कहते हैं एक फ़ोटो हज़ार शब्दों के बराबर होती है, जो सबकुछ बिना कहे कह जाती हैं. तस्वीरों के ज़रिए आप किसी भी बात को आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. एक ऐसी ही सीरीज़ है Nature's Dystopian Nature, जिसके अंतर्गत फ़ोटोग्राफ़र ने नेचर और बिल्डिंग्स को एक तस्वीर में उतारने की कोशिश की है. इसके तहत वो दिखाना चाहते हैं कि कैसे विकास की ओर बढ़ते-बढ़ते हमने हरी-भरी प्रकृति को मिटा दिया. इसकी वजह से आज कंक्रीट के जंगलों की संख्या बढ़ती जा रही है. ये तस्वीरें फ़ोटोग्राफ़र Charlie Davoli ने ली है.

1. ये शॉट एक मिलानो मेट्रो में लिया गया था, इसमें नेचर को शामिल किया गया है, जो Castelluccio Di Norcia पर शूट किया है, जो अम्ब्रिया (इटली) के आसपास है.

Castelluccio Di Norcia

2. यूनाइटेड सेंटर, जो कि शिकागो बास्केट बॉल का मैदान है, इसमें स्विट्जरलैंड में पूर्व-आल्प्स घाटी पर एक सुंदर परिदृश्य दिखा रहा है.

nature

3. ये तस्वीर दो जगह की हैं पहली लंदन में बिल्डिंग के शॉट और दूसरी ग्रीस के Kala Nera Beach की है.

Nature

4. Rue De Halles मॉल की हरियाली Engadine की भूमि पर है. ये दोनों तस्वीरें पेरिस में एक प्रसिद्ध मॉल शॉट और इटली में ऐल्प वुड्स की है.

Nature

5. पहली तस्वीर में शिकागो का एरियल शॉट है जिसे हैनकॉक टॉवर से शूट किया गया है. और दूसरी लेफ़काडा समुद्र तट में अंडरवॉटर ली गई है.

Nature

6. ग्रीस में मोनोडेंड्री घाटी पर शिकागो महल. ये तस्वीर दो जगह की है पहली शिकागो की बिल्डिंग की है और ग्रीस में वैली की है.

Greece

7. ये ख़ूबसूरत तस्वीर Louvre Plaza की है.

Louvre Plaza

8. ये तस्वीर दो जगह की है पहली स्विट्ज़रलैंड का Engadine Woods है और दूसरी ग्रीस के Kala Nera Beach की है.

Kala Nera Beach

9. ये तस्वीर दो अलग-अलग जगहों की है. दोनों को कुछ साल पहले म्यूनिख (जर्मनी) में शूट किया था. पहली मेट्रो स्टेशन की सीढ़ी की है और दूसरी इस्बक नदी की है.

Nature

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.