कोरोना वायरस के चलते हर जगह 23 मार्च को लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था. इसके बाद सभी लोग घर की चारदीवारी में क़ैद हो गए. न कहीं आना, न जाना, जो करना है घर के अंदर ही रहकर करना. ज़्यादातर लोगों ने इस दौरान कुकिंग की और टेस्टी-टेस्टी डिशेज़ के स्टेट्स लगाए. कुछ लोग ऑफ़िस के काम घर से करने में लगे हैं. 

everyone should know these 7 things
Source: scroll

वैसे तो लॉकडाउन हमारे भले के लिए ही है, फिर भी आपको अच्छा नहीं लग रहा है तो आप इस दौरान भी अपने समय को अपने और दूसरों के लिए ख़ास बना सकते हैं. अगर इन बातों का ध्यान रखें तो. 

1. रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कुछ बेहतर करें

everyone should know these 7 things.
Source: pinterest

जब आप अपने लिए कुछ समय निकालते हैं, तो आपको अपने पार्टनर या फिर फ़ैमिली के साथ समय बिताने का मौक़ा मिलता है. इस दौरान आप लूडो खेल सकते हैं या फिर वो करें जो आपके साथ रहने वाले व्यक्ति को पसंद हो. इससे आप एक-दूसरे को अच्छे से समझ पाएंगे. 

2. काम और Me Time को मिलाएं नहीं

everyone should know these 7 things.
Source: popupmonument

हर कोई लॉकडाउन में घर से काम कर रहा है. इसलिए जब आप अपने काम को ख़त्म कर लेते हैं तो ये ध्यान रखें कि उसे अपने निजी समय में न आने दें. एक बार अच्छे से पूरे काम को ख़त्म करके फिर कुछ पर्सनल करें.

3. काम को बांटे और टाइम टेबल बनाएं

everyone should know these 7 things.
Source: imipeople

घर के सारे काम को अकेले करने के बजाय उसे बांट लें. फिर अपने अनुसार समय निकालकर उस काम को कर लें. जैसे, घर का सामान लाना, कपड़े धोना, कूड़ा फेंकना या फिर सफ़ाई करना. इससे किसी एक पर ज़्यादा काम नहीं आएगा और घर का माहौल भी ख़ुशनुमा बना रहेगा. 

4. अपने पार्टनर के काम की सराहना करें

everyone should know these 7 things.
Source: wifflegif

चाहे वो आपके माता-पिता हों, आपका साथी हो या फ़्लैटमेट, अगर वो आपके किसी काम में साथ दे रहे हैं, तो उसके लिए उसे धन्यवाद कहें. साथ ही उसके द्वारा किए काम की तारीफ़ भी करें.

5. अपने रूटीन के बारे में ज़रूर बताएं

everyone should know these 7 things.
Source: thestar

अगर आप दिन में 9 घंटे काम कर रहे हैं और फिर अपने लिए समय निकाल रहे हैं, तो इस बात की जानकारी अपने घर में मौजूद सभी सदस्यों को दें. ताकि उन्हें आपके काम का समय पता हो. और आप सभी लोग अपने समय का सही इस्तेमाल कर पाएंगे.

6. अपनी प्रॉब्लम्स को शेयर करें

everyone should know these 7 things.
Source: newsnationtv

एक ही जगह बंद रहने से निराशा होना लाज़िमी है. इसलिए अगर कोई समस्या है, तो उसे शेयर करें. क्योंकि जब हम अपनी समस्याओं को अपनों से शेयर करते हैं, तो हमें काफ़ी हल्का महसूस होता है. वो आपको ग़लत न समझें इसके लिए आपको बात-चीत के दौरान अपनी हर बात को शेयर करने की ज़रूरत है.  

7. कुछ Me Time निकालें

everyone should know these 7 things.
Source: cakematernity

आप किसके साथ हैं इससे फ़र्क नहीं पड़ता है. ख़ुद के लिए वक़्त निकालें. इस दौरान आप वो करें, जो आपको ख़ुश करता है. वो बुक्स पढ़ना, स्किनकेयर रूटीन, पेंटिंग या कुछ भी हो सकता है. 

Life के और आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.