अमेरिकी अन्तरिक्ष अनुसंधान संस्था NASA (National Aeronautics and Space Administration) ने सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति की चौंकाने वाली तस्वीरें साझा की है. इनमें ग्रह के सौरमंडल में धूल भरी आंधियों के चलने का दृश्य साफ़ दिखाई दे रहा है. बृहस्पति के वायुमंडल की ऐसी तस्वीरें पहली बार दुनिया के सामने आई हैं.

Indiatimes

NASA का Spacecraft, JUNO इस समय बृहस्पति के बारे में ज़्यादा जानकारी इकठ्ठा करने के लिए उसका चक्कर लगा रहा है. इसके अलावा Gemini Telescope की सहायता से बृहस्पति की बेहतरीन क्वॉलिटी की तस्वीरें भी मिल रही हैं, जिसमें उन धूल भरी आंधियों को एकदम साफ़-साफ़ देखा जा सकता है.

Businessinsider

NASA के एक खगोल वैज्ञानिक Glenn Orton ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हवाई स्थित Maunakea में खगोलविदों ने बृहस्पति के वायुमंडल में घटने वाली कुछ हैरतंगेज़ घटनाओं के बारे में पता लगाया है.

वहीं NASA के एक और Astronomer माइकल वॉन्ग, बृहस्पति के वायुमंडल के बारे में और जानकारी पाने के लिए Telescope में फ़िल्टर का प्रयोग कर रहे हैं. ये फ़िल्टर, ग्रह और Telescope के बीच बादलों को रुकावट नहीं बनने देता है, जिससे बृहस्पति के वायुमंडल को सही ढंग से देखने में मदद मिलती है. 

 माइकल वॉन्ग का कहना है कि Telescope की सहायता से देखने पर हमें बृहस्पति के वायुमंडल के मौसम, जलवायु और दूसरी चीज़ों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं. इन जानकारियों को किसी दूसरी तकनीक से हासिल नहीं किया जा सकता है.
वहीं Glenn Orton ने कहा कि ऐसी घटनाओं से पता चलता है कि अभी बृहस्पति के वायुमंडल में कई सारे रहस्य छिपे हुए हैं. धरती और अन्तरिक्ष यान से बृहस्पति पर नज़र रख के ऐसी घटनाओं के बारे में ज़्यादा जानकारी हासिल की जा सकती है.

वैज्ञानिकों की इन जानकारियों को, बृहस्पति के वायुमंडल को समझने की दिशा में एक बड़ी कामयाबी कहा जा सकता है. इसके साथ ही उम्मीद की जा सकती है कि इन तस्वीरों से मिली सूचनायें बृहस्पति के वायुमंडल के कई सारे रहस्यों को सुलझाने में मदद करेंगी.