बस के सफ़र के दौरान अकसर हम बस में होने वाली गंदी हरकतों और लड़ाइयों की बात करते हैं, जबकि देखा जाए तो इसके अलावा भी सफ़र के दौरान बहुत सी समस्याएं होती हैं. भले ही इन समस्याओं को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन ये समस्याएं दूसरों के लिए काफ़ी मुश्किल खड़ी कर देती हैं.

Source: agilesecurityforce

अब मैं आपको बताती हूं कुछ दिन पहले की बात है. एक लड़की को बस में घबराहट होने लगी तो उसे उल्टी जैसा लगा और उसने खिड़की से बाहर मुंह करके उल्टी करनी शुरू कर दी. इससे सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों को काफ़ी परेशानी उठानी पड़ी. वो ऐसे कि जब वो लड़की सड़क पर उल्टी कर रही थी तो हवा के बहाव से उल्टी की छींटें आते-जाते लोगों पर पड़ रही थीं.

Source: giphy

इसके अलावा एक दिन तो एक शख़्स ने बस के अंदर ही उल्टी कर दी. मुझे पता है जब किसी को परेशानी होती है तो कुछ समझ नहीं आता, लेकिन हमें अगर अपनी परेशानी दिखती है तो हमारे साथ सफ़र कर रहे लोगों की परेशानी भी समझनी चाहिए. कौन, कहां जा रहा है हमें पता नहीं होता? हमारी ज़रा सी ग़लती उन्हें मुसीबत में डाल सकती है. उनके कपड़े गंदे हो सकते हैं या आपकी वजह से उनकी भी तबियत ख़राब हो सकती है.

Source: dnaindia

इसलिए अगर आपको बस में उल्टी की समस्या है तो आप अपने साथ इलायची, मिंट टॉफ़ी, चुइंग गम और पॉलीथिन रखें. इससे आपकी वजह से दूसरों को प्रॉब्लम नहीं होगी.

Source: nutrition

आपको बताऊं, कुछ लोग तो बस में हद ही कर देते हैं. कभी भी कहीं भी खिड़की से मुंह निकालकर थूक देंगे. उन्हें कोई परवाह नहीं होती है कि किसी पर पड़ेगा. अरे भाई, थोड़ा देख लोगे तो कुछ नहीं घटेगा. पता है हमें तुमने भी टिकट लिया है, लेकिन ये टिकट किसी पर थूकने या उल्टी करने के लिए नहीं लिया है. ऐसा मैंने इसलिए कहा क्योंकि ये मैंने देखा है. एक दिन एक लड़के ने बहुत ही टशन दिखाते हुए खिड़की से थूका और वो थूक पीछे बैठे अंकल जी पर पड़ा तो उन्होंने उसे डांटा वो उनसे ही बदतमीज़ी करने लग गया.

Source: cancerindia

भाइयों और बहनों ज़रा ध्यान दें, आपके अलावा भी बस में और दुनिया में लोग चलते हैं तो अपने अलावा उनका भी ख़्याल रखें.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.