United Nations’ Food and Agriculture Organization के अनुसार, 1990 के बाद से वनों की कटाई के कारण 129 मिलियन हेक्टेयर वन, जिसका क्षेत्र दक्षिण अफ़्रीका के क्षेत्र के बराबर है, ख़त्म हो गया था. वनों की कटाई के चलते पनामा शहर भी हर साल अपने अस्तित्व को खोता जा रहा है.

Nature
Nature

सभी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लगभग 15 प्रतिशत से वनों की कटाई होती है और पौधों और जानवरों की अनगिनत प्रजातियां हर दिन अपने आवास खो देती हैं. ये हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक है.

Nature

इतने बड़े पैमाने पर पर्यावरण के नाश का सामना करना आसान बात नहीं है, लेकिन ब्राज़ील के फ़ोटोग्राफ़र Sebastião Salgado और उनकी पत्नी Lélia Deluiz Wanick Salgado ने इसे दोबारा बसाने का फ़ैसला किया और पुनर्विकास की प्रक्रिया शुरू की.

Nature
Source: taschen

Salgado एक जाने-माने फ़ोटोग्राफ़र है, जिन्होंने फ़ोटोजर्नलिज़्म में लगभग हर बड़े पुरस्कार जीते हैं और आधा दर्ज़न से अधिक बुक्स लिखी हैं. Salgado ने बेहाल होते जंगलों को देखकर हैरानी जताई तब इन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर इसे फिर से हरा-भरा करने की ठानी.

साल 2015 में The Guardian में Salgado ने कहा,

ज़मीन बंजर थी केवल 0.5% ज़मीन ही पेड़ों से ढकी थी. तब मेरी पत्नी को इस जंगल की प्रतिकृति बनाने का एक शानदार विचार आया और जब हमने ऐसा करना शुरू किया, तब सभी पक्षी और जानवर लौट आए.

साथ में, Sebastião और Lélia ने Instituto Terra की स्थापना की, जिसके तहत अब तक 4 मिलियन पौधे लगाए जा चुके हैं और जंगल को दोबारा से हरा-भरा बनाया जा सका है. पेड़ ही होते हैं जो Co2 को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं. इसलिए हमने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण शुरू किया.

ये क्षेत्र 20 सालों में उल्लेखनीय रूप से पनपा है. वन्यजीव वापस आ गए हैं, जहां एक डरावना सन्नाटा था अब चारों ओर पक्षियों की चहचहाट की गूंज है. कुल मिलाकर यहां कुछ 172 पक्षी प्रजातियां वापस आ गई हैं. साथ ही स्तनधारियों (Mammals) की 33 प्रजातियां, पौधों की 293 प्रजातियां, सरीसृप की 15 प्रजातियां और उभयचरों की 15 प्रजातियां वापस आ गई हैं.

Salgado ने Bored Panda बताया,

इस परियोजना के सकारात्मक बदलाव ने काफ़ी लोगों को प्रेरित किया है. हमें ज़मीन पर रहने वाले लोगों के बारे में सोचने की ज़रूरत है.
Nature
Source: afp

इनके इस काम पर लोगों ने भी अपनी सकारात्मक प्रतिक्रियाएं दी हैं:

Salgado और उनकी पत्नि ने पर्यावरण के साथ-साथ कई जीव-जंतुओं को भी उनके घर वापस लौटाए हैं. उनके इस सराहनीय काम से हम सबको प्रेरणा लेनी चाहिए.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.