ा और लिखा? क्या ये इसलिए हुआ था क्योंकि आप अपने बच्चों के साथ खेले और अपने पार्टनर के लिए ब्रेकफ़ास्ट बनाया? ऐसा नहीं होता है ये ज़रूरी नहीं है कि अगर आप अच्छे मूड से ऑफ़िस पहुंचे तो आपका सारा दिन अच्छा जाए. बुरी चीज़ें होंगी. तनाव होगा, लेकिन ये तब ज़्यादा आपको प्रभावित करेगा जब आप कोई ऐसा काम नहीं करेंगे जो आपके अच्छे मूड को वापस लाए. तब ये हो सकता है कि आप ऑफ़िस में सारा दिन उदास और अजीब सा महसूस करें.

feeling good
Source: watertemple

6. हम सभी के पास अलग-अलग पोस्ट और ज़िम्मेदारियां हैं, लेकिन जब हम कुछ समय के लिए इन सब बातों को ख़ुद से दूर कर देते हैं तब पता चलता है कि हम सबका एक ही काम है और अपने आस-पास के लोगों के लिए माहौल थोड़ा अच्छा बनाते हैं.

Responsibilities
Source: thebusinesswomanmedia

7. आपके लिए सारा दिन का काम और आसान हो सकता है अगर आप ऑफ़िस जाने से पहले वो न करें जो आपको दुखी या परेशान कर सकता है.

Angry
Source: apa

8. ये सब आपके लिए भी एक ख़ूबसूरत मौसम की बाहों में बेंच पर चॉकलेट खाने जैसा आसान हो सकता है.

Pleasant
Source: tripadvisor

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.