कई बार ऐसा होता है कि हमारे दिमाग़ में कई बातें होती हैं, मगर उनपर बोलना हम नहीं चाहते हैं, जैसे सोनू निगम के सरनेम में डबल 'I' क्यों है? या अजय देवगन के सरनेम में 'A' क्यों नहीं है? इनके नाम के पीछे तो ज्योतिष कारण हैं लेकिन कोल्ड ड्रिंक के ब्रांड Thums Up में 'B' क्यों नहीं है, कभी सोचा है?

Thums Up Has Never Had A 'B' In Its Name
Source: socialsamosa

इसके पीछे कई सारी बातें हैं कि ये ट्रेडमार्क है, या एक ग़लती है या फिर भारतीयों के बोलने का तरीक़ा. मगर इन सब बातों के अलावा इसके पीछे का एक कारण ये था कि 200 मिली वाली बोतल बहुत छोटी होती थी, उसपर Thumbs Up लिखना संभव नहीं था. और Thumbs Up और Thums Up दोनों बोलने में लगभग एक से थे, इसलिए 'B' को हटाने का फ़ैसला किया गया. 

Thums Up Has Never Had A 'B' In Its Name
Source: atlasobscura

इसका दूसरा कारण, इसका नाम महाराष्ट्र के मनमाड हिल्स में एक चोटी के नाम पर रखा गया है, जो बिल्कुल इस ब्रांड के Logo जैसा दिखता है. इसे 'थम्स अप डोंगर' के नाम से भी जाना जाता है. 

Thums Up Has Never Had A 'B' In Its Name
Source: u4uvoice

ख़ैर, ये सब तो सुने सुनाए कारण और वजहें हैं. इसके पीछे की असली वजह 'Thums Up' ब्रांड को बनाने वाले रमेश चौहान ने बताई,

इसके पीछे कोई ख़ास वजह नहीं थी. ये सभी का निर्णय था क्योंकि 'Thumbs Up' का मतलब 'Up yours' होता है और मैं नहीं चाहता था कि ये हमारे कस्टमर्स को अपमान जनक लगे. इसलिए हमने 'B' को हटाने का फ़ैसला लिया और हमारी विज्ञापन एजेंसी ने भी हमारा समर्थन किया और हमने इसे 'Thumbs Up' की जगह 'Thums Up' कर दिया. 
Thums Up Has Never Had A 'B' In Its Name
Source: guruprasad

जैसा कि अब आप सब लोग जान गए हैं कि इसके पीछे कोई बड़ी भारी स्टोरी या कारण नहीं है, तो गर्मी आ गई हैं Thums Up का मज़ा लो. Thums Up, Taste The Thunder! 

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.