पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से में आए चक्रवात अम्फ़ान ने कई घरों को नष्ट कर दिया. इस बीच एक कपल ऐसा भी सामने आया है, जिनके घर का तूफ़ान भी कुछ नहीं बिगाड़ पाया. कपल का नाम Linus Kendall और Rupsa Nath है, जिन्होंने बरुआपुर में एक बेहद ख़ूबसूरत सा घर बनाया है.

House
Source: TBI

ये दोनों अपने घर की वजह से आज सुर्खियों में हैं. दुख की बात है कि चक्रवात में इनके पड़ोसियों के घर तबाह हो गये. सुकून की बात ये है कि तूफ़ान इनके घर का कुछ नहीं बिगाड़ सका. आखिर इनके घर में ऐसा क्या था, जो तेज़ हवाएं, पानी और तूफ़ान से उस पर कुछ फ़र्क़ नहीं पड़ा. दरअसल, जहां सब अपने घर को सीमेंट से मज़बूत बनाना चाहते हैं. इन्होंने अपने घर को मिट्टी, बांस और स्ट्रा से मज़बूत बनाया. यही कारण है कि चक्रवात में बाकी घर ढह गये और इनका घर बच गया.

Couple House
Source: thebetterindia

स्वीडिश-बंगाली दंपत्ति का ये घर 'कांचा-पका' नाम से प्रसिद्ध है. दंपत्ति का खू़बसूरत सा घर Reinforced Concrete Frame (RCC), सीमेंटेड फ़र्श, बांस, Thatch और मिट्टी से मिल कर बना है. घर को बनाने में भारतीय कारीगरों और आर्टिटेक Laurent Fournier का काफ़ी बड़ा योगदान है. हांलाकि, जब दंपत्ति ने ये घर बनवाने की पहल की थी, तो उनके ही घरवाले राज़ी नहीं थे. कपल का कहना है कि ये तकनीक पिछले दशकों से हरियाणा और उत्तर प्रदेश के राजमिस्री द्वारा अपनाई गई है.

House
Source: TBI

कपल ने घर के पास एक गार्डन भी बनाया है, जिसमें वो फल और सब्जियां उगाते हैं. ये घर उन्हें सुकून और राहतवाली लाइफ़ देता है. जिससे प्रकृति को कुछ नुकसान भी नहीं हो रहा. अच्छी ज़िंदगी के लिये और क्या चाहिये.

Life के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.