हम सभी के मन में हॉस्पिटल को लेकर एक छवि बनी हुई है. ऐसी छवि, जिसके दिमाग़ में आते ही दिमाग़ ख़राब हो जाता है. हांलाकि, Ohio में एक नर्सिंग होम ऐसा भी है, जिसे देख कर कई ग़लतफ़हमियां दूर हो जाएंगी. 

facebook

अब ये देखिये. ये प्रॉपर्टी किसी घर सी दिखाई दे रही है, पर असल में ये घर नहीं, बल्कि नर्सिंग होम है. इस नर्सिंग होम में मानसिक रूप से बीमार बुज़ुर्गों का इलाज किया जाता है. 

facebook

नर्सिंग होम का नाम Lantern है, जो आपको किसी ख़ूबसूरत घर से कम नहीं लगेगा. इसका कॉन्सेप्ट इसलिये ऐसा है, ताकि यहां आने वाले बुज़ुर्गों को अलग माहौल मिल सके. वो सारी परेशानियों से दूर सिर्फ़ और सिर्फ़ अपनी याददाश्त पर फ़ोकस कर सकें. 

Lantern के CEO Jean Makesh का कहना है कि इसके ज़रिये वो सिर्फ़ दर्द को दिखाना चाहते थे. 

facebook

नर्सिंग होम में आने वाले बुज़ुर्गों की अच्छे से देखभाल की जाती है. यहां काम करने वाले कर्मिचारियों और डॉक्टर्स का एक ही मक़सद है कि बुज़ुर्गों की सेवा करने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ माहौल मुहैया कराना. 

facebook

वैसे Makesh का ये भी मानना है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये बुज़ुर्गों का अच्छे वातावरण में रहना ज़रूरी है. इसके साथ ही परिवार को भी उन पर ध्यान देने की ज़रूरत है. 

facebook

हम तो यही कहेंगे कि घर के बुज़ुर्गों के लिये समय निकालिये, ताकि उन्हें मेंटल हॉस्पिटल जाने की ज़रूरत ही न पड़े और हां नर्सिंग होम की क्रिएटिविटी के सीईओ की तारीफ़ बनती है. 

facebook

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.