रोज़ मैं आप लोगों के लिए अपनी लाइफ़ के ट्रेवल से जुड़े अनुभव लेकर आती हूं. मगर आज मैं अपना नहीं अपने एक साथी का अनुभव आपसे शेयर करूंगी, जो एक पिता और बेटी की इमोशनल और दिल को छूने वाली कहानी है.

Good Bye
Source: writingcooperative

मैंने एक पिता और बेटी की बात-चीत को सुना. मैं वहीं पर एयरपोर्ट के गेट के पास सीट पर बैठी थी. उसके पिता उसे गले लगाते हुए आई लव यू कह रहे थे और शुभकामनाएं दे रहे थे. बेटी ने जवाब में कहा हम साथ हैं ये बहुत बड़ी बात है. मुझे आपके प्यार और आशीर्वाद की हमेशा ज़रूरत रहेगी.

say good bye to daughter
Source: thrillist

उन्होंने अपनी बेटी को प्यार किया और उसे एयरपोर्ट के अंदर जाने के लिए छोड़ दिया. उसके पापा बाहर आकर जहां मैं बैठी थी उसी के पास वाली खिड़की से उसे जाते देख रहे थे, वो शायद रोना चाहते थे. मैं उनकी प्राइवेसी में दखल नहीं देना चाह रही थी, लेकिन उन्होंने मुझसे एक सवाल पूछा, क्या आपने कभी किसी अपने को गुड बाय कहा है जब वो जानता हो कि ये हमेशा के लिए है?

मैंने जवाब दिया, 'हां' फिर मैंने उनसे माफ़ी मांगते हुए पूछा कि आप हमेशा के लिए गुड बाय क्यों बोल रहे हैं? तो उन्होंने कहा, मैं बूढ़ा हो गया हूं और वो इतनी दूर रहती है. मेरे सामने चुनौतियां हैं और वास्तविकता है. उसकी अगली यात्रा मेरे अंतिम संस्कार के लिए होगी.

airport
Source: canadianinquirer

फिर मैंने कहा जब आप उसे गुड बाय बोल रहे थे तो आपने उससे कहा 'I wish you enough.' इसका क्या मतलब था? तब उन्होंने हंसते हुए जवाब दिया, ये पीढ़ियों से चला आ रहा है मेरे माता-पिता और लोगों से कहते थे. फिर वो थोड़ा रुके और कुछ सोचकर बहुत ज़ोर से हंसे और कहा जब हम किसी से कहते हैं कि 'I wish you enough' हम चाहते हैं कि दूसरे की ज़िंदगी में वो सब कुछ हो जो जीने के लिए ज़रूरी है. फिर उन्होंने मुझसे कुछ साझा किया जैसे वो इसे याद करके सुना रहे थे.

Source: psychologytoday

मैं चाहता हूं कि आपका दिन कितना भी ख़राब हो लेकिन आपकी चमक बनी रहे. मैं चाहता हूं कि आपके पास जो भी हो आप उसी में ख़ुश रहें. मैं अपने आख़िरी गुड बाय के ज़रिए आपको अपने मिलने की अच्छी यादें देना चाहता हूं.

इतना कहकर वो रोने लगे और चले गए. वो कहते हैं किसी ख़ास इंसान को ढूंढने में समय लगता है उसे सराहने में घंटे लगते हैं, उसे प्यार करने में एक दिन लगता है लेकिन उसे भूलने में पूरी ज़िंदगी लग जाती है.

ये बात सच है किसी को जाते हुए देख कर बहुत दुख होता है और ये उस पिता के लिए कितना भावुक पल होगा, ये शायद ही कोई समझ सकता हो. ऐसे ही किसी अपने को अगर आपने भी सामने से जाते देखा है, तो हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताइएगा.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.

Illustrated By: Aprajita Mishra