ऐसा कितनी बार होता है, जब हम अपने पेरेंट्स से अपनी बात नहीं कह पाते हैं. उनसे पूछना बहुत कुछ चाहते हैं, लेकिन पेरेंट्स और बच्चों के बीच का लिहाज़ या इज़्ज़त या डर हमको रोक लेता है. ऐसा पापा के साथ ज़्यादा होता है, क्योंकि उनकी छवि शुरू से ही बहुत डरावनी बना दी जाती है. पापा को आने दो तो बताती हूं, पापा को पता चला न तो देखना क्या होगा, टीवी बंद करके पढ़ो पापा आ गए हैं, वगैरह-वगैरह.

this youtuber dad teaching everyone life skills
Source: simpsonsworld

अगर आप भी अपने पापा से कुछ नहीं कह पाते हैं, तो यूट्यूब पर एक ऐसे् शख़्स हैं, जो आपको आपके पापा की तरह ही सलाह देंगे. इनका नाम Rob है. Rob के चैनल का नाम 'Dad, how do I? है.

Rob के पापा उन्हें बचपन में ही छोड़कर चले गए थे. इसलिए Rob ने बहुत छोटी उम्र से अपनी बड़ी-बड़ी प्रॉब्लम्स को ख़ुद सॉल्व किया है. उन्हें सिखाने के लिए कोई नहीं था, उन्होंने बहुत कठिनाइयां देखी हैं.

this youtuber dad teaching everyone life skills
Source: torrefacteur

इसलिए Rob ने इस चैनल को बनाया है, जहां वो बच्चों की सभी समस्याओं को एक पिता की तरह सुलाझाते हैं. Rob अपने चैनल के ज़रिए उस बेसिक से बेसिक सवाल का जवाब भी देते हैं, जो बच्चे अपने पिता से पूछना चाहते हैं. क्योंकि Rob नहीं चाहते हैं कि कोई भी बच्चा पेरेंट्स के न होने पर संघर्ष करे, जैसे उन्होंने किया था.

Rob कहते हैं,

मैं कभी अमीर नहीं बनना चाहता था. मैंने कभी सफ़लता को ज़रूरी नहीं समझा. मेरा लक्ष्य टीनएजर्स को सही राह दिखाना है, मैं एक सफ़ल और समझदार युवा चाहता हूं, एक बच्चा नहीं, क्योंकि मेरा बचपन बहुत ही बिखरा और टूटा हुआ था.
this youtuber dad teaching everyone life skills
Source: edmontonmama

Rob ने अपने फ़्रैक्चर्ड यानि टूटे-बिखरे बचपन के बारे में बताने से पहले, अपने पिता के साथ अपने संबंधों के बारे में बताया,

जब वो उनकी मां से अलग हो गए थे. उनको हमारी कस्टडी तो मिल गई थी, लेकिन वो उनको नहीं चाहते थे. मुझे लगता है उस समय उन्होंने जो किया वो सही था. उन्होंने कहा, मैं अपने बच्चे करने जा रहा हूं. अब तुम्हें देखना होगा कि ये बच्चे कहां जा रहे हैं नहीं तो मैं इन्हें अनाथालय में दे दूंगा. 

Rob ने पिता बनने के बाद अपने बच्चों को एक अच्छी सलाह दी और वो ऐसा इस दुनिया में हर बच्चे के साथ करना चाहते हैं. वास्तव में वो युवाओं को सिखाना चाहते हैं आत्मनिर्भर कैसे बनें?

Rob की ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव ने उन्हें सफ़ल, आत्मनिर्भर और ज़िम्मेदार इंसान बनाया है. 

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.