बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल क़रीब 1.27 करोड़ टन प्लास्टिक समुद्र में फेंका जाता है. इसकी वजह से समुद्री जीव-जंतुओं के जीवन पर ख़तरा मंडरा रहा है. प्लास्टिक की समस्या से हर कोई परेशान मगर बहुत कम ही लोग हैं जो इसका कोई समाधान निकालने के बारे में सोच रहे हैं.

आज हम आपको एक ऐसे पिता-पुत्र से मिलवाएंगे जिन्होंने न सिर्फ़ लगातार बढ़ती प्लास्टिक की समस्या के बारे में गंभीरता से सोचा, बल्कि उसका एक बेहतरीन समाधान भी निकाला. इन्होंने प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर उनसे ख़ूबसूरत धूप के चश्मे यानी Sun Glasses बनाए हैं.

sunglasses made from 100% recycled plastic bottles
Source: forbes

ये कमाल का आइडिया लेकर आए हैं ऑस्ट्रेलिया के Nik Robinson और उनके 8 साल के बेटे Harry. Nik एक दिन यूं हीं अपने बेटे के साथ खाना खाते हुए प्लास्टिक की समस्या पर बात कर रहे थे. इसके बाद उन्होंने रिसर्च कर पता लगाया कि रोज़ाना कितना प्लास्टिक वेस्ट समुद्र, धरती आदि को प्रदूषित कर रहा है.

sunglasses made from 100% recycled plastic bottles
Source: forbes

फिर उन्होंने मिलकर इस समस्या का कोई ऐसा हल निकालने के बारे में सोचा जिससे प्लास्टिक का कचरा भी कम हो जाए और कोई अच्छी चीज़ भी बन जाए. दोनों पिता-पुत्र ने मिलकर दो साल तक इस पर रिसर्च की. तब जाकर इन्होंने प्लास्टिक की बोतलों से बनने वाले इन स्टाइलिश धूप के चश्मों का निर्माण कर डाला.

sunglasses made from 100% recycled plastic bottles
Source: forbes

इनके Sunglasses 100 फ़ीसदी रिसाइकिल की गई प्लास्टिक की बोतलों से बने हैं सिवाए इनके लेंस के. इनके का नाम है 'Good Citizens'. इनके एक चश्मे को बनाने में 600 मिलीलीटर प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल किया जाता है.

sunglasses made from 100% recycled plastic bottles

Nik ने इनके बारे में बताते हुए कहा- ’ये जितना आसान सुनने में लगता है उतना है नहीं. इसके लिए हमने 2 साल तक रिसर्च और टेस्ट किए थे. कई बार ऐसा हुआ जब मैंने ख़ुद को थका हुआ पाया. हम मज़ाक में इसे 'ट्रायल एंड टेरर' का समय कहते थे. लेकिन हमें इस बात की ख़ुशी है कि आख़िरकार हम कामयाब हुए.’

इनके द्वारा बनाए गए ये चश्मे तीन कलर के शेड्स में उपलब्ध हैं. इनका एक चश्मा ख़रीदने का मतलब है कि आप समंदर से 1 प्लास्टिक की बोतल निकाल रहे हैं. तो अगर आप भी संसार से कुछ प्लास्टिक के कचरे को ख़त्म करने में योगदान देना चाहते हैं तो इनकी वेबसाइट(https://www.goodcitizens.com.au/) पर जाकर इनके चश्मों को ख़रीद सकते हैं.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.