एक ओर जहां दुनियाभर में कोरोना कहर बरपा हुआ है. वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं, जो इस माहमारी से पूर्णता सुरक्षित हैं. यानि दुनिया के इन देशों में अब तक कोरोना का एक भी मरीज़ नहीं पाया गया है. और हम आशा करते हैं कि इनके साथ ऐसा न ही हो. तो आइये जानते हैं जिस कोरोना वायरस ने अब तक 7,84,000 से अधिक लोगों को अपना शिकार बनाया और 37,000 से अधिक लोगों की जान ले ली, वो अब तक दुनिया के किन देशों तक नहीं पहुंच पाया है.

ये रही उन देशों की लिस्ट:

1. पलाऊ द्वीप

इस द्वीप की आबादी करीब 18 हज़ार है. अच्छी बात ये है कि यहां की आबादी पूरी तरह से Covid-19 से सुरक्षित है और यहां अब तक इसका एक भी मरीज नहीं पाया गया है.

Palau
Source: tripadvisor

2. नॉर्थ कोरिया

कमाल की बात ये है कि चीन के सबसे करीब होने के बावजूद नॉर्थ कोरिया पर Covid-19 का कोई असर नहीं हुआ है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया में Covid-19 कोई केस नहीं मिला है.

North Korea
Source: bloomberg

3. समोआ

समोआ, ओशिनिया का स्वतंत्र राज्य है और यहां भी Covid-19 का कोई मरीज नहीं पाया गया है.

samoa

4. यमन

दुख की बात ये है कि अगर यहां पर कोरोना से निपटने के लिये पर्याप्त उपकरण और साधन नहीं है, लेकिन अच्छी ख़बर ये है कि रिपोर्ट में यमन में कोरोना का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है.

Yemen
Source: thenational

5. सोलोमन आइलैंड्स

इस मामले में सोलोमन आइलैंड्स भी काफ़ी किस्मत वाला निकला. हांलाकि, पहले कुछ लोगों पर संदेह किया गया, लेकिन उन सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई.

Solomon Islands
Source: nationalgeographic

6. तुर्कमेनिस्तान

खु़शनसीब हैं तुर्कमेनिस्तान के लोग भी, जो अब तक कोरोना से बचे हुए हैं. आशा करते हैं कि आगे भी यहां कोई कोरोना का केस न पाया जाये.

Turkmenistan
Source: businessinsider

7. मलावी

मलावी ने अभी तक एक भी कोरोना मरीज की पुष्टि नहीं की है. सुरक्षा के लिहाज़ से उन्होंने 1 अप्रैल से सभी इंटरनेशनल फ़्लाइट्स को रद्द करने का फ़ैसला भी लिया है.

Malawi
Source: welthungerhilfe

ये देश सुरक्षित हैं, क्योंकि यहां के लोग इस माहमारी को लेकर एहतियात बरत रहे हैं. इस भयंकर बीमारी से निपटने के लिये हमें भी सर्तक रहने की ज़रूरत है. घर पर रहें, सुरक्षित रहें और कोरोना को हरायें.

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.