प्यार एक एहसास है, जो हर इंसान को एक बार होता है. प्यार कभी भेदभाव नहीं करता है. जज़्बात हैं किसी में भी कभी भी आ सकते हैं. वो छलकते जज़्बातों को स्वीकारना और संभालना बहुत ज़रूरी होता है. इन्हीं जज़्बातों को बख़ूबी संभाला है इन प्यार के पंक्षियों ने.

Source: bbc

ये कहानी एक ऐसे लड़के की है, जिसे लड़के से प्यार है और उस प्यार को निभाने की दोनों में हिम्मत भी. तो सुन लीजिए इनकी प्यारभरी कहानी.

मैं एक डेटिंग एप पर था उसी समय स्वाइप करते हुए मैंने Andrew की पिक्चर देखी. हालांकि, उसकी पिक्चर से मैं ज़्यादा कुछ तो नहीं समझ पाया, लेकिन जब मैंने उसे Swipe Up किया तो फिर एक-दूसरे को अच्छे से जानने का मौक़ा मिला. वो भारत जाने वाला है उसे वहां का कल्चर बहुत पसंद है. मैं शिकागो में रहता था और मैं भी अपने घर जो भारत में है उसे याद कर रहा था. मैंने उसे घर के स्पाइसी खाने के बारे में बताया. उसने मेरी बातों को बहुत अच्छे से सुना.

मुझे उस दिन लगा कि हम काफ़ी मिलते-जुलते हैं. फिर भगवान ने अपना कमाल दिखाया और हम एक-दूसरे के साथ रहना शुरू कर दिया. यहां तक कि मैं दाल, रोटी, सब्ज़ी और चावल भी लंच में बनाऊंगा. साथ रहते हुए हमने शादी करने का फ़ैसला लिया क्योंकि हम एक-दूसरे जैसे ही थे तो हमें ज़्यादा समय नहीं लगा. फ़ैसला लेते ही हम इंडिया आए और मैंने अपनी फ़ैमिली को शादी के बारे में बताया उन्होंने हमारा स्वागत साउथ इंडियन फ़ूड के साथ किया.

इसके बाद जून 2019 में हमने शादी कर ली. हमारी शादी में हर रीति-रिवाज़ हल्दी, मेंहदी, संगीत, धोती सेरेमनी और वेस्टर्न ब्लैक टाई सेलिब्रेशन भी हुआ क्योंकि शादी तो एक बार ही होती है.

Source: thehinduportal

हमारी शादी में दूर से लेकर पास तक सभी फ़ैमिली मेम्बर और फ़्रेंड्स मौजूद रहे. उन सबने हमारी मदद की. मेरी शादी का सबसे यादगार पल था, जब मेरे पापा ने हाथ में ड्रिंक लेकर कहा, अगर आपके बच्चे हैं, तो उन्हें प्यार करें उन्हें समझें अगर आप उन्हें समझ नहीं सकते तो उनसे ख़ूब सारा प्यार करें.

Source: chicagotribune

हमारी शादी सबकी राज़ी ख़ुशी से अच्छी तरह हुई. मगर ऐसा नहीं था कि हमारी शादी आसान थी. जब मुझे थैरेपी के लिए भेजा गया ताकि मैं बेहतर हो सकूं. मेरे लिए पंडित जी और मेरी आंटियों ने बहुत प्रार्थनाएं कीं. ये सब बहुत अजीब था, लेकिन ये सब मुझे Andrew के पास ले जा रहा था, इसलिए मैं सबकुछ कर रहा था.

जब हम अपनी शादी के बाद पहली बार इंडिया आए तो हमारा पूरे भारतीय रीति-रिवाज़ों के साथ स्वागत किया गया. सबने हम पर बहुत प्यार और दुआएं बरसाईं. हमारे परिवारों ने हमें पूरी तरह स्वीकार कर लिया है. मेरी मां हर वक़्त Andrew के बारे में पूछती हैं ऐसा ही उसकी फ़ैमिली में भी होता है.

Source: chatelaine

मुझे नहीं पता हमारा भविष्य कैसा होगा? अब मुझे डर नहीं लगता. हमने एक-दूसरे को चाहा. हम एक-दूसरे के लिए बने हैं. हम आज भी बॉलीवुड प्लेलिस्ट बना रहे हैं. जब हमें थोड़ा सा फ़्री टाइम मिलता है तो हम अदरक वाली चाय के साथ अपना समय बिताते हैं. हम आज भी जब सोते हैं तो हमें पता होता है जब हम उठेंगे हम एक-दूसरे के साथ होंगे और आज नहीं हमेशा.

Source: viniscookbook

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.