इस समय देश कोरोना के जंजाल में फंसा पड़ा है. इससे निकलने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज़रूरी है. इसी बात का पालन करते हुए यूट्यूबर पार्थ साहा ने एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है. इस बाइक में सोशल डिस्टेंसिंग को फ़ॉलो करते हुए दोनों सीट्स के बीच में एक मीटर की दूरी रखी गई है. पार्थ त्रिपुरा के अगरतला के पास अरलिया गांव के रहने वाले हैं. पार्थ ने ये बाइक डब्ल्यूएचओ (WHO) के जारी दिशानिर्देशों के आधार पर बनाई है.

HindustanTimes के अनुसार, पार्थ ने कहा,

मैं हर व्यक्ति को अपनी बाइक के ज़रिए बताना चाहता हूं कि कोरोना से बचना है तो सोशल डिस्टेंसिंग बहुत ज़रूरी है. इसलिए मैंने ये बाइक बनाई. इसे बनाने के लिए मैंने पेट्रोल बाइक को मोडिफ़ाइड किया है. सीट के लिए मैंने साइकिल की सीट का उपयोग किया है. इसमें 48-वोल्ट की बैटरी और पेट्रोल इंजन की जगह 750-वाट डीसी मोटर का इस्तेमाल किया गया है. मैंने इसका नाम 'कोविड-19 बाइक' रखा है. 3 घंटे में फ़ुल चार्ज होकर ये बाइक 80 किमी तक चलती है.
tripura youtuber designs motorbike to spread social distancing
tripura youtuber designs motorbike to spread social distancing
Source: infonews

आगे कहा,

मैं इस बाइक से लॉकडाउन खुलने के बाद अपनी 9 साल की बेटी को स्कूल छोड़ने जाऊंगा. ताकि लोग बाद में भी सोशल डिस्टेंसिंग को फ़ॉलो करें.
tripura youtuber designs motorbike to spread social distancing
Source: infonews

आपको बता दें, पार्थ यूट्यूबर बनने से पहले मैकेनिक थे. उनके यूट्यूब चैनल का नाम ‘Technical Partha’ है. पार्थ के सभी वीडियो पर 3 लाख से ज़्यादा व्यूज़ होते हैं. 

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.