इस समय हिंदुस्तान कोरोना को हराने का हर संभव प्रयास कर रहा है. देश के सभी राज्य इससे निपटने के लिये कड़े फ़ैसले भी ले रहे हैं. हांलाकि, इस मुश्किल घड़ी में बाकि राज्यों की अपेक्षा केरल सबसे आगे है. केरल के सबसे आगे होने की चंद वजहें भी हैं, जिनकी वजह वो कोरोना से निपटने में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. 

इसलिये केरल बाकि राज्यों से आगे है: 

1. केरल पुलिस डांस 

कुछ समय पहले ही सोशल मीडिया पर केरल पुलिस का एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में केरल पुलिस डांस करते हुए लोगों को हाथ धोने के लिये प्रेरित कर रही थी. आकर्षक संगीत और वर्दी में पुलिस के डांस ने लोगों को ख़ूब लुभाया. 

2. जागरुकता अभियान 

केरल स्टार्ट अप मिशन ने कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता लाने के लिए एक अलग तरीका अपनाया है. जागरूकता जगाने के लिए 2 रोबोट्स लॉन्च किए गए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, Asimov Robotics कंपनी ने 2 रोबोट्स बनाए. इनमें से एक रोबोट मास्क, सैनिटाइज़र, नैपकिन बांट रहा है और दूसरे के स्क्रीन पर WHO द्वारा कोरोना पर दी गई जानकारियां दिखाई जा रही हैं. 

3. Kiosks द्वारा होता सैंपल का कलेक्शन 

साउथ कोरिया से प्रेरित होकर केरल ने Kiosks बनाया, जिससे लोगों के सैंपल लेकर Covid-19 के मरीज़ों की पहचान की जाती है. 

https://www.youtube.com/watch?v=FmLaEyw2wIo

4. हर दिन होने वाली प्रेस कॉन्फ़्रेंस 

सीएम पिनाराई विजयन के नेतृत्व में हर रोज़ प्रेस कॉन्फ़्रेंस की जाती है. ताकि सरकार के काम की पारदर्शिता दिखे और लोगों तक सही जानकारी पहुंचे. सरकार के इस तरीके से कई लोगों की चिंता और घबराहट भी दूर होती है. 

5. इंटरनेट की कनेक्टिविटी को बढ़ाना 

ऑफ़िस कर्मचारियों और लोगों की ज़रूरतों को देखते हुए सरकार द्वारा इंटरनेट कनेक्टिविटी में 30 से 40 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई. सरकार ने ये फ़ैसला लेने में बिल्कुल देरी नहीं लगाई और आज ज़्यादा से ज़्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं. 

केरल सरकार के ये कदम सच में क़ाबिले-ए-तारीफ़ हैं और सभी राज्यों को इस तरह की पहल करनी चाहिये. 

हम जीतेंगे… ज़रूर जीतेंगे. 

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.