मुझे पहाड़ और ऐतिहासिक जगहें बहुत पसंद है. मैं अकसर वहां जाने का प्लान कर लेती हूं. मगर जयपुर जाने का मेरा कोई प्लान नहीं था वो तो बस भगवान की मर्ज़ी थी और उस मर्ज़ी पर मैं चल दी. सुना बहुत था जयपुर के बारे में कि 'पिंक सिटी' है, वहां पर इतने बड़े-बड़े क़िले हैं और कई मंदिर हैं. वहां के खाने के तो क्या कहनें!

jaipur trip
Source: swantour

ये सब क़रीब से महसूस करने का मौका मुझे 2013 में मिला, जब मेरी वहां के एक चैनल में जॉब लगी. हालांकि, मेरा हॉस्टल सिटी से दूर था, लेकिन छुट्टी वाले दिन हम फ़्रेंड्स कहीं न कहीं निकल जाते थे. एक फ़्रेंड हममें से जयपुर की ही थी, तो वो हमारी गाइड थी. एक छुट्टी हमने वहां के क़िले देखने का प्लान बनाया. उस दौरान हमने, हवा महल, आमेर का क़िला, नहारगढ़ का क़िला और जयगढ़ का क़िला देखा. इन क़िलों की भव्यता ने तो मेरा दिल जीत लिया. इन क़िलों की बनावट इनकी सीढ़ियां चढ़ते-चढ़ते पैर भले ही दुख जाते हैं, लेकिन बहुत सुकून मिलता है.

jaipur trip
Source: oberoihotels

घूमने के बाद हमारा प्लान उसके घर जाकर खाना खाने का था क्योंकि रोज़ तो हम हॉस्टल का उबला खाना ही खाते थे. इसलिए उस दिन उसकी मम्मी ने हमें घर पर बुलाया था. जब खाना आया तो एक चीज़ बड़ी अजीब थी. खाने के साथ दालमोठ भी थी. उसने बताया कि दही और दालमोठ ज़रूर होती है. उसकी मम्मी ने हमारे लिए दाल, घी में बनी बाटी, चूरमा बनाया था. हमने तो उस दिन ख़ूब खाया. जैसे लग रहा था कि इसके बाद हमें खाना मिलेगा ही नहीं. आज जब भी वो स्वाद याद आता है तो आंटी को दिल से थैंक्यू देने का मन करता है.

jaipur trip
Source: yummyfoodrecipes

उस दिन का प्लान हमारा इतना ही था. अगली छुट्टी पर हमने वहां के मार्केट जाने का प्लान बनाया. छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ में बापू बाज़ार है. इसके अलावा जौहरी बाज़ार है. इन जगहों पर जयपुरी करागीरी के पर्स और सलवार सूट के अलावा लाख के कड़े मिलते हैं. मार्केट इतनी सजी थी, जहां शॉपिंग करके ही नहीं, बल्कि घूमकर भी मज़ा आया. हालांकि मुझे भीड़भाड़ पसंद नहीं है, लेकिन वो नई जगह थी इसलिए मैंने बर्दाश्त कर लिया.

jaipur trip

आमेर से लौटते समय बीच में ही एक हनुमान जी का मंदिर पड़ता है जहां हनुमान जी लेटे हुए हैं. वहां का इस्कॉन टैंपल सभी बहुत ही मनोरम हैं. 1 से डेढ़ साल पहले मैंने जयपुर को बहुत क़रीब से प्यार से देखा. वहां के लोगों ने जब बुलाया हमेशा दिल खोलकर स्वागत किया.

jaipur trip
Source: justdial

जयपुर के अलावा अगर राजस्थान में कुछ और घूमना है तो वो है जोधपुर, जैसलमेर और भानगढ़ का क़िला. जिस दिन घूम कर आऊंगी उस दिन वहां का भी अनुभव आपसे शेयर करूंगी.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.