गार्डनिंग करना ज़्यादातर लोगों को अच्छा लगता है. इसके लिए लोग सुंदर-सुंदर गमले भी खरीदते हैं. मगर तेलंगाना के विकाराबाद में रहने वाले मोहम्मद मोइज़ ऐसा नहीं करते. उन्होने अपना पूरा गार्डन 'बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट' थीम पर बनाया है. मोहम्मद के पूरे परिवार को गार्डनिंग का शौक़ है और सभी उनका बख़ूबी साथ देते हैं.

mohammed's best out of waste garden

'बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट' थीम में मोहम्मद ने ज़्यादातर पेड़ों को घर की ख़राब चीज़ों में लगाया हुआ है, जैसे मिक्सी, हेलमेट, खाली डिब्बा वगैरह-वगैरह. मोहम्मद के गार्डन में क़रीब 400 पेड़-पौधे हैं. उनका गार्डन घर की छत में बना है. मोहम्मद को गार्डनिंग करके बहुत सुकून मिलता है और उनके परिवार वाले भी पेड़-पौधों के साथ अपना समय बिताते हैं.

mohammed's best out of waste garden

मोहम्मद ने The Better India को बताया,

इस गार्डन को बनाते समय हमने तय किया था कि हम किसी भी तरह का रसायन नहीं इस्तेमाल करेंगे. फिर हमने इस गार्डन को ‘बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट’ थीम पर बनाने का निर्णय लिया. हमारे कुछ ही गमले हैं, बाकि सब घर की पुरानी और ख़राब चीज़ें हैं. हमें देखकर आस-पड़ोस के लोग भी गार्डनिंग करने के लिए प्रेरित हुए हैं.   
mohammed's best out of waste garden

मोहम्मद के लिए सबसे ख़ुशी की बात ये थी कि जब उनके गार्डन की सराहना रेवेन्यु डेवलपमेंट ऑफ़िसर और म्युनिसिपल ऑफ़िसर ने की थी.

mohammed's best out of waste garden

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.